Latest Post

4/recent/ticker-posts

some advantages/disadvantages of computer in schools and colleges in Hindi

हमे पता है की आज के समय में कंप्यूटर का बड़ा महत्व है।  आज बिना कंप्यूटर की जानकारी के सब कुछ असंभव है इसी को देखते हुए कंप्यूटर शिक्षा स्कूल में अनिवार्य कर दी गई है।  आज मै अपनी पोस्ट के माध्यम से स्कूल तथा कॉलेज में कम्पुयटर का क्या प्रयोग होता है उसे बताने की कोशिश की है, वैसे तो कम्पुयटर का स्कूल में बहुत प्रयोग होता है लेकिंन इस पोस्ट में मई कुछ उपयोग लिख रहा हु आशा है की आपको पसंद आएगी। 



some advantages/disadvantages of computer in schools and colleges in Hindi


some advantages of computer in schools and colleges in Hindi 


  1. कंप्यूटर स्कूलों और कॉलेजों में सूचनाओं के भंडारण में मदद करता है।
  2. त्वरित तथ्यों का प्रसंस्करण कंप्यूटर की सहायता से संभव है जो शिक्षा में एक आवश्यक भूमिका निभाता है।
  3. कॉलेजों और संकायों में आंकड़ों की बेहतर प्रस्तुति शिक्षा में सुधार के लिए कंप्यूटर का उपयोग संभव है।
  4. इसके अलावा कंप्यूटर दुनिया से अधिक विशेषज्ञता प्राप्त करने के लिए इंटरनेट में प्रवेश पाने में मदद करता है।
  5. कंप्यूटर कॉलेज के छात्रों को आसानी से और प्रभावी ढंग से बेहतर विचार का अध्ययन करने की अनुमति देता है।
  6. कंप्यूटर की मदद से विषय को वीडियो के माध्यम से समझाया जाता है जो की शिक्षा को सरल बनाता है. 
  7. कंप्यूटर अतिरिक्त रूप से शिक्षकों को पी.सी. नेटवर्क के उपयोग के साथ ही संसाधनों को साझा करने की अनुमति देता है।
  8. ऑनलाइन ज्ञान प्राप्त करना अब इंटरनेट की सहायता से संभव है कंप्यूटर, जो दुनिया में शिक्षा में सुधार करता है।
  9. डेस्कटॉप कंप्यूटर को स्कूलों और संकायों में देखा जा सकता है जो छात्रों और प्रशिक्षकों को शिक्षा में सुधार करने में मदद करता है।
  10. कंप्यूटर दृश्यमान मीडिया को शामिल करने के माध्यम से व्याख्यान कक्ष के अनुभवों को बढ़ाता है।

some disadntages of computer in schools and colleges in Hindi 

जहा एक ओर कंप्यूटर के कुछ उपयोग है वही कुछ दुष्प्रभाव भी है। इनको समझते है ?


तकनीकी निर्भरता


जब कंप्यूटर और अन्य तकनीकी उपकरणों का लगातार उपयोग किया जाता है, तो छात्र इन उपकरणों पर निर्भरता विकसित करते हैं। जिस तरह विद्यार्थियों को बिना कैलकुलेटर के गणित करने की आवश्यकता नहीं होती है, वे गणित की समस्याओं को मैन्युअल रूप से हल करने की क्षमता खो देते हैं, जो छात्र लगभग हर गतिविधि के लिए कंप्यूटर का उपयोग करते हैं, वे वर्तनी और यहां तक ​​कि हाथ से लिखने की क्षमता में गिरावट का अनुभव करते हैं। छात्रों को नियमित रूप से तकनीकी उपकरणों के बिना इन सरल कौशल का अभ्यास करना चाहिए।

Introduction of ATM Machine and ATM Card in Hindi


विविध कंप्यूटर साक्षरता

कंप्यूटर शिक्षकों के लिए एक अतिरिक्त चुनौती पेश करते हैं क्योंकि शिक्षकों को अलग-अलग कंप्यूटर साक्षरता स्तरों के छात्रों के साथ व्यवहार करना चाहिए। कुछ छात्र कंप्यूटर के अनुप्रयोगों में पूरी तरह से पारंगत होते हैं, जबकि अन्य बिना किसी पूर्व अनुभव के आते हैं। शिक्षकों के लिए इस विशाल अंतर से निपटना मुश्किल है और यह सुनिश्चित करना है कि वे छात्रों को उस सहायता के साथ सहायता प्रदान करें, जबकि सक्षम छात्रों को उनकी शैक्षणिक प्रगति को धीमा करने और प्रतीक्षा करने की आवश्यकता न हो।

तकनीकी रूप से बढ़ी हुई शैक्षणिक बेईमानी

जबकि धोखा शायद ही कोई नई घटना है, कंप्यूटर छात्रों के लिए अकादमिक बेईमानी को और भी आसान बना देता है। जो छात्र साहित्यिक चोरी करना चाहते हैं, वे केवल अपनी रिपोर्ट में जानकारी कॉपी और पेस्ट कर सकते हैं, और जो लोग परीक्षण या असाइनमेंट प्रश्नों के उत्तर साझा करना चाहते हैं, वे उन उत्तरों को डिजिटल रूप से प्रसारित कर सकते हैं। इस धोखेबाज़ी के कारण छात्रों को शैक्षणिक बेईमानी का प्रयास करने में आसानी हो सकती है।

Increase Typing Speed in minimum time [कम समय में टाइपिंग स्पीड कैसे बढ़े]

इंटरेक्शन की कमी

जबकि कंप्यूटर गेम बस के रूप में हैं, यदि बोर्ड या कार्ड गेम की तुलना में अधिक आकर्षक नहीं है, तो वे एक ही डिग्री के खिलाड़ी की बातचीत को बर्दाश्त नहीं करते हैं। कई कंप्यूटर गेम व्यक्तिगत खोज हैं। जब छात्र इन डिजिटल गेम और गतिविधियों को पूरा करते हैं, तो वे पारंपरिक अभ्यास के खेल के माध्यम से प्राप्त होने वाले इंटरैक्शन अभ्यास को याद करते हैं।

Difference between Mangal Typing and kruti Dev Typing in Hindi

संभावित खतरे

छात्र इंटरनेट शिकारियों के शिकार हो सकते हैं या इंटरनेट पर रहते हुए साइबर-बदमाशी का निशाना बन सकते हैं। कई माता-पिता घर पर अपने बच्चों के इंटरनेट उपयोग पर कड़ी निगरानी रखने का चुनाव करते हैं, लेकिन स्कूल में एक साथ सभी छात्रों पर कड़ी नजर रखना मुश्किल हो सकता है। जब स्कूल में कंप्यूटर का उपयोग किया जाता है, तो शिक्षकों को छात्र गतिविधि की निगरानी में यह सुनिश्चित करने के लिए सतर्क रहना चाहिए कि वे खतरनाक स्थिति में न उलझें।
Difference between Mangal Typing and kruti Dev Typing in Hindi

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ