Latest Post

6/recent/ticker-posts

E-way Bill क्या है? Tally में इसे कैसे Generate करे?

आज की इस पोस्ट मे आप पढ़ेंगे की Tally Erp.9 मे E-way Bill कैसे Generate करे, तो इसे जानने के लिए पूरी पोस्ट को ध्यान से पढे तथा पोस्ट पसंद आने पर Share और Subscribe जरूर करे ताकि मेरी आने वाली सभी Post की Notification आप को मिलती रहे।

What is E-way Bill 

E-way Bill Full Form is Electronic Bill 
इस Bill का उपयोग Goods को एक स्थान से दूसरे स्थान पर भेजने अथवा प्राप्त करने के लिए होता है। इस बिल को रुपया 50000/- से ऊपर भेजे जाने वाले माल पर 1 April 2018 से बनाना अनिवार्य कर दिया गया है। E-way bill मे भेजे जाने वाले माल की पूरी जानकारी दी रहती है जैसे – Party का नाम, Address, Transport की Details तथा माल पर लगने वाला GST इत्यादि। 


E-way Bill क्या है? Tally में इसे कैसे Generate करे?



E-Way Bill को हम Online GST Portal के द्वारा Generate कर सकते है इसके माध्यम से ही GST Officers Transport किये जा रहे माल की चेकिंग करेंगे और यह सुनिश्चित करेंगे कि माल पर उचित GST लगाया जा गया हैं की नहीं।

E-way Bill को Supplier, Buyer अथवा Transporter कोई भी बना सकता है और बनाने के बाद उसे GST Portal मे Upload करना होता है। जिसके बाद Portal द्वारा आपको E-way Bill Number Generate किया जाता है। इसकी एक Copy Transporter के पास रहेगी। E-way Bill GST Portal पर GST INS-1 Form में जारी होगा।


E-way Bill क्या है? Tally में इसे कैसे Generate करे?


E-way Bill Validity

GST Portal द्वारा Generate E-way bill की Validity Distance के अनुसार होती है जैसे – 100 किमी से कम दूरी 1 दिन, 100 से 300 किमी दूरी 3 दिन, 300 से 500 किमी की दूरी 5 दिन, 500 से 1000 किमी की दूरी तक 10 दिन तथा 1000 किमी से अधिक दूरी के लिए 15 दिन ।

E-way Bill Cancellation


ई - वे बिल को एक बार जनरेट होने के बाद हटाया नहीं जा सकता। इसे 24 घंटे के भीतर Cancel किया जा सकता है । यदि इसे 24 घंटे के भीतर किसी भी उचित अधिकारी द्वारा सत्यापित किया जा चुका है, तो इसे रद्द भी नहीं किया जा सकता। 

Tally मे E-way Bill Generate करना

E-way Bill Generate करने की सुविधा Tally के Latest Versions  Tally Erp 9 release 6.4 और इसके ऊपर के Version मे दी गई है ।

Tally मे E-way Bill को हम निम्न Steps के माध्यम से Generate कर सकते है :-


E-way Bill क्या है? Tally में इसे कैसे Generate करे?

1. Gateway of Tally – Press F11 – Statutory and Taxation

2.  Enable goods & Service tax(GST)  - Yes

3. Set / alter GST details – Yes

4. E-way Bill Applicable – Yes

5. E-way Bill Threshold - 50000

इस प्रकार से आपके Tally Software मे E-way Bill option Activate हो जाएगा तथा Purchase और Sales को Invoice mode मे Entry करने पर यह option show होगा तथा इसका Printout लेने के बाद इसे GST Portal पर upload करे।




अंत में - 
आशा है की पूरी पोस्ट को पढ़ने के बाद आपको E-way Bill के बारे में जानकारी मिल गई होगी। अगर इस पोस्ट से सम्बंधित कोई सवाल या सुझाव हो तो Comments कर अवश्य बताए।   


यह भी जाने 

टिप्पणी पोस्ट करें

0 टिप्पणियां