Latest Post

4/recent/ticker-posts

Networking किसे कहते है तथा यह कितने प्रकार की होती है

 आज की इस पोस्ट मे आप पढेंगे की Networking किसे कहते है तथा यह कितने प्रकार की होती है, तो इसे जानने के लिए पूरी पोस्ट को ध्यान से पढे एवं पोस्ट पसंद आने पर Share और Subscribe जरूर करे ताकि मेरी आने वाली सभी Post की Notification आप को मिलती रहे। 


Networking किसे कहते हैं

दो या दो से अधिक कंप्यूटर को जब किसी माध्यम (wire और wireless) के जरिए एक दूसरे के साथ जोड़ा जाता है तो उसे नेटवर्क कहते हैं।

Networking किसे कहते है तथा यह कितने प्रकार की होती है


कंप्यूटर नेटवर्किंग के द्वारा हम text, documents, audio, video files तथा Data को एक कंप्यूटर से दूसरे कंप्यूटर में आसानी से Shareing कर सकते है। नेटवर्किंग का सबसे अच्छा उदाहरण इंटरनेट है। जहां पर लाखों लोग आपस में एक दुसरे से connected रहते हैं और अपने डाटा को शेयर करते हैं।

Networking के फायदे

नेटवर्किंग के निम्नलिखित फायदे हैं :

  • नेटवर्किंग के द्वारा हम दो या दो से अधिक Computers के बीच सूचनाओं का आदान-प्रदान कर सकते है।
  • नेटवर्किंग के माध्यम से सूचनाओं का आदान प्रदान तेज गति और शुद्धता के साथ होता है ।
  • इसके द्वारा कम लागत में डाटा का आदान-प्रदान किया जा सकता है।
  • नेटवर्किंग की सहायता से हम mail, video, audio, images, text messages आदि को आसानी से एक Computer से दूसरे Computer में शेयर कर सकते है.

नेटवर्किंग का उपयोग

  • हम किसी भी एक प्रोजेक्ट पर एक साथ कई सारे Users को एक साथ जोड़ कर काम कर सकते है
  • एक ही फाइल को हम अलग-अलग कंप्यूटर में खोले सकते है.
  • नेटवर्किंग के द्वारा जुड़े सारे कंप्यूटर से प्रिंट हम एक प्रिंटर द्वारा दे सकते है ।

Netwoking Devices

दो या दो से अधिक कंप्यूटर को नेटवर्क से जोड़ने के लिए हमें किसी नेटवर्क डिवाइस का उपयोग करना पड़ता है। नेटवर्क डिवाइसेज कई प्रकार के होते हैं और सभी डिवाइसेज का अलग-अलग स्थान पर अलग-अलग कार्य होता है जो इस प्रकार है :- 

Networking किसे कहते है तथा यह कितने प्रकार की होती है

HUB

अलग-अलग हार्डवेयर डिवाइसेज को आपस में जोड़ने के लिए हब का प्रयोग किया जाता हैं। हब के द्वारा हम दो या दो से अधिक नेटवर्क को आपस में जोड़ते हैं ताकि वे डाटा का आदान प्रदान कर सकें। HUB में कई Ports होते हैं और किसी एक पोर्ट पर आने वाला डाटा इसके प्रत्येक पोर्ट पर उपलब्ध होता है। जहा से नेटवर्किंग के द्वारा जुड़े हुए सभी Computers में डाटा को पाया जा सकता है.

Switch

Switch भी एक हार्डवेयर devise है, जो विभिन्न कंप्यूटरों को नेटवर्किंग के द्वारा जोड़ता है। स्विच, हब से ज्यादा intelligent होता हैं। क्योंकि हब केवल डाटा पैकेट को Forward करती हैं, लेकिन Switch डाटा पैकेट को फॉरवर्ड करने के साथ-साथ उसे Filter भी करता हैं।

Bridge

यह समान प्रोटोकॉल का उपयोग कर रहे दो LAN (Local Area Network) को आपस में जोड़ता हैं। यह प्रत्येक डाटा पैकेट की जाँच कर उन्हें उसी LAN को भेजता हैं जिसके लिए डाटा बना होता हैं। 

Router

इंटरनेट पर डाटा संकेतों को पैकेट बनाकर एक स्थान से दूसरे स्थान पर भेजा जाता है। डाटा पैकेट्स को छोटे और सबसे तेज मार्ग द्वारा निर्धारित स्थान तक पहुंचाने का काम राउटर करता है। राउटर, सॉफ्टवेयर की मदद से नेटवर्क पर भेजे गए डाटा पैकेट पर लिखें IP Address को चेक करता है और उसे उसकी सही दिशा में Send करता है। राउटर हार्डवेयर और सॉफ्टवेयर दोनों के मिश्रण से काम करता है। यह दो नेटवर्क को आपस में Wire या Wireless के माध्यम से जोड़ता हैं। आजकल ज्यादातर Wireless Router का ही इस्तेमाल किया जा रहा हैं।

Modem

मॉडम का इस्तेमाल इंटरनेट चलाने के लिए ज्यादा किया जाता है। मॉडम टेलीफोन लाइन के माध्यम से कंप्यूटर को नेटवर्क से जोड़ता है। टेलीफोन लाइन सिर्फ एनालॉग डाटा को ही समझ सकता है। जबकि कंप्यूटर डिजिटल डाटा मतलब Binary number 0 और 1 को समझता है। मॉडम, कंप्यूटर में बनने वाले डिजिटल डाटा को एनालॉग डाटा में बदलता हैं, और उसे टेलीफोन लाइन पर भेजता है। जिसके बाद टेलीफोन लाइन में प्राप्त एनालॉग डाटा को मॉडम, डिजिटल डाटा में बदलकर कंप्यूटर के उपयोग के लायक बनता है, और दूसरे कंप्यूटर में भेज देता है।

Repeater

रिपीटर एक इलेक्ट्रॉनिक नेटवर्क डिवाइस हैं जो नेटवर्क सिग्नल पॉवर को बढ़ाने में मदद करता हैं। यह डाटा को lost होने से बचाता है। यह एक ऐसा नेटवर्क डिवाइस हैं जो data signal को receive करता हैं और उसे re transmit करता हैं। नेटवर्क में डाटा सिग्नल को लंबी दूरी तय करनी पड़ सकती है, जिससे डाटा signals के lost होने की संभावना बढ़ जाती है। रिपीटर की मदद से डाटा को बिना lost हुए दूर तक पहुंचाया जा सकता है। 

Types of Networking

नेटवर्क 3 प्रकार के होते है जो इस प्रकार है :-

Local Area Network (LAN)

Local Area Network को LAN कहा जाता है। इसका इस्तेमाल काफी ज्यादा होता है क्योकि यह  एक निश्चित और छोटे geographic area में computer को जोड़ने का कार्य करता है । इस नेटवर्क का उपयोग एक ऑफिस, फैक्ट्री, स्कूल, कॉलेज या विश्वविद्यालय कैंपस में कुछ किलोमीटर क्षेत्र तक ही होता है। Local Area Network पर किसी एक व्यक्ति या संस्थान का पूरा कंट्रोल होता है। इसका आकार यानी क्षेत्र काफी छोटा होता है लेकिन डाटा ट्रांसफर की स्पीड काफी तेज होती है और इसमें error कम होने की सम्भावना होती है।

Networking किसे कहते है तथा यह कितने प्रकार की होती है


LAN का इस्तेमाल data sharing, printer sharing, data storage, document printing, इत्यादि  के लिए किया जाता है। एक लोकल एरिया नेटवर्क स्थापित करने के लिए बहुत ज्यादा Hardwares की जरुरत नहीं पड़ती है, केवल HUB, Switch, Network Adapter, Router या Ethernet Cable के जरिए ही हम बना सकते हैं। LAN में हम एक साथ 1000 कंप्यूटर को आपस में जोड़ सकते हैं। सबसे छोटा LAN 2 कंप्यूटर का होता है. LAN का उपयोग Ethernet Cable के जरिए किया जाता है। परन्तु  आजकल इसका use Wireless में भी हो रहा है।
इस प्रकार छोटे क्षेत्र के लिए लोकल एरिया नेटवर्क सबसे बढ़िया नेटवर्क होता है। LAN में कंप्यूटर को जोड़ने के लिए Bus Topology और Coaxial Cable का प्रयोग किया जाता है। छोटे क्षेत्र में फैले होने के कारण इसमें रख रखाव करना बहुत आसान होता है।

Metropolitan Area Network (MAN)

यह किसी बड़े geographical area में स्थित कंप्यूटर को आपस में जोड़कर एक नेटवर्क बनाते हैं, जिसे मेट्रोपॉलिटन एरिया नेटवर्क (MAN) कहते हैं। इसका उपयोग एक ही शहर में स्थित स्कूल, कॉलेज, हॉस्पिटल इत्यादि को आपस में नेटवर्क से जोड़ने का कार्य करता है।


Wide Area Network (WAN)

वाइड एरिया नेटवर्क पूरे देश या पूरी दुनिया में फैले कंप्यूटरों को जोड़ने वाला नेटवर्क हैं। लोकल एरिया नेटवर्क और मेट्रोपॉलिटन एरिया नेटवर्क को जोड़कर वाइड एरिया नेटवर्क बनता है। यह सबसे बड़ा नेटवर्क होता है जो पूरी दुनिया के कंप्यूटर को आपस में जोड़ कर रखता है।
WAN
का सबसे अच्छा उदाहरण इंटरनेट हैं।

अन्त में 

आशा है की आपको पूरी पोस्ट पढने के बाद Networking किसे कहते है तथा यह कितने प्रकार की होती है, इससे समबन्धित बहुत सारी जानकारिया मिल गई होगी. अगर इससे सम्बंधित कोई भी सवाल हो तो पूछ सकते है जल्द ही हमारी टीम आपके सवालों का जवाब देगी. 

यह भी पढ़े

Facebook Account को Permanent Delete कैसे करते है?

Server क्या होता है तथा server down किसे कहते है? - New!

जाने Gmail Account को हमेशा के लिए Delete कैसे करे? - New!

IP Address क्या होता है तथा यह कैसे काम करता है? - New!

NEFT और RTGS में क्या अंतर है तथा इनके द्वारा फण्ड ट्रान्सफर करने की न्यूनतम तथा अधिकतम सीमा क्या है - New!

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ