Latest Post

6/recent/ticker-posts

What is Macros in Ms Word with Example and Shortcut Keys

आज की इस पोस्ट मे आप पढ़ेंगे की MS Word मे Macros Option का क्या Use है, तो इसे जानने के लिए पूरी पोस्ट को ध्यान से पढे तथा पोस्ट पसंद आने पर Share और Subscribe जरूर करे ताकि मेरी आने वाली सभी Post की Notification आप को मिलती रहे। 

Ms word Macros Option

What is Macros [Macros क्या होता है] 

Microsoft Corporation के Software मे यह एक सबसे अच्छा तथा ज्यादा use होने वाला Option है इसकी सहायता से हम किसी भी Letter को Type करने के साथ-साथ record भी कर सकते है और जब उस letter की दोबारा जरूरत हो तो run कराकर वापस पा सकते है इससे समय की बचत होती है साथ ही हमे दोबारा उस letter को type करने की आवश्यकता नहीं होती। 

How to Use Macros Option 

Macros Option Shortcut Key is Alt+F8
Ms Word मे Macros Option View Tab का आखिरी option है। इसका use करने के लिए हम इस option पर क्लिक करते है क्लिक करने पर 2 option दिखाई देते है 1- View Macros 2- Record Macros 

Ms Word Macros Option

हमे Record Macros Option पर क्लिक करना है क्लिक करने के उपरांत जिस भी नाम से Recording को Save करना है वो नाम लिख देंगे। 
जैसा की चित्र मे दिखाया गया है 

Ms Word Macros Option

उसके बाद Letter को type करना Start करेंगे। Letter Type करने के बाद Stop Recording option पर क्लिक कर Recording को stop कर लेंगे। 

Ms Word Macros Option

इस प्रकार से Type किया गया Letter Macros मे Record हो कर Save हो जाता है तथा हमे उस letter को जहा भी दोबारा जरूरत होती है उस स्थान पर कर्सर रखकर View Macros मे जाकर क्लिक करेंगे तो हमारे द्वारा Save की गई Recording File के नाम दिखाई देते है और हमे जिस भी recording File को Run करना होता है उस नाम को Select कर Run Option पर क्लिक करेंगे तो वो recording run हो जाएगी तथा record हुआ मैटर कर्सर वाले स्थान पर आ जाएगा।

Use of Macros Option in Ms Word

अंत में -
आशा है की पूरी पोस्ट को पढ़ने के बाद आपको Ms Word मे Macros Option का Use समझ मे आ गया होगा । अगर इस पोस्ट से सम्बंधित कोई सवाल या सुझाव हो तो Comments कर अवश्य बताए।
यह भी पढे 

टिप्पणी पोस्ट करें

0 टिप्पणियां