Latest Post

6/recent/ticker-posts

Photoshop और CorelDraw क्या है तथा दोनों के बीच में क्या अंतर है?

आज की इस पोस्ट मे आप जानेंगे की Photoshop और Corel Draw क्या है तथा दोनों में क्या अन्तर है, तो इसे जानने के लिए पूरी पोस्ट को ध्यान से पढे एवं पोस्ट पसंद आने पर Share और Subscribe जरूर करे ताकि मेरी आने वाली सभी Post की Notification आप को मिलती रहे। 

What is Photoshop [फोटोशॉप क्या है]

Photoshop और CorelDraw क्या है


Phtoshop Adobe System द्वारा Mac और Window Operating System के लिए Design किया गया एक Photo Editing Software है यह सॉफ्टवेयर वैक्टर, टेक्स्ट, लेयर्स या किसी भी तरह के ग्राफिक्स को पिक्सेल से बने सरल बिटमैप चित्रों में बदल देता है।  Adobe Photoshop का फ़ाइल एक्सटेंशन PSD या फ़ोटोशॉप दस्तावेज़ (Document) होता है।

 

What is CorelDraw [CorelDraw क्या है]

Photoshop और CorelDraw क्या है


CorelDRAW  सॉफ्टवेयर 1989 में Corel Corporation ने जारी किया। इसे मिशेल बाउलोन और पैट बीरने के द्वारा विकसित किया गया था। इस सॉफ्टवेर का एक्सटेंशन CDR होता है.  

CorelDraw एक विंडो आधारित ग्राफिक्स डिज़ाइन सॉफ्टवेयर प्रोग्राम है, जो Corel Corporation द्वारा विकसित किया गया है। यह मूल रूप से एक वेक्टर ग्राफिक्स एडिटर है जो डिजिटल छवियों को बनाता और संपादित करता है। यह कंप्यूटर जनित चित्र बनाते हैं जो 2 डी बिंदुओं के रूप में प्रदर्शित होते हैं  इसका उपयोग ज्यादातर वेक्टर-आधारित छवियों और चित्रों को बनाने, लोगो, बिजनेस कार्ड, पैम्फलेट, बारकोड आदि को डिजाइन करने के लिए किया जाता है।

 

 Photoshop और CorelDrawके बीच अंतर

दोनों आम और व्यापक रूप से उपयोग किए जाने वाले ग्राफिक्स डिज़ाइन सॉफ़्टवेयर हैं जिनका उपयोग किसी वेबसाइट पर दृश्य तत्वों को जोड़ने के लिए किया जाता है।

फोटोशॉप एक इमेज एडिटिंग, फोटो एन्हांसमेंट और मैक और विंडोज दोनों के लिए एडोब सिस्टम्स द्वारा विकसित ग्राफिक्स डिजाइन सॉफ्टवेयर है। 

 CorelDraw मुख्य रूप से वेक्टर ग्राफिक्स के लिए उपयोग किया जाने वाला एक विंडो-आधारित ग्राफिक्स डिज़ाइन एप्लिकेशन है। CorelDraw और फ़ोटोशॉप दोनों डिजाइनरों द्वारा उपयोग किए जाने वाले सामान्य ग्राफिक्स से संबंधित Software हैं, Adobe Photoshop एक रास्टर प्रोग्राम है जिसका उपयोग पिक्सेल में डेटा की व्याख्या करने के लिए किया जाता है और इसका उपयोग लगभग किसी भी प्रकार के इमेज एडिटिंग के लिए किया जाता है, जैसे कि उच्च-गुणवत्ता वाले ग्राफिक्स, इन्फोग्राफिक्स,  प्रेजेंटेशन या बैनर बनाने के लिए। Photo को Editting करने के लिए फ़ोटोशॉप अभी भी सबसे सर्वश्रेष्ठ सॉफ्टवेयर प्रोग्रामों में से एक है।

 

CorelDraw, इसके विपरीत, वेक्टर-आधारित ग्राफिक्स सॉफ्टवेयर है जिसका अर्थ है कि यह ग्राफिक्स और कलाकृति बनाने के लिए गणितीय समीकरणों का उपयोग करता है। यह पिक्सल को नहीं समझता है।

Photoshop और CorelDraw का उपयोग

पिक्सेल के उपयोग के बिना वेक्टर छवियों के साथ सफलतापूर्वक काम करने के लिए, आपको CorelDraw की आवश्यकता होगी जो वेक्टर कला में माहिर है। यह मुख्य रूप से रचनात्मक पेशेवर द्वारा वेक्टर-आधारित चित्र और छवियों को बनाने और संपादित करने के लिए उपयोग किया जाता है जैसे कि लोगो डिजाइन करना, प्रिंट लेआउट की व्यवस्था करना आदि । यह आमतौर पर लोगो, बिजनेस कार्ड, होर्डिंग्स, बैनर, पर्चे, आदि बनाने के लिए उपयोग किया जाता है।

फ़ोटोशॉप में सभी रचनात्मक प्रभाव दिए गए हैं जो आपको विस्तृत प्रभाव और छवियों के हेरफेर के लिए लेयर द्वारा फोटो की लेयर के साथ काम करने की अनुमति देते हैं। यह उपयोगकर्ताओं को सटीक आवश्यकताओं और आवश्यकताओं के लिए डिजिटल तस्वीरों को आकार देने, आकार बदलने और सही करने की अनुमति देता है।


Photoshop और CorelDraw के बीच समानताएं 

• दोनों में आप विज्ञापन के लिए पोस्टर बना सकते हैं
• दोनों में आप बनाए गए ग्राफ़िक्स को धुंधला या उसमे Shadow दे सकते हैं
दोनों पेशेवर सॉफ्टवेयर हैं जो प्रिंटर और डिजाइनरों द्वारा अत्यधिक प्रयोग किये जाते हैं।
आप इनमे लोगो, विजिटिंग कार्ड, लिफाफा, निमंत्रण, लेटरहेड आदि बना सकते हैं।
• दोनों में आप डिज़ाइन के आकार को बढ़ा या घटा सकते हैं
दोनों में एक डिज़ाइन या चित्र बनाने के लिए कैनवस हैं
दोनों में एक कैनवास में कई परतें हैं
आप दोनों पर रंग के मोड को बदल सकते हैं (RGB, CMYK)


अन्त में 

आशा है की आपको पूरी पोस्ट पढने के बाद Photoshop और Corel Draw क्या है तथा दोनों में क्या अन्तर है, इससे समबन्धित सारी जानकारिया मिल गई होगी. अगर इससे सम्बंधित कोई भी सवाल हो तो पूछ सकते है जल्द ही हमारी टीम आपके सवालों का जवाब देगी. 

यह भी पढ़े

Proper use of Corel Draw Toolbox

Use of Corel Draw all Menu Options with Shortcut

Download Free Photoshop Tutorial for Beginner

How to use photoshop tools in Hindi

टिप्पणी पोस्ट करें

1 टिप्पणियां

Thanku Submit Own Valuable Comments For This Post