Latest Post

6/recent/ticker-posts

How to use Track Changes in ms word

आज की इस पोस्ट मे आप पढेंगे की Track Change क्या होता है तथा इसका MS Word के अंतर्गत क्या Use है, तो इसे जानने के लिए पूरी पोस्ट को ध्यान से पढे एवं पोस्ट पसंद आने पर Share और Subscribe जरूर करे ताकि मेरी आने वाली सभी Post की Notification आप को मिलती रहे।

 Benefits of Track Changes

Track changes को समझने से पहले इसके लाभ को जान लेते है की Track Changes को लगाने के क्या फायदे है :-

Track Changes लगाने के बाद हमारे द्वारा किये जाने वाले changes highlight हो जाते है जिससे यूजर उन्हें आसानी से ढूढ़ सकता है और सही की दशा में किये गए changes को Accept कर सकता है और गलत होने पर उसे Reject (हटा) सकता है.  

Meaning of Track Changes 

Track Changes जैसा की नाम से प्रतीत होता है अगर हम पहले से type पैराग्राफ में किसी लाइन या वर्ड को एडिट करना है और हमने Track Change लगा रखा है तो हमारे द्वारा उस पैराग्राफ में किया जाने वाला change हाईलाइट हो जाता है यह हम कह सकते है की Track Change का मतलब पैराग्राफ में टाइप लाइन में एडिटिंग करना.

Use of Track Changes

How to useTrack Changes in ms word


Ms word में Track Change Option Review Menu के अंतर्गत आता है. Track change option पर क्लिक करते ही यह एक्टिव हो जाता है और हमारे पहले से type पैराग्राफ में कोई भी changes करने पर changes highlight हो जाते है जिसे user आसानी से चेक कर सकता है.

How to Accept और Reject Track Changes

How to useTrack Changes in ms word


Accept और Reject option Track Changes को लगाने के बाद कार्य करते है. इन option की सहायता से हम Track Changes द्वारा highlight changes को Accept और Reject कर सकते है जिसके कारण हमारे पहले से type document पर कोई प्रभाव नहीं पड़ता.

How to Remove Track Changes 

अगर Track changes को लगे हुए डाक्यूमेंट्स से हटाना है तो पुनः Track Changes option पर क्लिक कर और आपके डाक्यूमेंट्स से Track Changes Remove हो जायेगा.

How to Change Track Changes Color

How to useTrack Changes in ms word


Track Changes द्वारा Highlight Color को change करने के लिए Track changes Option में दिए change Tracking Option पर क्लिक करे. और इसके अंदर दिए हुए Markup कलर को अपनी आवश्यकता नुसार कलर में change कर ले तथा और जो भी Track changes से समबन्धित setting करना चाहते है उसे यहाँ से change कर सकते है.

अन्त में 

आशा है की आपको पूरी पोस्ट पढने के बाद Track Change क्या होता है तथा इसका MS Word के अंतर्गत क्या Use है, इससे समबन्धित बहुत सारी जानकारिया मिल गई होगी. अगर इससे सम्बंधित कोई भी सवाल हो तो पूछ सकते है जल्द ही हमारी टीम आपके सवालों का जवाब देगी. 

यह भी पढ़े

Microsoft Word Home Tab Functions [Options]

Microsoft Word Insert Tab Functions [Options]

POWER POINT SIMPLE NOTES WITH SHORTCUT KEYS

Steps to Insert Header and Footer in Ms Word

Steps to Print a Document in Ms Word, Print Settings in hindi

What is Change Case option and its use in Ms Word in Hindi

How to create table in ms word and its formatting with example

How to insert Watermark in Ms Word with Example

How to protect Ms Word file with password [Ms Word की File को Password द्वारा कैसे Protect करे] 

टिप्पणी पोस्ट करें

0 टिप्पणियां