Latest Post

4/recent/ticker-posts

How to Create Pivot Table in Excel (Excel मे Pivot Table और Chart कैसे बनाए जाते है)

Excel मे Pivot Table और Chart कैसे बनाए जाते है 

Pivot Table और Pivot Chart आज की इस पोस्ट के माध्यम से मै Excel Program के विशेष option Pivot Table और Pivot Chartके बारे मे पूरी जानकारी देने वाला हु की Pivot Table और Pivot Chart क्या होती है? Excel Program मे इसका प्रयोग हम कब करते है Example सहित । तो आए समझते है:- 



Excel Pivot Table


Use of Pivot Table और Pivot Chart 


Pivot Table के जनक बिल जेलेन और माइक अलेक्जेंडर है। Pivot Table और Pivot Chart का प्रयोग एमएस एक्सेल में हम तब करते है जब कोई डाटा बहुत बड़ा एवं कठिन होता है जिसे एक साथ रख कर देखना और समझना काफी मुश्किल होता है ऐसे में Pivot टेबल और Pivot Chart का प्रयोग किया जाता है। पाइवोट टेबल और Pivot Chart हमारे सारे डाटा को एक साथ Arrange कर उसे आसानी से समझने योग्य बना देता है। 

एमएस एक्सेल के कई जानकर लोगों का ये भी मानना है कि पाइवोट टेबल डाटा को जितने अच्छे से विश्लेषण करने की क्षमता प्रदान करता है, उतने अच्छे से हम किसी और फंक्शन या फॉर्मूला का प्रयोग कर के नही कर सकते है। 

पाइवोट टेबल बनाते समय हमें कुछ ख़ास बातें ध्यान रखना होता है  :- 


पाइवोट टेबल और Pivot Chart बनाने से पहले हमें यह जानना जरूरी है कि हमारे पास क्या-क्या होना चाहिए और किन बातों का ध्यान रखना  है:- 

1. Excel Sheet में आपका डाटा एक टेबल के रूप में होना चाहिए। Table मे कोई भी Cell खाली नही होनी चाहिए और ये भी ध्यान रखें कि डाटा अच्छे तरीके से Sort होना चाहिए। 

2. पाइवोट टेबल और Pivot Chart का main base हमारे द्वारा बने डाटा की Main Table ही होती है। इसीलिए जब भी Table में कोई New Row and Column जोड़ते हैं या फिर अतिरिक्त डाटा डालते हैं तो उसके बाद पाइवोट टेबल को Refresh करना आवश्यक है। 

३. Table के Column में डेटा एक समान होना चाहिए अर्थात टेक्स्ट और नंबर एक ही Column में नहीं होने चाहिए। 

४- Pivot Table और Pivot Chart बनाने के लिए Data एक समान होना चाहिए अर्थात अगर हम Sale से संबधित Data का Pivot Table और Pivot Chart बना रहे है तो उसमे सभी Entry Sale से related ही होनी चाहिए न की Purchase से related । 

एमएस एक्सेल में पाइवोट टेबल और Pivot Chart कैसे बनाते है उदाहरण सहित (Pivot Table and Chart Example) 


Excel Program में एक नया Pivot Table बनाने के लिए निम्नलिखित प्रक्रिया को अपनाएं: 

1. सबसे पहले Excel की वो Sheet ले जिसमे Data Sort है और काफी लंबा है जैसे नीचे Table मे दिया गया है इसमें Name , Region, Capital, Area और Population अलग - अलग दी गई है और इस टेबल के द्वारा हमें Region  के According Area तथा Population जाननी है तो आए समझते है :-  

Excel मे Pivot Table कैसे बनाई जाती है [Hindi]



2. Data को पूरा Select कर Insert टैब के अंदर Recommended Pivot Table option पर Click करें। 

3. एमएस एक्सेल डाटा को विभिन्न तरीकों से विश्लेषण करेगा और हमारे Pivot Table Fields खुलकर सामने दिखेगी  जिसमे से हमें जिस भी data को Pivot Table में Show करना है उस Filed पर Tick कर लेंगे।  

4. इसके बाद एमएस एक्सेल एक नई शीट पर उस पाइवोट टेबल को हमारे द्वारा select  की गई Fields  के अनुसार Data को Sort कर डाल देगा और फिर आप उसका अच्छे से प्रयोग कर पाएंगे। जैसक की नीचे टेबल में दिखया गया है जिसमे  Region  के According Area तथा Population निकली गई है।  इसी प्रकार से हम data  को Pivot  Table के साथ - साथ  Pivot Chart में भी Data को प्रदर्शित कर सकते है। 
 
Excel मे Pivot Table कैसे बनाई जाती है [Hindi]


नोट- इसके साथ ही आपको एक Pivot Table Fields नाम का लिस्ट दिखाया जाता है जिसमे जाकर पाइवोट टेबल की एडिटिंग की जा सकती हैं।

Pivot Table से सम्बंधित सवाल


1.एक्सेल में पिवट टेबल का क्या उपयोग है?

किसी  टेबल में संग्रहीत डेटा को सारांशित करने, क्रमबद्ध करने, पुनर्व्यवस्थित करने, समूह, गणना, कुल या औसत डेटा को निकालने के लिए  पिवट टेबल  का उपयोग किया जाता है  यह हमें कॉलम को पंक्तियों में और पंक्तियों को कॉलम में बदलने की अनुमति देता है। 


2. पिवट टेबल के लाभ?

पाइवोट टेबल के निम्नलिखित लाभ है :- 

1. सूचना का प्रतिनिधित्व अधिक व्यवस्थित तरीके से किया जा सकता है।

2. यह एक स्पष्ट डेटा विश्लेषण प्रदान करता है 

3. यह डेटा को विस्तारित स्रोतों से जोड़ सकता है।

4. डेटा को कई शीट से जोड़ा जा सकता है।

5. डेटा रिपोर्ट के लिए त्वरित पहुँच को आसान बनाता है ।

6. रिकॉर्ड रखता है और त्वरित अद्यतन की अनुमति देता है।

 

3. पिवट टेबल और पिवट चार्ट में क्या अंतर है?

पिवट टेबल्स आपको क्षैतिज और लंबवत कॉलम दोनों में ग्रिड में सारांशित डेटा के साथ एक शक्तिशाली दृश्य बनाने की अनुमति देता है  जबकि पिवट चार्ट  डेटा का एक इंटरैक्टिव ग्राफिकल प्रतिनिधित्व करता है।


4. पिवट टेबल में स्लाइसर क्या है?

स्लाइसर ऐसे बटन प्रदान करते हैं जिन पर क्लिक करके Pivot Tables को फ़िल्टर कर सकते हैं  त्वरित फ़िल्टरिंग के अलावास्लाइसर वर्तमान फ़िल्टरिंग स्थिति को भी इंगित करते हैं, जिससे यह समझना आसान हो जाता है कि वर्तमान में वास्तव में क्या प्रदर्शित किया जा रहा है।  


अगर इस लेख से सम्बंधित आपका कोई भी सवाल या सुझाव है, तो आप उसे नीचे कमेंट में जरूर लिखे।   



एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ