Latest Post

4/recent/ticker-posts

E-way Bill क्या है? Tally में इसे कैसे Generate करे?

आज की इस पोस्ट मे आप पढ़ेंगे की Tally Erp.9 मे E-way Bill कैसे Generate करे, तो इसे जानने के लिए पूरी पोस्ट को ध्यान से पढे तथा पोस्ट पसंद आने पर Share और Subscribe जरूर करे ताकि मेरी आने वाली सभी Post की Notification आप को मिलती रहे।

What is E-way Bill 

E-way Bill Full Form is Electronic Bill 
इस Bill का उपयोग Goods को एक स्थान से दूसरे स्थान पर भेजने अथवा प्राप्त करने के लिए होता है। इस बिल को रुपया 50000/- से ऊपर भेजे जाने वाले माल पर 1 April 2018 से बनाना अनिवार्य कर दिया गया है। E-way bill मे भेजे जाने वाले माल की पूरी जानकारी दी रहती है जैसे – Party का नाम, Address, Transport की Details तथा माल पर लगने वाला GST इत्यादि। 


E-way Bill क्या है? Tally में इसे कैसे Generate करे?


GST क्या है, जीएसटी पंजीकरण ऑनलाइन कैसे करे

E-Way Bill को हम Online GST Portal के द्वारा Generate कर सकते है इसके माध्यम से ही GST Officers Transport किये जा रहे माल की चेकिंग करेंगे और यह सुनिश्चित करेंगे कि माल पर उचित GST लगाया जा गया हैं की नहीं।

E-way Bill को Supplier, Buyer अथवा Transporter कोई भी बना सकता है और बनाने के बाद उसे GST Portal मे Upload करना होता है। जिसके बाद Portal द्वारा आपको E-way Bill Number Generate किया जाता है। इसकी एक Copy Transporter के पास रहेगी। E-way Bill GST Portal पर GST INS-1 Form में जारी होगा।


E-way Bill क्या है? Tally में इसे कैसे Generate करे?


E-way Bill Validity

GST Portal द्वारा Generate E-way bill की Validity Distance के अनुसार होती है जैसे – 100 किमी से कम दूरी 1 दिन, 100 से 300 किमी दूरी 3 दिन, 300 से 500 किमी की दूरी 5 दिन, 500 से 1000 किमी की दूरी तक 10 दिन तथा 1000 किमी से अधिक दूरी के लिए 15 दिन ।

E-way Bill Cancellation


ई - वे बिल को एक बार जनरेट होने के बाद हटाया नहीं जा सकता। इसे 24 घंटे के भीतर Cancel किया जा सकता है । यदि इसे 24 घंटे के भीतर किसी भी उचित अधिकारी द्वारा सत्यापित किया जा चुका है, तो इसे रद्द भी नहीं किया जा सकता। 

Tally मे E-way Bill Generate करना

E-way Bill Generate करने की सुविधा Tally के Latest Versions  Tally Erp 9 release 6.4 और इसके ऊपर के Version मे दी गई है ।

Tally मे E-way Bill को हम निम्न Steps के माध्यम से Generate कर सकते है :-


1. सबसे पहले Gateway of Tally स्क्रीन पर आकर F11 की को प्रेस करे और Statutory and Taxation section के अंतर्गत GST को Enable करे. 

 2.  Enable goods & Service tax(GST) के सामने दिए गए आप्शन को  - Yes करे. 

3. तथा Set / alter GST details को भी – Yes करे. जैसा की स्क्रीन शॉट में दिखाया गया है. 

 

E-way Bill क्या है? Tally में इसे कैसे Generate करे?


4. Set / alter GST details को – Yes करते ही नीचे दिखाए गए स्क्रीन शॉट के अनुसार एक और बॉक्स प्रदर्शित होता है. 

E-way Bill क्या है? Tally में इसे कैसे Generate करे?


5. इसमें दिए गए E-way Bill Applicable आप्शन को  – Yes करे. 

 6. तथा E-way Bill Threshold Limit को - 50000 करे. 

7. अब Sales Voucher को खोल कर Sales Goods की एंट्री करे तथा इस पर लगने वाले GST टैक्स को भी लगाए तथा इस voucher में नीचे की ओर दिए गए Provide GST /e-Way Bill Details को Yes करे. जैसा की स्क्रीन शॉट में दिखाया गया है. 

 

E-way Bill क्या है? Tally में इसे कैसे Generate करे?

8. अब आपके सामने नीचे दिखाए अनुसार एक स्क्रीन और प्रदर्शित होगी इस स्क्रीन में आप कस्टमर को भेजे जाने वाले इनवॉइस की पूरी डिटेल्स को फिल कर लेंगे जैसे - डिलीवरी नोट संख्या, माल कैसे भेजा जा रहा है, कहा भेजा जा रहा है, माल भेजे जाने की तारीख, गाड़ी नंबर, कस्टमर का GST नंबर तथा Address जहा माल जाना है आदि. 


E-way Bill क्या है? Tally में इसे कैसे Generate करे?

    

9. अब Sales Voucher में लास्ट में दिए गए Provide GST /e-Way Bill Details को Yes करते ही आप सामने Sales Taxable तथा e-way bill इनवॉइस दिखाई देने लगता है जिसमे कुछ चीजे पहले से ही भरी रहती है बस हमें इसमे e-bill नंबर जो 11 अंको का होता है उसे, माल भेजे जाने वाले गाड़ी का नंबर, दूरी  तथा ट्रांसपोर्टर डिटेल्स आदि भरनी होती है.  

 


E-way Bill क्या है? Tally में इसे कैसे Generate करे?

10. अब e-way bill को अपडेट करने या पोर्टल पर भेजने के लिए आप Statutory Report पर क्लिक करे, GST report के अंतर्गत दिए गए e-Way Bill आप्शन पर क्लिक करे तथा इसमें दिए हुए आप्शन से आप e-way bill को Export, Update या Report को देख सकते है तथा e-way bill report के अंतर्गत दिए गए Open e-Way Bill Portal पर क्लिक कर या Ctrl+O को प्रेस कर https://ewaybillgst.gov.in/ को सीधे ही खोल कर और इसमें Login करके e-Way Bill को Generate कर सकते है.    .    


अंत में - 

आशा है की पूरी पोस्ट को पढ़ने के बाद आपको E-way Bill के बारे में जानकारी मिल गई होगी। अगर इस पोस्ट से सम्बंधित कोई सवाल या सुझाव हो तो Comments कर अवश्य बताए।   



यह भी जाने 

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ