Latest Post

6/recent/ticker-posts

DigiLocker क्या है? इसे कब लांच किया गया तथा इसके क्या उपयोग है?

आज की इस पोस्ट मे आप पढेंगे की Digi Locker क्या है? इसे कब लांच किया गया तथा इसके क्या उपयोग है आदि, तो इसे जानने के लिए पूरी पोस्ट को ध्यान से पढे एवं पोस्ट पसंद आने पर Share और Subscribe जरूर करे ताकि मेरी आने वाली सभी Post की Notification आप को मिलती रहे। 

DigiLocker क्या है

DigiLocker का पूरा नाम Digital Locker है
 Digi Locker क्या है?

यह एक तरह का वर्चुअल लॉकर है, जिसे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने जुलाई 2015 में लॉन्च किया था। डिजिटल इंडिया अभियान के तहत डिजीलॉकर को शुरू किया गया था। 

यह एक Mobile Application है जिसका उपयोग Smartphone के माध्यम से अपने सरकारी एवं आवश्यक दस्तावेजो जैसे :- Pan Card, Passport, Marksheets और Degree तथा Aadhar Card आदि आवश्यक दस्तावेजो का Physical उपयोग न कर अर्थात अपने साथ न रखकर अपने Mobile में ऑनलाइन Verify कराकर अपने डिजिटल लाकर में रखना. यह लाकर आधार नंबर से जुड़ा होता है. यह मूल रूप से फिजिकल लाकर के समान है जहा हम अपने ज्वेलरी को संगरहित करते है लेकिन यह लाकर डिजिटल है और डिजिटल जानकारी को संगृहीत करता है जो की सभी जगह मान्य है जिसे आप कही भी उपयोग कर सकते है जो भारत सरकार द्वारा मान्य है. 

Digital Locker कितना सुरक्षित है

अगर इसकी सुरक्षा की बात करें तो यह उतना ही सुरक्षित है जितना की हमारा बैंक अकाउंट Digital locker को use करने के लिए हमें एक user id और password बनाना होता है। साथ ही हमें उसे अपने आधार कार्ड से लिंक करना होता है तथा mobile number भी registered करना होता है। यह सभी प्रकिया करने के बाद ही हम digi locker मे अपना अकाउंट बना सकते है। 

DigiLocker पर Account कैसे बनाते है 

इसका प्रयोग करने के लिए सबसे पहले हमें इसकी website पर अपने आप को रजिस्टर करना होगा। डिजी लाकर वेबसाइट और एप्लीकेशन दोनों में ही उपलब्ध है। इसस आप अपने मोबाइल में भी इसका app डाउनलोड कर use कर सकते है। Digi Locker पर रजिस्टर करने पर आपका अकाउंट बन जाता है। जैसे ही आप अपना अकाउंट बना लेते है तो आपको डिजीलाकर पर 10MB का स्पेस मिल जाता है। जहां पर आप अपने डॉक्यूमेंट को अलग-अलग फाइल्स के रूप में रख सकते है जैसे image pdf ,word file आदि। 

अब जानते है की Digi Locker पर अकाउंट कैसे बनाते है 

  1. सबसे पहले digilocker.gov.in पर जाएं. 
  2. इसके बाद दाईं ओर Sign Up पर क्लिक करें. 
  3. एक नया पेज ओपन होगा जिसमे आप अपना मोबाइल नंबर दर्ज करें. 
  4. इसके बाद Digi Locker आपके द्वारा दर्ज मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी भेजेगा जिसे दर्ज करें. 
  5. इसके बाद आप अपना यूजरनेम और पासवर्ड सेट करें. 
  6. अब आप Digi Locker का इस्तेमाल कर सकते हैं. 

DigiLocker में Documents कैसे अपलोड करते है  

  1. सबसे पहले Digi Locker पर लॉग इन करें. 
  2. बाईं ओर Uploaded Documents पर जाएं और अपलोड पर क्लिक करें. 
  3. इसके बाद अपलोड बटन पर क्लिक करें. 
DigiLocker पर आप अपनी 10वीं, 12 वीं, ग्रेजुएशन आदि के मार्कशीट के साथ ड्राइविंग लाइसेंस, पैन कार्ड, आधार कार्ड आदि डाक्यूमेंट्स स्टोर कर रख सकते हैं. इसमें अधिकतम 50MB की डाक्यूमेंट्स ही अपलोड कर सकते हैं. 

DigiLocker के फायदे क्या है 

  1. DigiLocker में कभी भी डॉक्यूमेंट ख़राब नहीं होंगे. डिजिटल लॉकर का एक सबसे बड़ा फायदा यह भी है कि जो डॉक्यूमेंट DigiLocker में सेव हो गए वो कभी खो नही सकते है। 
  2. Digital लॉकर में सेव डाक्यूमेंट्स आप दुनिया के किसी भी कोने से use कर सकते है। 
  3. डिजिटल लॉकर सरकारी और गैर सरकारी संस्थाओ में मान्य है, क्योंकि डिजी लॉकर भारत सरकार की योजना है। 
अन्त में 
आशा है की आपको पूरी पोस्ट पढने के बाद Digi Locker क्या है? इसे कब लांच किया गया तथा इसके क्या उपयोग है आदि, इससे समबन्धित बहुत सारी जानकारिया मिल गई होगी. अगर इससे सम्बंधित कोई भी सवाल हो तो पूछ सकते है जल्द ही हमारी टीम आपके सवालों का जवाब देगी.
 
यह भी पढ़े


टिप्पणी पोस्ट करें

0 टिप्पणियां