Latest Post

6/recent/ticker-posts

Custom Show option and its uses in Power Point in hindi

आज की इस पोस्ट मे आप पढेंगे की Slide किसे कहते है, Slide Show क्या होता है तथा Power Point में Custom Slide Show का क्या use है, तो इसे जानने के लिए पूरी पोस्ट को ध्यान से पढे एवं पोस्ट पसंद आने पर Share और Subscribe जरूर करे ताकि मेरी आने वाली सभी Post की Notification आप को मिलती रहे।

What is Slide [Slide किसे कहते है]

जिस प्रकार से हम Word में पेज को पेज या डॉक्यूमेंट कहते है तथा Excel में पेज को Sheet बोला जाता है उसी प्रकार से Power Point के अंतर्गत पेज को Slide कहा जाता है इस प्रकार हम कह सकते है की Power Point में पेज को Slide के नाम से जाना जाता है क्योकि हम इस प्रोग्राम के अंतर्गत स्लाइड बनाकर तथा उस स्लाइड पर एनीमेशन लगाकर प्रेजेंटेशन देने का कार्य करते है.

What is Slide Show [Slide Show क्या है]

Slide Show की Shortcut key F5 होती है.

Power Point में Slide बनाने तथा उस स्लाइड पर दिए गए एनीमेशन इफेक्ट्स लगाने के बाद हमें उस स्लाइड को प्रेजेंटेशन करना होता है इसी प्रेजेंटेशन को प्रस्तुत करने को स्लाइड शो कहा जाता है.

What is Current Slide Show [Current Slide Show किसे कहते है] 

Current Slide Show की Shortcut Key Shift+F5 होती है.
 

Power Point में Slide Show करने पर हमारे द्वारा बनाई गई सभी स्लाइड्स का प्रस्तुतीकरण स्टार्टिंग से होने लगता है जिसमे काफी समय वेस्ट होता है परन्तु हम चाहते है की हम जिस स्लाइड पर कार्य कर रहे है वो प्रेजेंटेशन करते समय किस प्रकार से स्क्रीन पर प्रेजेंट होगी उसके लिए हम शुरू से न देख कर चाहते है की केवल वही स्लाइड प्रेजेंट हो जिस पर हम कार्य कर रहे है तो इस प्रेजेंटेशन को करंट स्लाइड शो कहते है.  

What is Custom Slide Show[Custom Slide Show किसे कहते है]

जब हम यह चाहते है की हमारे द्वारा बनाई गई सभी स्लाइड्स में कुछ स्पेशल स्लाइड ही प्रेजेंटेशन में प्रदर्शित हो तो हम इस प्रकार के प्रेजेंटेशन को कस्टम स्लाइड शो कहते है.

How to Create Custom Slide Show

इसे हम कुछ स्टेप्स की सहायता से समझेंगे जो इस प्रकार है :-

1- सबसे पहले उस फाइल को open करे जिसे कस्टम स्लाइड शो बनाना है.

२- इसके बाद Power Point में दिए गए Slide Show Tab के अंतर्गत दिए गए option कस्टम स्लाइड शो पर क्लिक करे.

Custom Show option and its uses in Power Point in hindi


3-  इसमें दिए हुए New option पर क्लिक करे.

4-  क्लिक करते ही आपके सामने फाइल में बनाई गई सभी स्लाइड्स दिखाई देने लगती है. अब इन स्लाइड में आपको जो भी स्लाइड प्रेजेंटेशन में दिखानी है उसे अपनी आवश्यकतानुसार क्रम से Custom Slide box में Add करे.

Custom Show option and its uses in Power Point in hindi


5-  Add करने के पश्चात् Ok button पर क्लिक कर कस्टम शो तैयार करे.

6-  इस box में दिए Show button पर क्लिक करते है आपकी प्रेजेंटेशन आपके द्वारा बनाए गए View के अनुसार प्रेजेंट होने लगेगी.

Custom Show option and its uses in Power Point in hindi


How to Save Custom Slide Show

Custom Show option and its uses in Power Point in hindi

Custom Show बनाने के बाद अगर आप यह चाहते है की जब भी हम प्रेजेंटेशन को open करे तो वोह हमारे द्वारा बनाए गए कस्टम शो में ही प्रदर्शित हो तो उसके लिए हम office button पर क्लिक कर Save As option के अंतर्गत दिए Powerpoint Show में save कर लेंगे इसके बाद आप जब भी Slide को open करेंगे वो स्लाइड आपके द्वारा set किये गए अनुसार ही स्क्रीन पर प्रेजेंट होगी.

अन्त में 

आशा है की आपको पूरी पोस्ट पढने के बाद Slide किसे कहते है, Slide Show क्या होता है तथा Power Point में Custom Slide Show का क्या use है, इससे समबन्धित बहुत सारी जानकारिया मिल गई होगी. अगर इससे सम्बंधित कोई भी सवाल हो तो पूछ सकते है जल्द ही हमारी टीम आपके सवालों का जवाब देगी. 

यह भी पढ़े

टिप्पणी पोस्ट करें

0 टिप्पणियां