Latest Post

6/recent/ticker-posts

Steps to Print a Document in Ms Word, Print Settings in hindi

आज की इस पोस्ट मे आप जानेंगे की MS Word मे Page को Type करने के पश्चात उसका Print, Printer की सहायता से किस प्रकार से निकाले तथा Print निकालते समय Printer की कौन सी Settings अनिवार्य रूप से Set की जाती है, तो इसे जानने के लिए पूरी पोस्ट को ध्यान से पढे तथा पोस्ट पसंद आने पर Share और Subscribe जरूर करे ताकि मेरी आने वाली सभी Post की Notification आप को मिलती रहे। 

What is Print and Shortcut Key 


Print Shortcut key is “Ctrl+P”

किसी भी Page को Type करने के पश्चात हमे उस Type किए हुए Page  को Printer की सहायता से Print कागज पर निकालना होता है इसी निकाले जाने वाले Page को Print कहते है। 


Printer Setting for Paper Print 


जब हम Type किए गए Page को Print करने का Command देते है तो हमारे सामने Print नाम का एक dialogue box दिखाई देता है जैसा की नीचे चित्र मे दिखाया गया है- 

Ms Word Print Setting

1- Name – इस list मे हम अपने Computer मे Install Printer को Choose करते है जिससे हमे Print देना होता है। 

2- Page Range – Page range मे Print से संबन्धित 3 option दिये होते है :-

1- All – इस option पर pointer set करने तथा Print देने पर File मे Create सभी Pages Print होने लगते है। 

2- Current Page – इस option पर pointer set करने पर केवल Current Page अर्थात जिस Page पर हमारा Cursor होगा वही Page Print होगा। 

3- Pages – इस option पर pointer set होने पर हम File मे बने पूरे document मे से अपनी आवश्यकतानुसार Pages को ही Print कर सकते है जैसे – मान ले एक File मे 10 Page है तथा हमे केवल 2 से 5 Page ही Print करना है तो हम Pages वाले Box मे 2-5 टाइप करेंगे। इसी प्रकार से अगर हमे 2,5,8 page Print करना हो तो हम Pages वाले Box मे 2,5,8 टाइप करेंगे। 

3- Number of Copies – इस option के द्वारा हम Print किए जाने वाले Pages की Copy set करते है। जैसे हमे सभी Type pages की 2 कॉपी चाहिए तो हम Number of Copies के box मे 2 टाइप करेंगे। 

4. Properties – इस option पर click करने पर Printer की Properties का box display होता है जिसमे से हमे 2 चीजों को मुख्य रूप से set करना होता है:- 
MS Word Print option

1. Size – इस option के द्वारा हम Print दिये जाने वाले Page के Size को Set करते है। जैसे – A4, Letter, Legal etc. 

2. Paper Type – इस option के द्वारा हम Print किए जाने वाले Paper के Type को set करते है जैसे – Plain Paper, Bond, Light, Heavy Paper etc. 

3. Print Quality – इस option के द्वारा हम Print किए जाने वाले page मे Print की Quality अर्थात dpi set करने का कार्य करते है। 

यह सब सेटिंग्स करने के पश्चात हम Type किए गए Page को Printer की सहायता से Print देने का कार्य करते है।


अंत में -
आशा है की पूरी पोस्ट को पढ़ने के बाद आपको Ms Word मे Page को Type करने के पश्चात उसका Print, Printer की सहायता से किस प्रकार से निकाले तथा Print निकालते समय Printer की कौन सी Settings अनिवार्य रूप से Set की जाती है समझ मे आ गया होगा अगर इस पोस्ट से सम्बंधित कोई सवाल या सुझाव हो तो Comments कर अवश्य बताए।
यह भी पढे 

टिप्पणी पोस्ट करें

0 टिप्पणियां