Latest Post

6/recent/ticker-posts

E-mail marketing क्या है और इसके क्या लाभ है ?

आज की इस पोस्ट के माध्यम से हम जानेंगे की E-mail marketing क्या होती है तथा इसके क्या लाभ है। तो इसे पूरा जानने के लिए इस Post को ध्यान से पढ़े। 

E-mail marketing क्या है और इसके क्या लाभ है ?


Email Marketing वो marketing जिसमे email का प्रयोग कर बिज़नेस को प्रमोट किया जाता है उसे email Marketing कहा जाता है।



इसे एक उदाहरण द्वारा समझते है मान लीजिये कि यदि आप एक blogger है, आपके पास बहुत सारे लोगों के email addresses एकत्र है और आप चाहते है की जब भी मै कोई ब्लॉग लिखू तो उस ब्लॉग का link उन सभी लोगों को email के द्वारा पहुंच जाए जो मेरे ब्लॉग को रीड करते है और इस तरह से आपके blog पर बहुत सारा traffic आ सकता है जो एक ब्लॉगर के लिए बहुत अहमियत रखता है। यह E-mail Marketing का ही एक example है।


आपने बहुत सारे blogs पर देखा भी होगा कि वे अपने ब्लॉग पर आपको अपना email address भरके subscribe करने को कहते है, बाकि blogs को छोड़िए, आप मेरे ब्लॉग में भी देख सकते हैं कि हमने एक box अपने blog पर अलग से लगाया हुआ है जिसमे आप email address enter करते है ताकि मै जब भी अपने blog पर कोई नया blog post publish करू तो जो-जो email addresses हमारे साथ subscribed हैं, हम उन्हें पोस्ट का नोटिफिकेशन भेज सके। 

हम ये सारा कुछ manually नहीं बल्कि कुछ email marketing tools को use करके automatically करते है। 

इसके इलावा और भी बहुत तरह से E-mail Marketing का use हो सकता है, जैसे कि कोई affiliate अपने products को promote करने के लिए E-mail Marketing  का उपयोग कर सकता है. 

यदि कोई E-commerce website है तो वो अपने customers को engage करने के लिए इसका उपयोग कर सकता है।

E-mail marketing का use अलग-अलग तरह के notifications प्रदान करने के लिए भी किया जाता है जैसे की आपको आपके Facebook account के updates आपके email पर मिलते रहते है ये सब E-mail Marketing  के ही उदाहरण है.

इस तरह आप अनुमान लगा सकते हैं कि E-mail Marketing  की कितनी आवश्यकता है किसी भी business के लिए आज के समय में E-mail Marketing की अत्यधिक आवश्यकता है।


E-mail Marketing कैसे काम करती है


E-mail marketing क्या है और इसके क्या लाभ है ?


E-mail Marketing  के काम करने के तरीको को हमने आसानी से समझने के लिए कुछ भागो में बाँट दिया है। 


सबसे पहला step यह सुनिश्चित करना है कि हमारा E-mail Marketing  करने के पीछे क्या मकसद है: Informational, research work या Promotional.


ज्यादातर E-mail Marketing  का use promotional purposes के लिए ही होता है. 

Blogging में इसका use informational या promotional ही होता है।


अब next step होता है email list को build करना.

यदि आपके पास email addresses की बढ़िया list नहीं होगी, तो आप emails किसको भेजेंगे?



तो सबसे पहले आपको email list को build करना होता है, अब इसके बड़े तरीके है जो श्रेष्ठ तरीका है वो हमने आपको already बता दिया है, अपने blog या इससे आप अपने ब्लॉग के ट्रॅफिक को email list मे बदल सकते है।


एक बार जब आपके पास बढ़िया email list हो जाएगा तब आप E-mail Marketing  में सफलता प्राप्त करने के लिए प्रयत्न कर सकते है।



E-mail Marketing के लाभ


प्रभावी लागतE-mail Marketing  की लागत Marketing की तुलना में बहुत कम होती है। इसको करने के लिए किसी विज्ञापन शुल्क, मुद्रण या मीडिया, स्थान आदि की लागत नहीं होती।

अनुमति-आधारित - आपकी मार्केटिंग सूची उन लोगों से बनेगी, जिन्होंने आपसे E-mail प्राप्त करने के लिए सक्रिय रूप से चुना है। जो ग्राहक वास्तव में आपके उत्पादों और सेवाओं में रुचि रखते हैं, वे आपके व्यवसाय से जुड़ने की अधिक संभावना रखते हैं।

निजीकरण - E-mail Marketing के साथ आप ग्राहको से निजीकृत रूप से जुड़ सकते हैं। इससे ग्राहको की रुचि आपके Business की ओर बढ़ती है।

साझा करने योग्य - E-mail Marketing लोगों के लिए अपनी E-mail सामग्री को साझा करना आसान है।

बिक्री की बढ़ोतरी - यदि आपके पास एक नया प्रचार है, तो लोग लिंक पर क्लिक कर सकते हैं और तुरंत आपकी कॉल-टू-एक्शन का पालन कर सकते हैं। क्रय प्रक्रिया के प्रत्येक चरण में ईमेल मार्केटिंग भी प्रभावी है। उदाहरण के लिए, आप अपने उत्पाद को चुनने के लिए किसी को प्रभावित कर सकते हैं, ग्राहक संबंधों के लेन-देन का पोषण कर सकते हैं और भविष्य की खरीदारी को भी प्रोत्साहित कर सकते हैं।

समय की बचत - स्वचालन के माध्यम से आप अपनी वेबसाइट पर प्रदर्शन किए गए कार्यों के आधार पर ग्राहकों को भेजे जाने वाले ईमेल ट्रिगर कर सकते हैं जिससे समय की काफी बचत होती है।

अंत में 

आशा है की आपको E-mail marketing क्या होती है समझ में आ गया होगा। अगर इससे सम्बंधित कोई सवाल हो तो comment कर पूछ सकते है। 



टिप्पणी पोस्ट करें

0 टिप्पणियां