Latest Post

4/recent/ticker-posts

Credit Card और Debit Card के बीच में क्या अंतर है तथा इसके फायदे और नुकसान क्या है?

आज की इस पोस्ट मे आप पढेंगे की Credit Card और Debit Card में क्या अंतर है तथा इसके फायदे एवं नुकसान क्या है, तो इसे जानने के लिए पूरी पोस्ट को ध्यान से पढे एवं पोस्ट पसंद आने पर Share और Subscribe जरूर करे ताकि मेरी आने वाली सभी Post की Notification आप को मिलती रहे। 

What is Credit Card [Credit Card क्या है] 


Credit Card और Debit Card के बीच में क्या अंतर है तथा इसके फायदे और नुकसान क्या है?

यह एक प्लास्टिक card होता है जिसकी सहायता से कोई भी व्यक्ति जिसका किसी भी बैंक में अकाउंट है वह कही भी और कभी भी क्रेडिट card के माध्यम से पैसो का लेन-देन कर सकता है. इसमें क्रेडिट card जारी किये जाने वाले बैंक द्वारा धनराशी की सीमा पहले से ही निर्धारित कर दी जाती है. क्रेडिट card के माध्यम से बैंक इसके यूजर को एडवांस में पैसे उधार देता है जिन्हें एक निश्चित समय के उपरांत यूजर से वापस ले लिया जाता है. 

क्रेडिट card यूजर क्रेडिट कार्ड जारी करने वाली कंपनी से पैसे उधार भी ले सकता है जिसे 30 दिनों के अंदर यूजर को उस कंपनी चुकाना होता है तो उस पैसे पर कोई भी ब्याज नहीं लगता लेकिन 30 दिन के बाद उस पैसे पर ब्याज देना पड़ता है. 

Types of Credit Card 

Credit Card निम्न प्रकार के होते है :- 

1- Reward Credit Card 

यह क्रेडिट कार्ड अपने कस्टमर को कैश बैक, यात्रा पैकेज पर ऑफर तथा ऑनलाइन शॉपिंग पर छुट आदि के लाभ प्रदान करता है. 

२- Low Interest Credit Card 

इस प्रकार के क्रेडिट कार्ड हमें कम ब्याज पर लोन देने की सुविधा देते है. 

3- Balance Transfer Credit Card 

यह कार्ड उन लोगो के लिए उपयुक्त है जिनके पास पहले से कई सारे क्रेडिट कार्ड का कर्ज है. इसके उपयोग से अपने वर्तमान कार्ड से लिए गए लोन को नए कार्ड में ट्रान्सफर किये जाते है. 

4- Secure Credit Card 

इस कार्ड के कार्ड धारक कार्ड का उपयोग करने से पहले एक निश्चित राशी को जमा करने के लिए सहमत होते है और वे इस राशी से अधिक शुल्क नहीं ले सकते. इससे कार्ड जारी करने वाले बैंक के लिए जोखिम कम हो जाता है. 

Credit Card के लाभ 

  1. इसके द्वारा कही भी ऑनलाइन शॉपिंग आसानी से किया जा सकता है. 
  2. बहुत सारे ऑनलाइन और ऑफलाइन स्टोर क्रेडिट कार्ड से खरीददारी करने पर डिस्काउंट भी देते है. 
  3. क्रेडिट कार्ड होने पर अपने साथ कैश को ले चलने की आवश्यकता नहीं होती. 
  4. क्रेडिट कार्ड से खर्चा करने पर रिवॉर्ड पॉइंट भी मिलते है. 

Credit Card से नुकसान 

  1. क्रेडिट कार्ड जहा एक ओर जीवन को आसान बानाते है वही दूसरी ओर इसके होने पर अधिक खर्चे होने की आशंका बनी रहती है. 
  2. क्रेडिट कार्ड चोरी हो सकते है तथा उनके नंबर की कॉपी बनाई जा सकती है और उनका उपयोग आपके पैसे और पहचान को चोरी करने के लिए भी किया जा सकता है. 

What is Debit Card [Debit Card क्या होता है] 

Credit Card और Debit Card के बीच में क्या अंतर है तथा इसके फायदे और नुकसान क्या है?

यह एक प्लास्टिक कार्ड होता है, जो बैंक द्वारा प्रदान किया जाता है. इसके लिए भी बैंक अकाउंट होना आवश्यक है, debit कार्ड के द्वारा हम ऑनलाइन पेमेंट, ATM से पैसे निकालने का कार्य आदि सुरक्षित तरीके से कर सकते है. डेबिट कार्ड में क्रेडिट कार्ड के सामान उधार पैसे नहीं मिलते इसके लिए आपके बैंक अकाउंट में पैसे होने आवश्यक है. डेबिट कार्ड पर 16 अंको की एक संख्या होती है. जिसे डेबिट कार्ड नंबर के रूप में जाना जाता है. यह संख्या यूनिक होती है और मुख्य रूप से डेबिट कार्ड का प्रतिनिधित्व और पहचान करती है. डेबिट कार्ड नंबर के पहले 6 अंक जारीकर्ता बैंक की पहचान संख्या होती है. यह अंक उस कंपनी का नाम बताते है, जिसने कार्ड को जारी किया है जैसे मास्टर कार्ड या वीजा. अगले 7-16 अंक बैंक अकाउंट के विवरण का संकेतक है अर्थात बैंक का नाम, कार्ड का प्रकार आदि. 

Types of Debit Card 

डेबिट कार्ड निम्न प्रकार के होते है:- 

१- Online Debit Card 

ऑनलाइन डेबिट कार्ड ऑनलाइन Transaction के लिए एक (PIN) number प्रदान करती है. 

२- Offline Debit Card 

इसके अनतर्गत वीजा कार्ड या मास्टर कार्ड प्रमुख्य रूप से आते है. इस प्रकार के कार्ड में प्रत्येक Transaction के दौरान सत्यापन के लिए बैंक द्वारा उनके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर एक OTP (One Time Password) भेजा जाता है. ऑफलाइन डेबिट कार्ड में Transaction करने के लिए धनराशी की एक सीमा निश्चत होती है. 

3- Prepaid Debit Card 

इन कार्डो को रेलोड़ेबल डेबिट कार्ड भी कहा जाता है. इस प्रकार के डेबिट कार्ड का उपयोग करने के लिये उपयोगकर्ता को पहले पूरी राशी का पेमेंट करना होगा और बाद में अपने अनुसार उस पैसे का उपयोग करना होगा. 

Debit Card के लाभ 

  1. डेबिट कार्ड द्वारा आप अपनी आवश्यकतानुसार पैसे निकाल सकते है. 
  2. कोई भी आपके वालेट से तो पैसो को चुरा सकता है लेकिन डेबिट कार्ड से पैसो को चोरी करना कठिन होता है. 
  3. यह कैश अपने साथ रखने की आवश्यकता को समाप्त कर देता है. 
  4. अधिकतर ऑनलाइन स्टोर डेबिट कार्ड से पेमेंट करने पर कैश बैक की सुविधा भी प्रदान करते है. 

Debit Card के नुकसान 

  1. बैंक डेबिट कार्ड धारको पर विभिन्न प्रकार के शुल्क भी लगाती है. 
  2. यदि कोई व्यक्ति आपके कार्ड को चोरी कर लेता है और आप तुरंत इसकी रिपोर्ट नहीं करते तो वह पिन number की सहायता से कार्ड से पैसे निकाल सकता है. 
  3. बैंक अकाउंट में पैसे न होने पर आप डेबिट कार्ड से पेमेंट नहीं कर सकते है. 
अन्त में 
आशा है की आपको पूरी पोस्ट पढने के बाद Credit Card और Debit Card में क्या अंतर है तथा इसके फायदे एवं नुकसान क्या है, इससे समबन्धित बहुत सारी जानकारिया मिल गई होगी. अगर इससे सम्बंधित कोई भी सवाल हो तो पूछ सकते है जल्द ही हमारी टीम आपके सवालों का जवाब देगी. 
यह भी पढ़े

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ