Latest Post

4/recent/ticker-posts

How To Add 0 Before a Number in Excel in Hindi [ किसी भी number के आगे zero को कैसे लागाए]

आज की इस पोस्ट मे आप पढ़ेंगे की  how to add 0 before a number in excel, तो इसे समझने के लिए पूरी पोस्ट को ध्यान से पढे तथा पोस्ट पसंद आने पर Share और Subscribe जरूर करे ताकि मेरी आने वाली सभी Post की Notification आप को मिलती रहे।

 How To Add 0 Before a Number

आमतौर पर अपने देखा होगा की Excel में हम किसी भी number के आगे 0 (zero) को Add नहीं कर पाते तथा Interview में भी यही Question करा जाता है की Number के आगे 0 Add करके दिखाए तो आज मै आपको 3 आसान तरीको से Number के आगे 0 लगा कर दिखाऊंगा:- 

 Add 0 before number help of single Quote

अगर किसी blank cells में number के पहले zero add करना है तो यह सबसे अच्छा तरीका है की आप single quote (‘) के साथ number के पहले जितने zero लगाना चाहते है लगा सकते है जैसे की नीचे चित्र में दिखाया गया है.

How To Add 0 Before a Number in Excel in Hindi

 Add 0 before number help of Concatenate Function

अब मान लीजिये किसी cells में पहले से numbers दिए है और आपसे कहा जाता है की इन Numbers के आगे dubble zero (00) लगा कर दिखाए तो इसके लिए हम Text Category के अंतर्गत आने वाले Function Concatenate का इस्तेमाल करेंगे जैसे की नीचे चित्र में दिखाया गया है.

How To Add 0 Before a Number in Excel in Hindi

=Concatenate("00",A2) press enter.

How To Add 0 Before a Number in Excel in Hindi


Add 0 before number help of Text Function

अभी आपने उपर दो तरीको से number के आगे zero लगाना जाना, लेकिन मान लीजिये की Cells में जो डिजिट इंटर करनी है वो 10 number की करनी है जिसमे से कुछ डिजिट 3 number की तथा कुछ 5 या उनसे कुछ अधिक है लेकिन हमें उन सभी डिजिट के आगे जितनी Digits कम है उतने 0 add कर 10 Digits cell में इंटर करनी है तो इसके लिए हम निम्न प्रकार से Text function का प्रयोग करेंगे = Text(A2,"000000000") press enter. जितने भी Digits के number cell में इंटर करना है उतने ही zero को " " में इंटर करे. जैसे की नीचे चित्र में दिखाया गया है.


How To Add 0 Before a Number in Excel in Hindi


How To Add 0 Before a Number in Excel in Hindi

इस प्रकार से आप किसी भी नंबर के आगे 0 (zero) को add कर सकते है . 

 

अंत में - 

आशा है की पूरी पोस्ट को पढ़ने के बाद आपको how to add 0 before a number in excel समझ मे आ गया होगा। अगर इस पोस्ट से सम्बंधित कोई सवाल या सुझाव हो तो Comments कर अवश्य बताए।  

यह भी पढ़े 

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ