Latest Post

6/recent/ticker-posts

Increase Typing Speed in minimum time [कम समय में टाइपिंग स्पीड कैसे बढ़े]


Increase Typing Speed in Minimum Time? 

[कम समय में टाइपिंग स्पीड कैसे बढ़े ?]

आज की इस पोस्ट मे typing speed बढ़ाने के कुछ कारगर tips दूंगा। टाइपिंग एक कला है, इसमें जितनी ज्यादा आप मेहनत करेंगे उतना अच्छा आपको परिणाम मिलेगा। टाइपिंग अब सभी सरकारी और गैर सरकारी नौकरियों में अनिवार्य कर दी गई है । इसलिए आपको सरकारी तथा प्राइवेट नौकरियों को पाने के लिए Typing सिखनी अनिवार्य है। और इस बात का हमेशा ध्यान रखें की टाइपिंग की स्पीड एक दिन में नहीं बढ़ने वाली इसलिए आपको निरंतर अभ्यास करने के लिए अपने आपको प्रतिबद्ध होना पड़ेगा। तभी आप typing मे एक्सपेर्ट बन पाएंगे। औसत टाइपिंग गति लगभग 35-40 शब्द प्रति मिनट होनी अनिवार्य है. 


How to increase Typing Speed in minimum time [कम समय में टाइपिंग स्पीड कैसे बढ़े]


सबसे तेज टाइपिंग गति के लिए विश्व रिकॉर्ड स्टेला पायजुनास के पास है, जिनकी आईबीएम के इलेक्ट्रिक टाइपराइटर पर टाइपिंग की गति 216 शब्द प्रति मिनट थी एवं अपने भारत के अभिषेक जैन ने भी Typing  मे  अपना रेकॉर्ड बनाया तथा आपको जानकार गर्व होगा की अपने उत्तर प्रदेश फिरोजाबाद, की स्वीटी जैन (18 मार्च, 1993 को जन्म) ने 23 मई, 2014 को जिला कार्यालय, फिरोजाबाद में 74wpm की गति से 2 मिनट में हिंदी भाषा में 148 शब्दों को टाइप किया और रेकॉर्ड बनाया। 


ध्यान रहे की टाइपिंग में स्पीड के साथ – साथ Accuracy भी होना अति आवश्यक है, तो आप जब भी टाइपिंग का अभ्यास कर रहे हैं तो आपको अपनी accuracy का भी ध्यान रखना पड़ेगा, यदि आपकी टाइपिंग की एक्यूरसी अच्छी नहीं है तो तेजी किसी काम की नहीं रहेगी, आपको हमेशा speed और एक्यूरसी दोनों का ध्यान रखना होगा। 

POWER POINT SIMPLE NOTES WITH SHORTCUT KEYS

टाइपिंग करते समय बैठने की अवस्था - 

  1.  Typing करते समय ये ध्यान रखना चाहिए की आप सीधे बैठे हों और आपकी पीठ भी सीधी होनी चाहिए
  2.  कोहनी को थोडा दायें कोण पर झुकाएं रहना चाहिए।
  3.  स्क्रीन की तरफ सिर थोडा आंगे झुका होना चाहिए।
  4. आंखों और स्क्रीन के बीच कम से कम 40 – 60 सेमी की दूरी होनी चाहिए।
  5. कोशिश करे की कलाई कीबोर्ड के पास टेबलटॉप से दूर ही रहे तो अच्छा है।
  6. शरीर के वजन को आंगे तरफ न झुकाएं अर्थात वजन को अपनी कलाइयों तक ना ले जाएँ। ताकि ज्यादा देर तक आप typing का अभ्यास कर सके।
How to increase Typing Speed in minimum time [कम समय में टाइपिंग स्पीड कैसे बढ़े]

होम पंक्ति का अभ्यास - 

अपनी उँगलियों को थोडा सा घुमाव देकर टेढ़ा करें और उन्हें ASDF और JKL; कीस जो की कीबोर्ड की Middle रो में स्थित हैं पर रखें, इस लाइन को होम रो (Home Row Keys) कहते हैं, ऐसा इसलिए क्यूंकि आप हमेशा इन कीस से start करते हैं और हर word को टाइप करने के बाद वापिस भी इन्ही keys पर आते हैं|


POWER POINT SIMPLE NOTES WITH SHORTCUT KEYS

टाइपिंग करते समय निम्नलिखित बातों का ध्यान जरूर रखें - 

  1. Typing करते समय आपके मन मे typing के प्रति positive सोच होनी चाहिए आपके मन मे यह विचार नहीं होने चाहिए की यह boring है और मे इसे नहीं सीख पाऊँगा या मुझे इस सीखने मे काफी समय लगेगा।
  2. केवल उन अंगुलियों के साथ keys press करे जिनके लिए वे आरक्षित हैं। अर्थात जो keys होम रो पर होती है वो ही finger upper रो तथा lower रो मे प्रैस करनी चाहिए।
  3. हमेशा कोई भी अक्षर टाइप करने के बाद सभी उँगलियों को होम रो keys पर वापस लाये।
  4. टाइप करते समय कीबोर्ड पर हर keys के सही स्थान की कल्पना करें।
  5. SHIFT कुंजी को हमेशा दुसरे हाथ की कनिष्ठ उंगली से दबाएँ, अर्थात पहले हाथ की उँगलियों से आपको कोई कुंजी दबा रहे हैं तो SHIFT कुंजी दुसरे हाथ की कनिष्ठ उंगली से दबाएँ|
  6. स्पेस बार कुंजी को दबाने के लिए आप किसी भी अंगूठे का प्रयोग कर सकते हैं, जो आपके लिए सुविधाजनक हो|

Finger Speed Movement

  1. जब आप टाइप करते हैं तो keys की तरफ नहीं देखें। बस अपनी अंगुलियों को तब तक स्लाइड करें जब तक आप वापिस होम रो तक न पहुँच जाए। 
  2. किसी भी keys को दबाने के लिए अपने हांथों और उँगलियों को जितना कम इधर उधर करने की जरुरत पड़े उतना ही करें। 
  3. अपने हांथों और और उँगलियों को हमेशा Home Row के करीब ही रखें, यह आपके टाइपिंग की गति को बदने में मददगार होता है और हांथों पर तनाव को कम करता है। 

Typing Speed [टाइप करने की गति ]

आपने अभी टाइपिंग सीखना शुरू किया है तो ज्यादा गति में टाइप करने की होड़ में मत लगें, daily अभ्यास करे जब आपका बहुत अभ्यास हो जायगा और keys पर आपकी ऊँगली स्वत: ही जाने लगेगी तभी अपनी गति को बढ़ाने के बारे में सोंचें, आराम से टाइप करें जिससे गलतियाँ कम से कम हो, टाइपिंग स्पीड तो अपने आप बढ़ जाएगी टाइप करने के पहले आंगे के 2 या 3 शब्द पहले से ही सोच लें ।


Difference between Mangal Typing and kruti Dev Typing in Hindi

अंत में 

मुझे आशा है की अगर आप मेरे पोस्ट मे बताई गई माध्यम से अभ्यास करेंगे तो निश्चित ही typing की स्पीड तथा accuracy हासिल 2 से 3 माह के अंदर ही कज लेंगे और सरकारी अथवा प्राइवेट नौकरी मे नौकरी अवश्य ही पा लेंगे। 
यह भी जाने 



टिप्पणी पोस्ट करें

0 टिप्पणियां