Latest Post

6/recent/ticker-posts

Use of Windows Accessories, Calculator, Notepad, Wordpad, Paint, Character Map etc.

आज की इस पोस्ट मे हम Windows Accessories के अंतर्गत आने वाले Tools जैसे Calculator, Notepad, Wordpad, Paint, Character Map इत्यादि के बारे मे जानेंगे की Computer मे इनके क्या use है तो इसे जानने के लिए पूरी पोस्ट पढे। 

Windows Accessories क्या है ? 


Windows accessories विंडोज का महत्वपूर्ण भाग है, Windows accessories के अंतर्गत कुछ महत्वपूर्ण Tools उपलब्ध होते है जिन्हें हम अपनी आवश्यकता के अनुसार प्रयोग कर सकते है। Windows में Start Button पर click करने के पश्चात् display लिस्ट में Programs option का चयन करते है इस लिस्ट में से accessories को सेलेक्ट कर उस पर क्लिक करते है तो विभिन्न tools की सूची दिखाई देती है जिनमे से मुख्य रूप से प्रयोग होने वाले टूल्स निम्नलिखित है| 

Calculator 



Calculator


Windows Accessories में उपस्थित इस टूल का प्रयोग हम साधारण रूप से Simple Calculations करने जैसे - Addition, Subtraction, Multiplication and Division etc. करने के लिए करते है।  Computer मे Calculator का Mode change कर Programming, Scientific, and Statistical Calculation भी कर सकते है। हमारी Windows accessories मे यह चार प्रकार के दिये गए है - 

  • Standard Calculator 
  • Scientific Calculator 
  • Programmer Calculator 
  • Statistics Calculator 

Command Prompt 


Windows Accessories में Command Prompt tool के द्धारा Command Prompt की विंडो खुलती है जिसे हम DOS (Disk Operating System) भी कहते है। इस विंडो में हम DOS मे use होने वाले कमांड का प्रयोग करते है इसका प्रयोग अब कम होता है। 

Notepad 

Notepad

Notepad जैसा की नाम से प्रतीत हो रहा है। यह simple notes लिखने के लिए होता है इसमे हम ज्यादा Formatting नहीं कर सकते। इसे Windows का Text Editor भी कहा जाता है इसका प्रयोग generally coding (HTML, JAVA) लिखने मे किया जाता है तथा Windows में हम इसका प्रयोग Text File बनाने के लिए करते है | इसके अन्दर बनायीं गयी फाइल का extension .txt होता है। 

Paint 

Paint

Windows accessories में उपस्थित यह tools बच्चो के लिए अत्यंत महत्वपूर्ण एवं रोचक टूल है , इस टूल की सहायता से बच्चे अपने school मे drawing बनाने का कार्य करते है जिससे वह mouse को ठीक से operate करना जान सके। इसे paint brush भी कहा जाता है इस program का extension .bmp होता है तथा इस program से हम image files के extension (jpeg, png, gif) इत्यादि Formats को change भी कर सकते है।   

Sound Recorder 


Windows accessories में उपस्थित इस tools के द्वारा हम headphone की सहायता से अपनी Voice को record कर सकते है। 

WordPad 

Wordpad

Notepad program की तरह ही WordPad program भी Windows के अन्दर टेक्स्ट एडिटर कहलाता है। यह विंडोज का वर्डप्रोसेसिंग प्रोग्राम है इसमे Type किए जाने वाले Paragraphs की हम Formatting आसानी से कर सकते है यह Ms Word का basic आधार है। इस program का extension Rich Text Format (Rtf) होता है। 




Windows Magnifier 

इस tools की सहायता से हम Windows को Zoom in तथा Zoom out करके देख सकते है। 

On-Screen Keyboard 


इस tools की सहायता से हम use किए जाने वाले Keyboard को screen पर display कर उसका use कर सकते है। 

Windows Accessories System Tools 


Character Map 



character map

Character Map, Windows में एक ऐसी सुविधा है जिसके द्वारा हमे यह ज्ञात होता है की किस Fonts में किस अक्षर के लिए कौन सी Key या Key Combination को निर्धारित किया गया है। इसका प्रयोग हम अपने Programs मे Symbols के लिए करते है। 

Control Panel 

Control Panel, Windows accessories का महत्वपूर्ण भाग है और जैसा की नाम से प्रदर्शित हो रहा है इसके द्वारा हम अपने Computer मे Load Software तथा Hardware की Activity को Control करते है। 

Disk Cleanup 


Disk cleanup एक system tools है इस tools की सहायता से हम अपने Computer मे install Hard Disk को scan करके उससे अनावश्यक फाईलों को हटाने का कार्य करते है ताकि Computer की Speed Maintain रहे। 

Disk Defragmenter 


Disk Defragmenter, windows accessories की एक ऐसी तकनीक है जिससे कंप्यूटर मे store फाइल्स, फोल्डर और डाटा को व्यवस्थित कर सकते है, जिससे Computer की Speed Fast हो जाती है इस प्रोसेस को महीने मे कम से कम 2 बार जरुर करना चाहिए | 

अंत मे 

आशा ही की आपको Windows Accessories के अंतर्गत आने वाले Tools जैसे Calculator, Notepad, Wordpad, Paint, Character Map इत्यादि के बारे मे जानकारी मिल गई होगी। अगर इससे related कोई सवाल हो तो comments कर पूछ सकते है।


यह भी पढ़े 






टिप्पणी पोस्ट करें

0 टिप्पणियां