Latest Post

6/recent/ticker-posts

What is Control Panel and its Uses?

आज की इस पोस्ट में हम Windows Control Panel के बारे में तथा इसमें Install सभी Hardware Tools की जानकरी को जानेंगे। तो इसको जानने के लिए पूरी पोस्ट को ध्यान से पढ़े। 

Windows Control Panel 


Control Panel, Windows का महत्वपूर्ण भाग है और जैसा की नाम से प्रदर्शित हो रहा है इसके द्वारा हम अपने Computer मे Load Software तथा Hardware की Activity को Control करते है। 


Components of Control Panel 


Control Panel
Control Panel 


Color Management


Color Management इस tools की सहायता से हम अपने Monitor की Color Activity को Set कर सकते है जैसे- Brightness & Contrast, Gama color etc.


Device Manager


Device Manager tools की सहायता से हम अपने Computer मे Store सभी Hardware Parts के बारे मे जान सकते है और यह भी जान सकते है की उनके Driver पूरी तरह से कार्य कर रहे है या नहीं ।


यह भी जाने - What is Keyboard in Hindi

Fonts


Fonts tools की सहायता से हम अपने Computer Windows मे Store सभी Fonts के बारे मे जान सकते है तथा यहा से Fonts को Paste कर Install भी किया जा सकता है।


Keyboard


Keyboard tools की सहायता से हम अपने Computer मे Character Repeat Speed तथा Cursor blink करने की Speed को भी कम या ज्यादा कर सकते है।


DIFFERENCE BETWEEN BRANDED AND ASSEMBLED COMPUTER IN HINDI


Network and Sharing


Network and Sharing tools की सहायता से हम अपने Computer से Connect Internet एवं Network Computer के बारे मे details आदि देख सकते है।


Phone and Modem


इस tools की सहायता से हम अपने Phone के Modem को Computer से Connect कर Internet का use कर सकते है।

Taskbar and Startmenu

इस tools की सहायता से हम Taskbar और Startmenu की settings कर सकते है जैसे Taskbar को Lock करना, Auto Hide करना तथा Taskbar पर स्थित Icons के Size को छोटा बड़ा करना इत्यादि।


Device and Printers 


Device and Printers tools की सहायता से हम अपने Computer Windows मे Printer तथा अन्य Device जैसे Scanner, Camera इत्यादि Install करने का कार्य करते है।


Power Option 


Power Option tools की सहायता से हम अपने Computer के Power को save करने का कार्य करते है।





Sound 

इस tools की सहायता से हम अपने Computer के Sound Device को सेट करते है जैसे – Speaker, Headphone, Microphone etc.


Date and Time 


इस tools की सहायता से हम अपने Computer की Date and Time की setting को सेट करते है।


Display 


इस tools की सहायता से हम अपने Computer Desktop पर दिखाई जाने वाले Icons के Size की Settings करते है। 

Use of Windows Accessories, Calculator, Notepad, Wordpad, Paint, Character Map etc. 


Programs and Features 


इस tools की सहायता से हम अपने Computer मे Install किसी भी Programs को पूरी तरह से Uninstall करने का कार्य करते है।

User Accounts 


इस tools की सहायता से हम अपने Computer मे Install Operating System (Windows) मे New Users तथा उसके लिए Password Create करने का कार्य करते है।

Windows Update 


इस tools की सहायता से हम अपने Computer मे Install Windows को Update करने का कार्य करते है।

Backup and Restore 

इस tools की सहायता से हम अपने Computer मे Install Windows का Backup अपने PC मे लेने एवं उस Backup को जरूरत पड़ने पर दोबारा Restore करने का कार्य सकते है।


Desktop Gadgets 


इस tools की सहायता से हम अपने Computer मे Install Windows Gadgets को Desktop पर लगाने का कार्य करते है।

Folder Option 


इस tools की सहायता से हम अपने Computer की Windows मे बनाए गए Folders की Settings करने का कार्य करते है जैसे – Folder Double Click पर खुले या Single Click करने पर तथा Hidden Folder Show करे या न करे इत्यादि।



Internet Options 


इस tools की सहायता से हम अपने Computer मे use किए जा रहे Internet की Browsing History को Delete करने तथा Internet मे Security एवं Privacy को Set करने का कार्य करते है।

Mouse 


इस tools की सहायता से हम अपने Computer मे Install Mouse के Left तथा Right Button Click की Settings, Mouse Pointer Click Speed तथा Pointer Style Set करने का कार्य करते है।

Personalization 


इस tools की सहायता से हम अपने Computer मे Install Windows Desktop की Theme (Wallpaper) को अपनी आवश्यकतानुसार बदलने का कार्य करते है।


Regional and Languages 


इस tools की सहायता से हम अपने Computer मे Install Windows की भाषा (Languages) को अपनी Regional Language मे Change करने का कार्य करते है।



System 


इस tools की सहायता से हम अपने Computer System मे install Hardware’s की जानकारी देख सकते है जैसे – Computer मे कौन से Processor लगा है, RAM कितनी लगी है, Windows Operating System कितने Bit का है इत्यादि।

अंत मे 


आशा है की आपको पूरी पोस्ट पढ़ने के बाद Control Panel के Components की पूरी जानकारी हो गई होगी। अगर इससे समबंधित कोई सवाल हो तो आप Comment कर पूछ सकते है।


यह भी पढ़े 


टिप्पणी पोस्ट करें

0 टिप्पणियां