Latest Post

6/recent/ticker-posts

कम्प्यूटर शिक्षा की आवश्यकता (NEED OF COMPUTER EDUCATION)


हैलो दोस्तो आज आप मेरे इस ब्लाग के माध्यम से जानेगें प्रत्येक व्यक्ति के लिए कम्प्यूटर शिक्षा कितनी जरूरत है इस बात का जिक्र में अपने इस ब्लाग में करूंगा और मुझे आशा है कि आपको मेरा यह ब्लाग अत्याधिक पसंद आयेगा और हॉ दोस्तो अगर मेरे ब्लाग में लिखे गये शब्द या किसी भी प्रकार की कोई गलती हो तो मुझे कमेन्ट कर जरूर बतायेगा ताकि मैं उसको सुधार सकूँ और मेरे इस ब्लाग को सब्सक्राइब भी करें ताकि कम्प्यूटर शिक्षा एवं कम्प्यूटर से सम्बन्धित मेरे आने वाले सभी लेखों के बारे में आपको सूचना मिलती रहे
कम्प्यूटर शिक्षा की आवश्यकता
(NEED OF COMPUTER EDUCATION)

हम तेजी से आगे बढ़ने वाली दुनिया में रहते हैं जहाँ लगभग सब कुछ हमारे पास तुरंत आ जाना चाहिए। इस कंप्यूटर युग में हम कंप्यूटर पर निर्भर करते हैं कि हमारे कार्यों को पूरा करने में मदद करें और समस्याओं को हल करें। कंप्यूटर का उपयोग विभिन्न क्षेत्रों जैसे व्यवसाय, फार्मेसी, संगीत, शिक्षा, इंजीनियरिंग, रक्षा, परिवहन  में किया जाता है क्योंकि वे कार्यों को आसान बनाने में हमारी मदद करते हैं, एवं जानकारी को तेजी से हमें प्रदान करते हैं और काम को गति देते हैं।
Need of Computer Education
Computer Lab

        आज कोई भी ऐसा ऑफिस या कार्य नहीं है जिसमे कम्प्यूटर का प्रयोग न किया जाता हो। अगर आज आपको अच्छी जॉब पाना है तो कम्प्यूटर आना जरूरी है, अगर आफिस में तरक्की पाना है तो कम्प्यूटर का ज्ञान आवश्यक है। आज के समय में समस्त कार्य जैसे बैकिंग, शिक्षा, पढ़ाई, आफिस कार्य सभी कम्प्यूटर के माध्यम से ही किये जाते है अगर हम यह कहें कि जिस प्रकार आगे बढ़ने के लिए, तरक्की पाने के लिए पढ़ाई अति आवश्यक है उसी प्रकार से आज का समय डिजीटल वर्ल्ड का समय है अर्थात् आज सभी कार्य डिजीटली अर्थात कम्प्यूटरीकृत हो चुके है अगर हम यह कहे कि आने वाले कुछ समय में बिना कम्प्यूटर के कुछ नहीं होगा तो गलत न होगा। इसलिए आज के समय में कम्प्यूटर शिक्षा अति अनिवार्य है इसलिए आज हमारे भारत के स्कूलों में भी कम्प्यूटर शिक्षा पर जोर दिया गया है और बच्चों के पाठ्यक्रम में भी कम्प्यूटर विषय को जोड़ा गया है ताकि भावी पीढ़ी को प्रारम्भ से ही कम्प्यूटर का ज्ञान हो सके।
Need of Computer Education in hindi

कंप्यूटर शिक्षा से हमारा अभिप्राय यह है कि कंप्यूटर से संबंधित मूल अवधारणाएँ कैसे काम करती हैं, कंप्यूटर संचालन के मूल ज्ञान को प्राप्त करना, कंप्यूटर के मूल घटकों के बारे में जानना, कंप्यूटर के उपयोग के पीछे की मूल अवधारणाएँ और यह जानना कि कुछ प्राथमिक कंप्यूटर कैसे हैं अनुप्रयोग कंप्यूटर शिक्षा का गठन करते हैं। जैसा कि कंप्यूटर आज व्यापक रूप से उपयोग किया जाता है, कंप्यूटर शिक्षा प्राप्त करना आज के समय की आवश्यकता है।

भारत में कंप्यूटर युग की शुरुआत

कंप्यूटर के बुनियादी कौशल, जिन्हें हर व्यक्ति को आयु की परवाह किए बिना पता होना चाहिए, जैसे कि Microsoft Word, Microsoft Excel, Power Point और Internet etc use आदि शामिल हैं। उन्हें पता होना चाहिए कि ऑनलाइन कैसे कार्य करना है। आज अधिकांश नौकरियां ऑनलाइन पोस्ट की जाती हैं, इंटरनेट के साथ हम जानकारी प्राप्त कर सकते हैं, संदेशों का आदान-प्रदान कर सकते हैं और अन्य महत्वपूर्ण कार्य कर सकते हैं। व्यवसाय के अधिकांश स्थानों में एक कंप्यूटर मानक है। बैंक में वे आपके खाते की जानकारी देखने के लिए कंप्यूटर का उपयोग करते हैं। डॉक्टर मरीजों की जानकारी संग्रहीत करने के लिए कंप्यूटर का उपयोग करते हैं। मुद्दा यह है कोई फर्क नहीं पड़ता कि आप कहां रोजगार पाते हैं एक अच्छा मौका है एक कंप्यूटर एक बुनियादी उपकरण होगा जिसका आपको उपयोग करना होगा। कंप्यूटर साक्षर को शुरू करना आपके हित में है। यह आपको नौकरी पाने में मदद करेगा और यह आपके करियर में आगे बढ़ने में मदद करेगा।
Need of Computer Education in hindi

कंप्यूटर साक्षरता का मतलब यह नहीं है कि आपको हर एक सॉफ्टवेयर का उपयोग आना चाहिए। आपको बस कुछ मूल बातें जानने की ज़रूरत है फ़ाइल को कैसे सहेजना और खोलना है एक वर्ड प्रोसेसिंग प्रोग्राम का उपयोग कैसे करें और शुरुआत के लिए ई-मेल कैसे भेजें और प्राप्त करें। जैसे-जैसे कंप्यूटर का दैनिक उपयोग किया जाता है कंप्यूटर ने दिन-प्रतिदिन के जीवन में अत्यधिक महत्व प्राप्त कर लिया है। उनकी बढ़ती उपयोगिता ने कंप्यूटर शिक्षा को दिन की जरूरत बना दिया है। कंप्यूटर न केवल स्टोरेज डिवाइस और प्रोसेसिंग यूनिट हैं बल्कि उत्कृष्ट संचार माध्यम भी हैं। वे इंटरनेट का उपयोग करने और दुनिया से जुड़े रहने के साधन हैं।
यही नहीं यहॉ तक कि हमारे प्रधानमंत्री श्री मोदी जी स्वयं कैशलेस व्यवस्था की बात समाज में कि है अगर समाज को कैशलेस मुक्त करना है तो कम्प्यूटर तथा कम्प्यूटर की कार्य प्रणाली पर बने स्मार्ट फोन का प्रयोग करना पता होना चाहिए।
धन्यवाद।

Also Read 

भारत में कंप्यूटर युग की शुरुआत


टिप्पणी पोस्ट करें

0 टिप्पणियां