Latest Post

6/recent/ticker-posts

Tally मे Company का Backup कैसे ले तथा Company Restore कैसे करे?

आज की इस पोस्ट मे आप पढ़ेंगे की Tally Erp.9 मे किसी Company का Backup किस प्रकार से लिया जाता है तथा उसे Restore कैसे किया जाता है तो इसे जानने के लिए पूरी पोस्ट को ध्यान से पढे।

 

What is Backup

बैकअप का अर्थ होता है कि "अपने डाटा या इनफार्मेशन को उसके मूल स्थान से किसी अन्य  स्थान पर उसकी एक कॉपी बनाकर उसे सुरक्षित रखना" जिससे कि यदि कभी मूल स्त्रोत से डाटा डिलीट भी हो जाये तो उसे दूसरी जगह रखे डाटा से पुनः रिकवर किया जा सके.

टैली में कम्पनी बनने के बाद “C” ड्राइव में सेव होती है जिसमे हमारी Window तथा अन्य Application Software भी इनस्टॉल होते है और अक्सर विंडो Currupt होने पर हमें इसी ड्राइव को फॉर्मेट कर विंडो को दोबारा इनस्टॉल करना होता है जिस कारण इसमें स्टोर सभी एप्लीकेशन सॉफ्टवेर और उसमे स्टोर डाटा/फाइल भी हट जाती है इसीलिए हम Tally में कार्य करते समय कंपनी डाटा को “C” ड्राइव से “D” या किसी अन्य ड्राइव में Restore कर लेते है इसके आलावा कभी-कभी हमारी कंपनी जिस कंप्यूटर में सेव है यदि वह कंप्यूटर खराब हो जाता है तब ऐसी स्थिति में भी हमारा सारा डाटा चला जायेगा और हमे सब कुछ शुरू से बनाना होगा जो की काफी ज्यादा दिक्कत भरा होगा अतः इससे बचने के लिए हमें डेली अपनी कम्पनी का डाटा पेनड्राइव या गूगल ड्राइव  पर रखना होता है जिससे बाद में जरूरत होने पर हम यहाँ से डाटा को रिकवर कर सके |


 What is Restore 

रिस्टोर - Tally में जिस कंपनी का बैकअप हमने पेन ड्राइव या ईमेल पर रखा है उसे हमें जब वापस कंप्यूटर पर लेना होता है तो इस प्रक्रिया को रिस्टोर करना कहते है|

रिस्टोर आप्शन का प्रयोग हम तभी कर पाएंगे जब मूल स्त्रोत से फाइल न मिले या किसी दूसरे कंप्यूटर जिसमे हमारी कम्पनी नही है उसी कंप्यूटर में रिस्टोर किया जा सकता है|  

अब आप समझ गये होंगे की बैकअप और रिस्टोर क्या होता है 

अब देखते है कि टैली में हम किसी कंपनी का बैकअप कैसे ले सकते है तथा उसे कैसे फिर से रिस्टोर कर सकते है -

 

             Tally में Company का Backup लेना 

Tally मे Company का Backup कैसे ले तथा Company Restore कैसे करे?

Tally मे Company का Backup लेना अति आवश्यक होता है क्योकि जब कभी गलती से आपकी Company Delete हो जाती है तो आपके पास उस Company का Backup होने से फिर उस Company को Restore किया जा सकता है।

 

Tally मे Compny का Backup लेने के लिए निम्न Steps Follow करे

 

1. सबसे पहले Alt+F3 Function Key की help से Company Info. Menu मे स्थित Backup option का चयन करे।

2.
इसके बाद Screen पर Backup window display होती है जिसमे हमे Source Drive, Destination Drive तथा Company का नाम जिसका Backup लेना है, का चयन करना होता है। 


Tally मे Company का Backup कैसे ले तथा Company Restore कैसे करे?


इस प्रकार से आपके द्वारा choose की गई Company का Backup आपकी Drive मे Store हो जाता है।

Company को Tally मे Restore करना 


Company को Restore तब किया जाता है जब आपके द्वारा बनाई गई Company Delete हो जाती है और आपने पहले से Company का Backup ले रखा है तो हम उस Company को Restore कर पुनः पहले वाली स्थिति मे ला सकते है इसके लिए निम्न Steps Follow करे :-

 

1. Company को Tally मे Restore करने के लिए Company Info. Menu मे स्थित option Restore का चयन करने पर Screen पर Restore Window display होती है। 


Tally मे Company का Backup कैसे ले तथा Company Restore कैसे करे?

2. इस window मे भी हमे Destination Drive, Source Drive तथा Source Drive मे स्थित Company का चयन करना होता है।

इस प्रकार से आपके द्वारा choose की गई Company वापस Restore हो जाती है।



अंत मे – 

आशा है की आपको पूरी पोस्ट पढ़ने के बाद Tally मे समझ मे आ गया होगा कि किस प्रकार से हम किसी Company का Backup ले सकते है तथा उसे Restore कर सकते है। अगर पोस्ट पसंद आई हो तो Share जरूर करे तथा Comments कर भी बताए।

टिप्पणी पोस्ट करें

0 टिप्पणियां