Latest Post

6/recent/ticker-posts

Difference between Sundry Debtors and Sundry Creditors in Tally Hindi


आज की इस पोस्ट में हम Sundry Debtors और Creditors के बीच में क्या अन्तर है के बारे में पढेंगे की कौन सी पार्टीज Sundry Debtors कहलाती है तथा कौन सी Sundry Creditors तो इससे समझने के लिए पूरी पोस्ट को ध्यान से पढ़े.

Tally First Chapter-How to create Company, Alter, Select, Shut and Delete Company

Tally Groups Details in Hindi with Example 

Difference between Sundry Debtors and Sundry Creditors

Difference between Sundry Debtors and Sundry Creditors in Tally Hindi


Customer 2 प्रकार के होते है एक जो की सामान को नगद पैसे देकर खरीदता है जिसे बुक में लिखने की आवश्यकता नहीं होती लेकिन दूसरे जो की सामान को उधार खरीदते है की जब सामान बिक जायेगा तो वह पैसे हमें देंगे इस प्रकार के कस्टमर को Sundry Debtors कहा जाता है इसी प्रकार से हम जब किसी फर्म से उधार सामान खरीदते है तो उस फर्म को हमें पैसे देने होते है तो वह फर्म हमारा सप्लायर कहलाती है जिसे की सामान बिक जाने पर पैसे देने होते है तो सप्लायर कंपनी हमारी Sundry Creditor कहलाती है. Account मे Debtor (देनदार) और creditors (लेनदार) कहलाते है। या यह कहे कि व्यापार में जिस व्यक्ति, फर्म या कंपनी को माल (Goods) बेचा जाता है। वह व्यक्ति हमारा कस्टमर होता है कस्टमर को ही Debtor (देनदार) कहा जाता है तथा जिस व्यक्ति, फर्म व कंपनी आदि से माल (Goods) खरीदा जाता है। वह व्यक्ति creditors (लेनदार) कहलाता है। 

 Difference between Direct and Indirect Income with List in hindi

Sundry Debtors and Sundry Creditors के लिए कौन सा Accounting Voucher का प्रयोग किया जाता है

Tally में काम करते समय हम Sundry Debtors (Customer) की Entry को Sales Voucher(F8) से करते है क्योकि हम Sundry Debtors (Customer) को सामान बेच(Sale) कर रहे होते है. इसी प्रकार से हम Sundry Creditors (सप्लायर) की Entry को Purchase Voucher(F9) से करते है क्योकि हम Sundry Credtors (सप्लायर) से सामान खरीद (Purchase) कर रहे होते है.

 Difference Direct and Indirect Expenses in tally in hindi

Launch Tally New Version Tally Prime with New Features & New Look

अन्त में

आशा है की पूरी पोस्ट पढने के बाद आपको Sundry Debtors and Sundry Creditors  के बीच में अंतर समझ में आ गया होगा. अगर इस पोस्ट से सम्बंधित कोई भी सवाल हो तो पूछ सकते है जल्द ही हमारी टीम आपके सवालों का जवाब आपको देगी.

टिप्पणी पोस्ट करें

0 टिप्पणियां