Latest Post

6/recent/ticker-posts

GST TYPES AND USES IN HINDI SIMPLE


GST TYPES AND USES IN HINDI SIMPLE

GST TYPES AND USES IN HINDI- वर्तमान समय में भारत अपने आर्थिक तथा औद्योगिक क्षेत्रों में तथा पुरानी कर नीति में सुधार कर रहा है। इसी कर नीति को सुधारने की दिशा में GST 1 जुलाई 2017 को भारत में लागू किया गया जिसका उद्देश्य एक देश और एक टैक्स था। अपनी पिछली पोस्ट में मैने जी0एस0टी0 क्या है ? यह क्यों लागू किया गया एवं जी0एस0टी0 से फायदे के बारे में बताया था, आज इस लेख में मैं आपको बताऊंगा की जी0एस0टी0 की कितनी श्रेणियाँ है और प्रत्येक श्रेणी कहाँ पर और कब लागू होती है। अगर दोस्तो मेरे इस लेख में किसी प्रकार के संसोधन की आवश्यकता हो तो मुझे कमेंट कर जरूर बतायेगा ताकि मैं उसे संसोधित कर सकूँ।

GST TYPES AND USES IN HINDI SIMPLE

GST (Goods & Service Tax) जो वस्तुओं और सेवाओं दोनों पर लगता है।


जी0एस0टी0 की 3 श्रेणियाँ होती है GST (3 define categories)

CGST (Central Goods & Service Tax)

SGST (State Goods & Service Tax)

CGST & SGST यह दोनो टैक्स एक साथ लगते है जब हम एक ही राज्य में समान को खरीदते और बेंचते है। उदाहरण - राम एक व्यापारी है जिसका व्यापार लखनऊ में है अगर वह कानपुर से अपने व्यापार के लिए समान खरीदता है तो उसे उस समान पर दोनो टैक्स देने होगें जैसे वह 5500/- का कोई समान खरीदता है जिस पर टैक्स 8% है तो उसे 4% सी0जी0एस0टी0 एवं 8% एस0जी0एस0टी0 देना होगा।
GST TYPES AND USES IN HINDI SIMPLE
IGST (Interstate Goods & Service Tax)

IGST यह टैक्स तब लागू होता है जब हम समान को अपने राज्य से बाहर अर्थात किसी अन्य राज्य से खरीदते है तो उस समान पर केवल एक टैक्स आई0जी0एस0टी0 लगता है जैसे अशोक एक व्यापारी है जिसका व्यापार लखनऊ में है अगर वह अपने व्यापार के लिए माल दिल्ली से खरीदता है जो कि यू0पी0 से बाहर है तो उस माल पर केवल एक टैक्स आई0जी0एस0टी0 लागू होगा। जैसे वह 5000/- का कोई समान खरीदता है जिस पर टैक्स 4% है तो उसे केवल 4% आई0जी0एस0टी0 ही देना होगा।

तो इस प्रकार से जी0एसटी0 की तीनों श्रेणियाँ माल पर लागू होती है। आशा है दोस्तों आपको तीनों श्रेणियों का फुल फार्म एवं कब कहाँ लागू होती है समझ में आ गया होगा। मेरे इस ब्लाग को सबक्राइब  कर लें ताकि मेरी इस प्रकार आने वाली सभी पोस्टों की जानकारी आप तक पहले पहुँचे।
धन्यवाद।







टिप्पणी पोस्ट करें

0 टिप्पणियां