Latest Post

6/recent/ticker-posts

How to Set Page Setup in Ms Word

आज की इस पोस्ट मे आप जानेंगे की MS Word मे Page को कैसे Set करे तथा Page को Print करने से पहले Page की क्या-क्या चीजों को Set करना जरूरी है, तो इसे जानने के लिए पूरी पोस्ट को ध्यान से पढे तथा पोस्ट पसंद आने पर Share और Subscribe जरूर करे ताकि मेरी आने वाली सभी Post की Notification आप को मिलती रहे। 

Page Setup in MS Word 

Page Setup Option सभी Programs मे अपना अलग स्थान रखता है क्योकि Letter type करने या Document Create करने के बाद उसे Print करना होता है जिसके लिए Page को Set करना अति आवश्यक होता है अगर हम Page को Set नहीं करेंगे तो उसका Print सही नहीं आयेगा। 

Ms Word मे Page Setup Option Page Layout Tab मे होता है। एक Page को Print करने से पहले हमे Page की 3 चीजों को Set करना अति आवश्यक होता है। 


1- Page Margin-Page मे Margin का अपना अलग स्थान होता है एक Page मे 4 Margins होती है Top, Left, Right and Bottom. Margin के द्वारा हम यह decide करते है की Page मे हमे Margin को चारो ओर से कितनी रखनी है। 
Page Setup in Ms word

2- Page Orientation – Page के 2 Direction होते है Landscape and Portrait. इस option के द्वारा हम Page Orientation को Set करने का कार्य करते है। 
Page Setup in Ms Word hindi

3- Page Size – इस option के द्वारा हम print किए जाने वाले Page के Size का चुनाव करते है। आमतौर पर Office मे सबसे ज्यादा Use A4 Size तथा Letter Size का होता है। 

Page Setup in Ms Word

इस प्रकार से हम Page की 3 चीजों को Set करते है ।
 

अंत में -
आशा है की पूरी पोस्ट को पढ़ने के बाद आपको Ms Word मे Page Setup कैसे करे तथा Page को Print करने से पहले Page की क्या-क्या चीजों को Set करना जरूरी है समझ मे आ गया होगा । अगर इस पोस्ट से सम्बंधित कोई सवाल या सुझाव हो तो Comments कर अवश्य बताए।

यह भी पढे 

टिप्पणी पोस्ट करें

0 टिप्पणियां