Latest Post

6/recent/ticker-posts

Tally में Price List कैसे बनाए ?

                आज की इस पोस्ट मे आप पढ़ेंगे की Tally Erp.9 मे Price List कैसे Create करे, तो इसे जानने के लिए पूरी पोस्ट को ध्यान से पढे तथा पोस्ट पसंद आने पर Share और Subscribe जरूर करे ताकि मेरी आने वाली सभी Post की Notification आप को मिलती रहे।


Price List 

दुकानदार किसी भी समान को बेचने से पहले उस बेचे जाने वाले समान का रेट निर्धारित करता है की उसे समान को किस रेट मे बेचना है इसके लिए वह प्रत्येक Items का Price पहले से ही सेट कर लेता है इस सेट किए जाने वाले रेट को ही Price List कहा जाता है। Price List केवल Sales पर ही लागू होता है Purchase पर Price List लागू नही होता है क्यूंकि हम समान को बेचने का Price Fixed कर सकते है लेकिन खरीदने का नही। 


Price List को हम एक छोटे से Example के द्वारा समझते है :

Parker Company Purchased 500 pieces of parker pen for Rs. 15 each. The company sold 427 pieces of pen on following conditions for Retailer:- 
  • Less than 10 pieces for Rs. 18.
  • More than 10 pieces and less than 50 pieces for Rs. 17 on 1% discount.
  • More than 50 pieces and less than 100 pieces for Rs. 16 on 2% discount.
Record the above transactions. 

1. सबसे पहले एक Company Create करेंगे । 

2. Company Create करने के बाद F11 को Press कर Company Features मे Inventory Features को Enable करेंगे। 

3. Inventory Features मे 2 Options, Use Separate Discount Column in Invoice तथा Use Multiple Price List को Yes मे set करेंगे । जैसा की नीचे चित्र में दिया  गया है।  

Tally में Price List कैसे बनाए ?
4. Multiple Price List पर क्लिक करते ही हमारे सामने एक Company Price Level नामक Box display होता है जिसमे हम Retailer तथा Whole seller के नाम की List Create करते है ताकि हम दोनों के लिए अलग-अलग Price List Create कर सके।     
Tally में Price List कैसे बनाए ?

5. इसके बाद Stock Items के लिए Group को Create करते है जैसा की नीचे चित्र में दिखाया गया है।   

Tally में Price List कैसे बनाए ?


Tally में Price List कैसे बनाए ?

Tally में Price List कैसे बनाए ?

6. Stock Items Create करने के बाद हम Retailer के लिए Stock की Price को Set करते है जैसा की नीचे चित्र में दिखाया गया है।   

Tally में Price List कैसे बनाए ?

7. Retailer List Create करने के बाद हम Sales Items की Entry करते है और हमारे द्वारा बनाई गई Price List के हिसाब से अपने आप Sales की Entry होती जाती है और Price तथा Discount etc calculate होता जाता है जैसा की नीचे चित्र में दिखाया गया है।        


Tally में Price List कैसे बनाए ?

अंत में - 

आशा है की पूरी पोस्ट को पढ़ने के बाद आपको Price List कैसे Create करे के बारे में जानकारी मिल गई होगी। अगर इस पोस्ट से सम्बंधित कोई सवाल या सुझाव हो तो Comments कर अवश्य बताए।   
यह भी पढ़े 

टिप्पणी पोस्ट करें

0 टिप्पणियां