Latest Post

6/recent/ticker-posts

How To Enable Autosave Option in Ms Word And Excel In Hindi

जाने Ms Word और Excel में Autosave option का use कैसे करे?


जब हम कंप्यूटर पर MS Word, Excel या किसी अन्य प्रोग्राम पर कार्य कर रहे होते है तो हमें अपनी फाइल को सेफ रखने के लिए बार-बार Save option का प्रयोग करना होता है और कई बार अक्सर काम करते समय अचानक लाइट चली जाए या सिस्टम बंद हो जाए तो हमें द्वारा किया हुआ कार्य भी चला जाता है जिसके कारण हमें काफी परेशानी का सामना करना पड़ता है तो आज की इस पोस्ट में हम जानेंगे MS Word और MS Excel मे मौजूद Auto Save Option को जिसे सेट करने के बाद अगर हम सेव करना फाइल को भूल भी गए तो वह फाइल Auto Recover हो जाएगी. तो इसे समझने के लिए पूरी पोस्ट को ध्यान से पढ़ियेगा तथा पोस्ट पसंद आने पर शेयर और कमेंट्स कर हमें जरूर बताए की आपको कैसी लगी पोस्ट.

 

How To Enable Autosave Option in Ms Word and Ms Excel


Autosave का मतलब होता है की एक निश्चित समय पर डेटा को अपने आप सेव (बचाता) करता रहे.

 

MS WORD या Excel में FILE AUTO SAVE सेटिंग करने के लिए नीचे दिए इन Steps का प्रयोग करे:- 


STEP 1 सबसे पहले आप अपने कंप्यूटर में इनस्टॉल Ms Word या Excel जिस भी Software के अंदर Auto Save Option को Enable करना है उसे खोले । 

How To Enable Autosave Option in Ms Word And Excel In Hindi


STEP 2 – MS WORD या Excel सॉफ्टवेयर को खोलने के बाद आप Title Bar पर left hand side पर दिए Office Button पर क्लिक करे तथा इसमें नीचे की और दिए Word या Excel Option पर क्लिक कर इसमें दिए गए Save option को सेलेक्ट करे तथा इसमें दिए गए Save Auto Recover Information every 10 Minutes के सामने दिए हुए चेक बॉक्स को सेलेक्ट करे एवं इसमें दिए हुए 10 मिनट्स के समय को आप अपनी आवश्यकतानुसार समय को Auto Save के लिए सेट कर सकते है. जिसके अनुसार आपकी फाइल दिए गए समयानुसार अपने आप सेव होती रहेगी.

Ms Word Auto Save Image


How To Enable Autosave Option in Ms Word And Excel In Hindi


Ms Excel Auto Save Image


How To Enable Autosave Option in Ms Word And Excel In Hindi

10 Differences and Similarities between Ms Word and Ms Excel in Hindi - New!

Difference Between Save and Save as in Hindi


# ध्यान दें –“AUTO RECOVER INFORMATION EVERY” में आपको फाइल या डॉक्यूमेंट AUTO SAVE करने के लिए टाइम डालना है जो मेरे हिसाब से 5 मिनट डाले क्योंकि यदि आप 1 या 10 मिनट डालते है तो आपको काफी समस्या का सामना करना पड़ सकता है क्योंकि 1 मिनट डालने से फाइल AUTO SAVE हर 1 मिनट में होती रहेगी जिससे MS WORD या Excel पर काम करते समय काफी दिक्कत होगी क्योंकि बार-बार फाइल AUTO SAVE होने पर कंप्यूटर पर सॉफ्टवेयर बार -बार रुकता रहेगा। वही अगर आप 10 मिनट डालते हो तो यह एक लम्बा टाइम है जो फाइल या डॉक्यूमेंट के लिए ठीक नहीं है।


How to Protect Excel File with Password in 2007

15 Most Important Excel Shortcut Key and its Proper use in Worksheet


अन्त में

आशा है की पूरी पोस्ट पढने के बाद आपको Ms Word और Excel के अंतर्गत Auto Save option का use पता चल गया होगा. अगर इस पोस्ट से सम्बन्धित कोई भी सवाल हो तो कमेंट्स कर पूछ सकते है.


How To Remove Comma after Text In Excel in Hindi

How to Display Number in Asterisk Format in Excel in Hindi

How to Enter Large Number in Excel Cell in Hindi

How to Make Custom List in Excel in Hindi [ Excel में Custom List कैसे बनाए]


टिप्पणी पोस्ट करें

0 टिप्पणियां