Latest Post

4/recent/ticker-posts

Use Vlookup Formula to Another Sheet and Workbook in Excel

VLOOKUP Excel में सबसे ज्यादा प्रयोग होने वाला एक ​​एक्सेल फ़ंक्शन है जो Lookup Category के Function के अंतर्गत आता है इसे हम Vertical Lookup भी कह सकते है, जिसे आमतौर पर एक से अधिक वर्कशीट के साथ काम करने के लिए भी प्रयोग किया जा सकता है। यह एक बहुत ही लचीले और संगठित तरीके से डेटा को एक वर्कशीट से दूसरे वर्कशीट में से निकालने की क्षमता रखता है। सरल शब्दों में, यह फ़ंक्शन उपयोगकर्ता द्वारा इनपुट को लेता है, तथा एक्सेल वर्कशीट में इसे खोजता है, और उसी इनपुट से संबंधित मिलान वैल्यू को देता है। अगर कहे तो  VLOOKUP फ़ंक्शन की सामान्य परिभाषा यह है कि यह निर्दिष्ट सीमा के पहले कॉलम में यह एक मान (Value) को खोजता है  और उसी कॉलम में उसी मान (value) को दूसरे कॉलम से लौटाता है। VLOOKUP फ़ंक्शन Excel के सभी संस्करणों में उपलब्ध है.


Vlookup Function Syntax 


VLOOKUP फ़ंक्शन में 4 पैरामीटर होते हैं- lookup_value, table_array, col_index_num और Range-lookup आइए विस्तार से देखें कि उपरोक्त 4 सिंटैक्स में ये 4 पैरामीटर क्या परिभाषित करते हैं।

lookup_value -  यहां, उपयोगकर्ता द्वारा उस value को परिभाषित करने की आवश्यकता है जिसे खोजा जाना है। 

Table_arrayयहां, उपयोगकर्ता उन cells की श्रेणी को परिभाषित करेगा जिनके भीतर उन्हें डेटा खोजने की आवश्यकता है। अर्थात पुरे डाटा को सेलेक्ट लेफ्ट से राईट की ओर सेलेक्ट करेगा.

Col_index -  यहां, दर्ज किया गया मान (Value) Table के भीतर Column को संदर्भित करता है जिसमें उपयोगकर्ताओं को वैल्यू को खोजने की आवश्यकता होती है।

Range_lookupयह पैरामीटर वैकल्पिक है लेकिन विचार करने के लिए एक महत्वपूर्ण पैरामीटर है। यदि रेंज लुकअप मान TRUE है तो यह एक अनुमानित मैच (Approximate) देता है और यदि रेंज लुकअप FALSE है तो सटीक (Exact) मिलान देता है।

अब Vlookup को अच्छे से एक उदाहरण के साथ समझते है की किस प्रकार से हम इसका Use एक ही शीट के अन्दर दो डाटा टेबल के साथ कैसे कर  सकते है.


Use Vlookup from Another Sheet Same Worksheet

नीचे एक ही शीट पर दो अलग-अलग टेबल दी गई है जिसमे से एक टेबल में Emp. Id, Emp. Name, Salary तथा Department दिया गया है तथा दूसरी टेबल में केवल Emp Id दी गई है इस Emp Id की सहायता से हमें पहले वाली डाटा टेबल से दूसरी डाटा टेबल में Emp. Name को निकालने की आवश्यकता है, आप देख सकते है की दोनों टेबल में एक चीज यूनिक है जो की Emp Id है इस Emp. Id की सहायता से हम Emp. Name, Salary तथा Department को भी निकाल सकते है फ़िलहाल मै आपको Emp. Name को निकलना बता रहा हू.


Use Vlookup Formula to Another Sheet and Workbook in Excel
              

आप दूसरी टेबल में जहा आपको रिजल्ट निकालना है वहा पर फार्मूला =Vlookup(Emp. Id, 1st Data Table,Col. Num.,”False”) को लिखे यहाँ हमें रिजल्ट G4 सेल में निकालना है इसलिए हम G4 सेल में फार्मूला =Vlookup(F4,A4:D12,2,”False”) को लिखेंगे. यहाँ F4 Emp Id है, A4 से D12 पहली टेबल का डाटा range है, 2 कालम का नंबर है जिसमे से डाटा को हमें दूसरी टेबल डाटा में Id के अनुसार लाना है यहाँ 2 कालम में Emp. Name लिखा है इसके बाद “False” का मतलब Exact डाटा खोजना, False को हम “0” से तथा True को “1” से भी इंडीकेट कर सकते है.


Use Vlookup Formula to Another Sheet and Workbook in Excel


फार्मूला लिखने के बाद Enter key को प्रेस करे आप देखेंगे की पहले वाली डाटा टेबल से Emp Id के अनुसार Emp. Name निकलकर दूसरी डाटा टेबल में आ चुका है अब इस फार्मूला को नीचे की बाकी सेल में ड्रैग कर देंगे और सभी सेल में रिजल्ट निकलकर आ जायेगा. जैसा की नीचे स्क्रीन शॉट में देख सकते है.

Use Vlookup Formula to Another Sheet and Workbook in Excel


अब सीखते है कैसे हम Vlookup की सहायता से अलग वर्कबुक से डाटा को निकाल सकते है.


Use Vlookup from Another Sheet Different Workbook

नीचे आप देख सकते है की अब हमने डाटा को अलग वर्कबुक में रखा है, तथा दूसरी वर्कबुक जहा हमें रिजल्ट निकालना है वहा हमने पहले की तरह ही Vlookup Formula का Use किया है, जैसा की आप स्क्रीन शॉट में देख सकते है.    


Use Vlookup Formula to Another Sheet and Workbook in Excel


फार्मूला लिखने के बाद इंटर कर इसे नीचे की सेल में ड्रैग कर बाकी सेल में भी रिजल्ट को प्राप्त कर सकते है जैसा की नीचे स्क्रीन शॉट में दिखाया गया है.

Use Vlookup Formula to Another Sheet and Workbook in Excel

2 Simple Ways to Highlight Blank Cells in Excel - New!

3 Simple Ways To Insert Bullet Points In Excel |

अंत में

आशा है की पूरी पोस्ट पढ़े के बाद आपको Vlookup का Use Same Worksheet तथा Different Workbook में करना आ गया होगा. एक्सेल से सम्बंधित किसी भी सवाल के लिए कमेंट के माध्यम से पूछ सकते है. 

Fill Blank Cells in Excel with Zero (0), Dash(-) and Value from Above List 

Free Download 50 Excel Sheet Practical Assignment Questions for Practice

How Many Types Chart in MS Excel its Uses and Advantages

How To Add 0 Before a Number in Excel in Hindi [ किसी भी number के आगे zero को कैसे लागाए]

How To Enable Autosave Option in Ms Word And Excel In Hindi

How To Remove Comma after Text In Excel in Hindi

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ