Latest Post

6/recent/ticker-posts

What is Memory, Computer Storage Unit, Number Systems and Computer Generation

आज की इस पोस्ट मे आप जानेंगे CCC Exam में अक्सर पूछे जाने वाले सवाल तथा उनका सीधा जवाब, तो इसे जानने के लिए पूरी पोस्ट को ध्यान से पढे तथा पोस्ट पसंद आने पर Share और Subscribe  जरूर करे ताकि मेरी आने वाली सभी Post की Notification आप को मिलती रहे।

What is Memory

 (Cache Memory) कैश मैमोरी

यह हमारे कंप्यूटर में एक विशेष प्रकार की अतरिक्त मैमोरी होती है इसकी गति अत्यधिक तेज होती है. कैश मैमोरी प्रोसेसर और डी-रैम के बीच एक बफर के रूप में रहती है. जब प्रोसेसर को किसी सूचना की आवश्यकता होती है तो सबसे पहले वह कैश मैमोरी को ही देखता हैबाद में मुख्य मैमोरी को देखा जाता है. अतः हम कह सकते है की कंप्यूटर में सबसे तेज मैमोरी कैश मैमोरी होती है.

 

(Flash Memory) फ़्लैश मैमोरी /फ़्लैश ड्राइव

What is Memory

पेन ड्राइव को हम फ़्लैश मैमोरी या फ़्लैश ड्राइव कह सकते है क्योकि यह पोर्टेबल USB फ़्लैश मैमोरी Divice है जिसका उपयोग ऑडियोवीडियो और डाटा फाइल्स को एक कंप्यूटर की हार्डडिस्क से किसी अन्य कंप्यूटर पर ले जाने के लिए किया जाता है. यह आकार में इतनी छोटी होती है की हम इसे अपनी जेब में भी रख सकते है. फ़्लैश ड्राइव की स्टोरेज कैपेसिटी फ्लापी डिस्क, CD और DVD से अधिक होती है इसका प्रयोग हम कंप्यूटर से डाटा को कॉपी करके किसी अन्य कंप्यूटर पर ले जाने के लिए करते है.

(Computer Storage Unit) 

कंप्यूटर की स्टोरेज यूनिट्स

4 bits                     =             1 Nibble
8 bits                     =             1 Byte
1024 Bytes            =             1 Kilobyte (1 KB)
1024 KB                =             1 Megabyte (1 MB)
1024 MB               =             1 Gigabyte (1 GB)
1024 GB                =             1 Terabyte (1 TB)


Important Question for CCC in First Chapter

1. डाटा प्रोसेसिंग का अर्थ है ?  - डाटा को उपयोगी बनाना.
२. कंप्यूटर में फीड की गई सूचना को कहते है? – डाटा
3. मैमोरी वर्ड का सम्बन्ध है ?  - स्टोरेज से
४. बाइनरी नंबर सिस्टम का बेस होता है ? - २ ( ० और १)
५. डेसीमल नंबर सिस्टम का बेस होता है ?-  १० (० से ९)
6. ऑक्टल नंबर सिस्टम का बेस होता है ? - 8 ( 0 से 7)
7- हेक्साडेसीमल नंबर सिस्टम का बेस होता है ? - 16 (0 से 9 नंबर तथा A से E alphabet)


8. एप्लीकेशन सॉफ्टवेयर (Application Software) किसे कहते है?
वे सारे सॉफ्टवेयर जिन पर यूजर कार्य करता है एप्लीकेशन सॉफ्टवेयर कहलाते है जैसे – MS Word, Excel, Paint, Tally, Games etc


9. सिस्टम  सॉफ्टवेयर (System Software) किसे कहते है ?
सारे ऑपरेटिंग सिस्टमजिनके द्वारा कंप्यूटर स्टार्ट होता है या चलता है सिस्टम सॉफ्टवेयर कहलाते है जैसे – Windows, Linux, Unix, एंड्राइड इत्यादि.


10. असेम्बलर (Assembler)किसे कहा जाता है ?
यह एक ऐसा प्रोग्राम होता है जो असेंबली भाषा में लिखे हुए प्रोग्राम को पढता है और उसका अनुवाद मशीनी भाषा में कर देता है. असेम्बली भाषा के प्रोग्राम को सोर्स प्रोग्राम कहा जाता है. मशीनी भाषा में अनुवाद करने के बाद जो प्रोग्राम प्राप्त होता है उसे ऑब्जेक्ट प्रोग्राम कहा जाता है.


11. कम्पाइलर (Compiler) किसे कहते है?
यह एक ऐसा प्रोग्राम होता हैजो हाई लेवल प्रोग्रामिंग भाषा में लिखे गए सोर्स प्रोग्राम का अनुवाद मशीनी भाषा में करता है. कम्पाइलर के द्वारा हाई लेवल प्रोग्रामिंग भाषा में लिखे गए सोर्स प्रोग्राम को एक ही बार में ट्रांसलेट कर देता है.


12 इंटरप्रेटर (Interpreter) किसे कहते है?
यह प्रोग्राम भी हाई लेवल प्रोग्रामिंग भाषा में लिखे गए सोर्स प्रोग्राम का अनुवाद मशीनी भाषा में करता है. लेकिन यह कम्पाइलर से अलग है क्योकि इसके द्वारा हाई लेवल प्रोग्रामिंग भाषा में लिखे गए सोर्स प्रोग्राम को एक ही बार में ट्रांसलेट न कर अलग –अलग लाइन्स को compile करता है.


13 कंप्यूटर (What is Computer)क्या है ?
कंप्यूटर एक इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस है जो डाटा को इनपुट के रूप में लेता है तथा उन पर प्रोसेस कर आपकी आवश्यकतानुसार रिजल्ट आउटपुट के रूप में प्रदान करता है. कंप्यूटर शब्द की उत्पति कंप्यूट शब्द से हुई है जिसका अर्थ काउंटिंग करना है.


14 Generation of Computer?
1 First Generation of Computer – इस पीढ़ी के कंप्यूटर में Vacuum Tubes का प्रयोग किया गया. इस पीढ़ी का समय १९४६ से १९५५ तक माना गया.


2  Second Generation of Computer – इस पीढ़ी के कंप्यूटर में Transistor का प्रयोग किया गया. इस पीढ़ी का समय १९५५ से १९६५ तक माना गया.


3  Third Generation of Computer – इस पीढ़ी के कंप्यूटर में IC (Integrated सर्किट्स) का प्रयोग किया गया. इस पीढ़ी का समय १९६५ से १९७५ तक माना गया.


4  Fourth Generation of Computer – इस पीढ़ी के कंप्यूटर में Micro Processor का प्रयोग किया गया. इस पीढ़ी का समय १९७५ से १९९० तक माना गया.


5 Fifth Generation of Computer – इस पीढ़ी के कंप्यूटर में आर्टिफीसियल Intelligence का प्रयोग किया गया. इस पीढ़ी का समय १९९० के बाद का माना गयाइस पीढ़ी के कंप्यूटर को सुपर कंप्यूटर भी कहा जाता है.
भारत में भी परम’ और ‘अनुराग नाम के २ सुपर कंप्यूटर बनाए गए.   


अंत मे 
आशा है की पूरी पोस्ट पढ़ने के बाद आपको पोस्ट पूरी तरह से समझ मे आ गया होगा। अगर इस पोस्ट से संबन्धित कोई प्रशन हो तो Comments कर पूछ सकते है। आपके सवालो का जवाब हमारी टीम जल्द ही देगी।  

यह भी पढ़े 


CCC EXAM के लिए Libre Office से क्या पढ़े ?

CCC Libre Office Calc Notes

CCC Libre Office Impress Notes, लिब्रे ऑफिस इम्प्रेस नोट्स

CCC Libre Office Writer Notes / लिब्रा आफिस राइटर

INTRODUCTION OF LIBREOFFICE [CCC]

टिप्पणी पोस्ट करें

0 टिप्पणियां