Latest Post

6/recent/ticker-posts

ADVANCE EXCEL LOOKUP FUNCTION USE IN HINDI


ADVANCE EXCEL LOOKUP FUNCTION USE IN HINDI

हैलो दोस्तो आज की इस पोस्ट मे मै आपको Advance Excel के  Important Formule Lookup के बारे मे विस्तार से तथा Example सहित समझाऊंगा की किसी Office मे जब आप जाते है तो Excel के Lookup Function के बारे मे क्यो और क्या पूछा जाता है? मेरा दावा है की इस पोस्ट को पढ़ने के बाद आपको Lookup Function के बारे मे पूरी जानकारी हो जाएगी तथा इससे Related और भी Post मे इसके Examples दिये गए है जिनहे आप ठीक से रीड करे क्योकि Excel मे वैसे तो सभी Functions important है पर इनके बारे मे Interviews मे अधिकतर पूछा जाता है तो आइए समझते है :- 

ADVANCE EXCEL LOOKUP FUNCTION USE IN HINDI

What is Lookup Function?  

Excel Programe मे Functions को कई Categories मे Divide किया गया है जैसे :- Mathematical Functions, Staticals Functions, Text Functions, Financial Functions and Lookup Functions Etc. Lookup Function, Lookup Category  के अंतर्गत आता  है। 

Lookup Function का प्रयोग करने के लिए हमे Data को ascending order मे करना आवश्यक होता है तभी हम किसी डाटा से सही result पा सकते है। Lookup Function मे हम Data के अंदर Type किसी भी Value को Left से या Right से Find कर सकते है अर्थात हमे जब Data मे इस प्रकार का काम करना होता है तो हम Lookup Function का प्रयोग करते है क्योकि यह कार्य Vlookup and Hlookup द्वारा नहीं हो सकता है। नीचे दी गई Table के माध्यम से Lookup Function को और ढंग से समझ सकते  है :- 
Table -1 

Table -1  में दिखया गया है की एक Data  है जिसमे Emp. Name, City, Basic  Salary तथा Grade दी गई है।  इस Table  में हमें Neena  नाम की Emp की Basic  Salary  ज्ञात करनी है। जो Table - २ और Table -३ में निकलना सिखाया गया है। 
Table -२ 

ADVANCE EXCEL LOOKUP FUNCTION USE IN HINDI


Result  देखने से पहले Lookup  Function  के Syntex  को समझना अनिवार्य है जो इस तरह है -       

Lookup Function Syntax – 

LOOKUP(lookup_value, lookup_vector, result_vector) 

जैसा की Lookup Function के Syntax से पता चलता है की इस Function मे 2  Vector होते है :- 

Lookup ValueLookup Value उसे कहते है जिस value को दिये गए Data मे Find करना है जैसे की हमें Emp Neena की Basic  Salary Find करनी है तो Lookup Value यहाँ पर Neena होगी। 

Lookup Vector - Lookup  Vector उस कॉलम को कहेंगे जिसमे Emp Name  दिया है. जैसे A1:A9

Result Vector - Result Vector उस कॉलम को कहेंगे जिसमे Basic Salary दिया है. जैसे C1:C9

Table-3
ADVANCE EXCEL LOOKUP FUNCTION USE IN HINDI

Table-3 में दिखाया  गया है की Neena  की Basic  Salary दिए गए Data  के अनुसार 30000 है इस प्रकार से हम किसी भी Data  में Lookup Function का प्रयोग कर Result निकल सकते है।  

Use and Difference between Excel Logical Function IF and IFS in Hindi


अंत में

आशा है की इस पोस्ट के माध्यम से आपको Lookup Function का इस्तेमाल करना आ गया होगा अगर इस पोस्ट में कोई त्रुटि हो तो कमेंट करे और कोई भी सवाल पूछना हो तो भी कमेंट करे।  

टिप्पणी पोस्ट करें

0 टिप्पणियां