Latest Post

6/recent/ticker-posts

Difference Between Save and Save as in Hindi

अक्सर students को इस बात को लेकर Confusion रहती है की Save और Save as option दोनों ही लगभग सभी Softwares में दिए होते है आखिर इनका मतलब क्या है तो इसी Confusion को हम आज की इस पोस्ट के माध्यम से दूर करेंगे की आखिर Save and Save as option क्या होते है और दोनों में क्या अंतर है, तो इसे जानने के लिए पूरी पोस्ट को ध्यान से पढे एवं पोस्ट पसंद आने पर Share और Subscribe जरूर करे ताकि मेरी आने वाली सभी Post की Notification आप को मिलती रहे।

Difference Between Save and Save as

Difference Between Save and Save as in Hindi

Save Option

Save option के द्वारा हम किसी भी फाइल को एक नाम देकर Save अर्थात सुरक्षित करने के कार्य करते है की हम उस Save फाइल को पुनः उसके दिए गए नाम से खोले सके. Save करने से किसी भी फाइल को हम दोबारा पा सकते है क्योकि आप सभी जानते हो की computer एक इलेक्ट्रॉनिक device है जो की लाइट जाने अथवा किसी अन्य कारण से बंद हो जाने पर अगर आपकी फाइल Save है तो हम उसे दोबारा सिस्टम को खोलकर पा सकते है इसलिए काम करते समय अक्सर ध्यान देना चाहिए की फाइल को कुछ समय के पश्चात Save करे रहे इसकी Save करने की Shortcut key Ctrl +S होती है.

अतः हम कह सकते है की Save के द्वारा हम बनाई गई फाइल को नाम देकर Save करने का कार्य करते है.

Save As Option

इस option के द्वारा हम पहले से Save File को किसी अन्य नाम से Save करने और उस फाइल की लोकेशन बदलने का कार्य करते है या कह सकते है की पहले से बनी फाइल को किसी अन्य नाम से Duplicate copy बनाने का कार्य करते है.

Difference Between Save and Save as in Hindi


Save As की
Shortcut Key F12 होती है.

अन्त में 

आशा है की आपको पूरी पोस्ट पढने के बाद समझ में आ गया होगा की Save and Save as में क्या Difference है, अगर इससे सम्बंधित कोई भी सवाल हो तो पूछ सकते है जल्द ही हमारी टीम आपके सवालों का जवाब देगी. 

यह भी पढ़े

टिप्पणी पोस्ट करें

0 टिप्पणियां