Latest Post

4/recent/ticker-posts

Difference between Tally and MS Excel and which is better Software

Tally और MS Excel दोनों  ही एप्लीकेशन सॉफ्टवेयर  हैं लेकिन अपने उपयोग और कामकाज के मामले में एक दूसरे से अलग हैं। आज की इस पोस्ट में हम Tally और MS Excel के बीच के अंतर को जानेंगे तथा यह भी समझेंगे की दोनों में से कौन सा सॉफ्टवेयर बेहतर है, तो पूरी पोस्ट को ध्यान से पढ़ियेगा तथा पोस्ट पसंद आने पर शेयर और कमेंट जरूर करे और बताए की यह पोस्ट आपको कैसी लगी.

 

Difference between Tally and MS Excel 


1.    Tally एक एकाउंटिंग सॉफ्टवेयर है जिसमे हम व्यवसाय लेखांकन और इन्वेंट्री प्रबंधन का कार्य आसानी से कर सकते है जबकि Excel एक स्प्रेडशीट सॉफ्टवेयर है जिसमे हम रेखांकन उपकरण, गणना, डेटा प्रतिनिधित्व, पिवट टेबल, विश्लेषण फ़ंक्शन आदि कर आसानी से कर सकते है 


2.  एक्सेल में इसके सभी आप्शन को सीखना एक चुनौती है।  जब हम अकाउंटिंग सॉफ्टवेयर की बात करते है तो Tally.ERP 9 से बेहतर कोई विकल्प नहीं दिखाई देता  है जो आपके व्यवसाय को बढ़ाने में आपकी सहायता कर सकता है।


Difference between Tally and MS Excel and which is better Software


3-  Tally Software के अंतर्गत एकाउंटिंग की जानकारी होने पर आप आसानी से Ledger और Voucher Entry की मदद से इसमें P/L और Balance Sheet अपने आप बनती जाती है जबकि Excel में हमें P/L और Balance Sheet बनानी पड़ती है.


4-  Tally खुद में एक अकेला सॉफ्टवेयर है जबकि MS Excel सॉफ्टवेयर MS Office Suite के अंतर्गत आता है.


10 Differences and Similarities between Ms Word and Ms Excel in Hindi - New!

15 Most Important Excel Shortcut Key and its Proper use in Worksheet


5-  Tally का Full Form (Transactions Allowed in a Linear Line Yards) है तथा Ms Excel का Full Form (Microsoft Excel) है.

     

6.  Tally सॉफ्टवेयर में डाटा बैकअप की सुविधा होती है जिसके माध्यम से हम समय-समय पर डाटा का बैकअप आसानी से लेकर अपने डाटा को सुरक्षित रख सकते है जबकि Excel में डाटा का बैकअप लेने जैसा कोई आप्शन उपलब्ध नहीं है.


7-  Tally Software का निर्माण Banglore की कंपनी Tally Solution द्वारा किया गया है जो भारत में स्थित है इसलिए हम कह सकते है की Tally भारत द्वारा निर्मित एक एकाउंटिंग सॉफ्टवेयर है जबकि Excel का निर्माण अमेरिका की कंपनी माइक्रोसॉफ्ट कारपोरेशन ने किया है.


8- Tally Software के जनक श्याम सुन्दर गोयनका और उनके पुत्र भरत गोयनका जी को कहा जाता है जबकि Excel के जनक Dan Brikclin को कहा जाता है.


अब जानते है की दोनों सॉफ्टवेयर में कौन सा सॉफ्टवेयर बेहतर है :-

एक्सेल और टैली में कौन सा बेहतर है [Excel and Tally - Which is better]


 

Tally Software 


टैली के साथ, आपको बुनियादी लेखांकन कार्यों पर ध्यान केंद्रित करने की आवश्यकता नहीं होती  क्योंकि टैली पहले से ही उन्हें कवर करती है। यह बहुभाषी संचालन प्रदान करता है और निर्बाध प्रबंधन के लिए सरकार समर्थित प्रारूप प्रदान करता है।

टैली आपके नकदी प्रवाह, बैलेंस शीट, लाभ और हानि खाते आदि को स्वचालित रूप से अपडेट करने में मदद करता है।

यह स्टॉक रखरखाव, बुक-कीपिंग, अनुपात विश्लेषण और बैंक सामंजस्य बनाने में भी मदद करता है।

टैली वाउचर और इनवॉइस तैयारी, कैश फ्लो प्रेजेंटेशन, रसीद और व्यय खाता तैयार करने, और लाभ और हानि बैलेंस शीट तैयार करने में भी आपकी सहायता करता है। 

टैली का उपयोग और प्रबंधन करना आसान है और व्यवसायों के लिए ऑनलाइन कार्यों और प्रक्रियाओं की एक श्रृंखला प्रदान करता है।

How To Add 0 Before a Number in Excel in Hindi [ किसी भी number के आगे zero को कैसे लागाए]

How To Remove Comma after Text In Excel in Hindi


MS Excel Software


लेकिन, जब वित्तीय विवरण तैयार करने की बात आती है, तो एक्सेल एक आदर्श विकल्प है क्योंकि आप अपनी आवश्यकताओं के अनुरूप प्रारूप को अनुकूलित कर सकते हैं। हालांकि, टैली.ईआरपी 9 में अच्छी एकीकरण क्षमताएं हैं। इसलिए, एक्सेल टू टैली इम्पोर्ट यूटिलिटी टूल के साथ, आप किसी भी एक्सेल डेटा को टैली में इम्पोर्ट कर सकते हैं, जिसे आप अपनी आवश्यकता के अनुसार फॉर्मेट कर सकते हैं।

उपरोक्त तथ्यों से निष्कर्ष निकलता है की टैली और एक्सेल के बीच कोई तुलना नहीं है। दोनों अपने स्थानों में उपयोग के लिए सर्वश्रेष्ठ और महत्वपूर्ण हैं।

 Difference between Direct and Indirect Income with List in hindi

Difference Direct and Indirect Expenses in tally in hindi

Difference between Sundry Debtors and Sundry Creditors in Tally Hindi


अंत में

आशा है की पूरी पोस्ट को पढने के बाद आपको Tally  और MS Excel के बीच अंतर के बारे में जानकारी प्राप्त हो गई होगी. अगर Tally या Excel से सम्बंधित कोई भी सवाल हो तो हमें कमेंट्स कर पूछ सकते है जल्द ही हमारी टीम आपके सवालो का जवाब आप को देगी. 

E-way Bill क्या है? Tally में इसे कैसे Generate करे?

Form-16, Form-16A और Form-60 क्या है, तथा इसका क्या उपयोग है

GST क्या है, जीएसटी पंजीकरण ऑनलाइन कैसे करे

Tally Groups Details in Hindi with Example

Tally Voucher Entry and Tally Reports with Example

Tally मे Company का Backup कैसे ले तथा Company Restore कैसे करे?

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ