Latest Post

6/recent/ticker-posts

Use of Function Keys in Keyboard in hindi



आज की इस पोस्ट के माध्यम से हम Computer Keyboard में उपलब्ध Function Key (F1 to F12) का use जानेंगे तो इसको समझने के लिए पूरी पोस्ट को ध्यान से पढ़े। 

Use of Function Keys in Keyboard

Use of Function Keys in Keyboard


FUNCTION KEY, Keyboard मे सबसे ऊपर की ओर होती है इनकी संख्या 12 होती है (F1 to F12) हर की का Use अलग –अलग programs मे अलग-अलग होता है फिलहाल हम इसका Basic use समझ लेते है । 

F1 - इस Key का प्रयोग हम तब करते है जब हमे किसी प्रोग्राम मे Help की आवश्यकता होती है इसके अलावा Word मे Ctrl के साथ F1 press करने पर Toolbars Hidden हो जाता  है और दोबारा press करने पर Show करने लगती है। 

F2 -  इस Key का प्रयोग हम तब करते है जब हमे किसी Folder या File का नाम बदलना (Rename) होता है इसके अलावा Word मे Ctrl के साथ F2 press करने पर Print Preview देख सकते है और दोबारा press करने पर वापस पहली screen पर आ जाते है। 

F3- इस Key का प्रयोग हम तब करते है जब हमे किसी Folder या File को खोजना (Find) होता है। 

F4-  इस Key का प्रयोग हम तब करते है जब हमे Internet Explorer मे Address Bar खोलनी हो या किसी program को बंद करना हो तो Alt या Ctrl के साथ F4 press करने पर वो बंद हो जाएगा। 

F5-  इस Key का प्रयोग हम तब करते है जब हमे Computer को Refresh कर Web Page को पुनः Load करना हो, Alt के साथ F5 press करने पर window को restore किया जा सकता है इसके अलावा Word मे F5 press करने पर Find box खुल जाता है। 

F6- इस Key को दो बार press करने पर Ms Word या Excel इत्यादि मे कार्य करते समय उस program का Menu Bar सक्रिय हो जाता है । 

F7- इस Key का प्रयोग Ms Word मे कार्य करते समय Spelling and Grammar mistakes को सही करने के लिए करते है। 

F8- इस Key का प्रयोग Computer मे Window Load करते समय Reboot करने के लिए करते है तथा Ms Word, Excel इत्यादि program मे Alt के साथ F8 press करने पर Macro Box open हो जाता है । 

F9- इस Key के द्वारा word मे selection को हटाने के लिए करते है तथा Ctrl के साथ F9 press करने पर कर्ली ब्रेसेस {  } बन जाता है। 

F10- इस Key को Ms Word, Excel इत्यादि program मे press करने पर Menu bar सक्रिय हो जाता है और Shift के साथ F10 press करने पर Desktop पर Right Click का कार्य करता है। 

F11- इस Key को Ms Word, Excel इत्यादि program मे press करने पर Visual Basic Editor सक्रिय हो जाता है तथा Internet Explorer मे कार्य करते समय इसको press करने पर Screen Full मे दिखाई देने लगती है। 

F12- इस Key को Ms Word, Excel इत्यादि program मे press करने पर Save As option सक्रिय हो जाता है और Ctrl के साथ F12 press करने पर Open box खुल जाता है। जिसकी help से हम पहले से Save file को खोल सकते है।

अंत में

आशा है की आपको पूरी पोस्ट पढ़ने के बाद Function Key (F1 to F12) का use समझ में आ गया होगा।  अगर इससे सम्बंधित कोई भी सवाल हो तो आप comment कर पूछ सकते है तथा इस website को subscribe अवश्य करे ताकि आपको computer से सम्बंधित सभी पोस्ट की जानकारी मिल सके।  

यह भी पढ़े 


टिप्पणी पोस्ट करें

0 टिप्पणियां