Latest Post

6/recent/ticker-posts

QR Code क्या है यह कितने प्रकार के होते है तथा यह काम कैसे करते है?

आज की इस पोस्ट मे आप पढेंगे की QR Code  क्या है यह कितने प्रकार के होते है तथा इनकी विशेषता क्या हैतो इसे जानने के लिए पूरी पोस्ट को ध्यान से पढे एवं पोस्ट पसंद आने पर Share और Subscribe जरूर करे ताकि मेरी आने वाली सभी Post की Notification आप को मिलती रहे। 

What is QR Code [QR Code क्या है] 

QR Code  क्या है यह कितने प्रकार के होते है तथा यह काम कैसे करते है?

QR Code का पूरा नाम Quick Response Code होता है

यह एक प्रकार का 2-Dimensional and Matrix बारकोड होता है जिसमे एक White background पर काले छोटे-छोटे square बने होते है. QR कोड को Smartphone द्वारा सूचना को पढ़े जाने के लिए डिजाईन किया जाता है. यह Vertically और Horizontally रूप में जानकारी को ले सकते है. QR कोड को पहली बार वर्ष १९९४ में जापान में मोटर वहां उद्योग के लिए डिजाईन किया गया था. यह कोड में छिपी जानकारी को तुरंत एक्सेस करता है.

QR कोड के प्रकार

QR कोड २ प्रकार के होते है :-

१ Static QR Code

यह सामान्य प्रकार के QR कोड है, जिनका उपयोग जनता तक सूचना प्रसारित करने के लिए किया जाता है. ये अधिकतर विज्ञापन सामग्री में, टेलीविज़न पर और समाचार पत्रों और पत्रिकाओ में प्रदर्शित होते है.

२ Dynamic QR Code

इन्हें Unique QR कोड के रूप में जाना जाता है, यह QR कोड Editable होता है जिसे हम Edit भी कर सकते है. इस QR कोड को हम स्कैन करने के साथ-साथ इसमें पासवर्ड आदि भी लगा सकते है.

QR Code की विशेषताए

  1. QR कोड बहुत कम स्पेस में अधिक जानकारी को रख सकता है.
  2. QR कोड को किसी भी दिशा में पढ़ा जा सकता है.
  3. इसके अंतर्गत जानकारी को कोड के विभिन्न भागो में विभाजित किया जा सकता है
  4. QR कोड केवल letter और numbers को ही नहीं बल्कि किसी भी प्रकार के डाटा और करैक्टर को शामिल करने में सक्षम है.   

QR Code को Scan कैसे करे

आपके smartphone में  पहले से एक QR scanner दिया रहता है. इसके लिये आपको बस Camera open करना है और उसे QR Code के उपर point करके कुछ सेकंड तक रुकना है. जैसी ही scanning enable होगी स्क्रीन पर एक notification दिखाई देगा जिस पर click करके आप उसे encode कर सकते है.

QR Code काम कैसे करता है

अगर आप QR Code को गौर से देखें तो उसमें 3 black squares और कई ब्लैक dots दिखाई देंगे जिसमे सूचना छिपी होती है. जब आप अपने फ़ोन के scanner को इसके उपर point करते है तो वह प्रत्येक Block के location को सर्च करता और कुछ blocks को combine करके characters को पहचानता है. जिसके बाद कोड में छुपी जानकारी हम तक encode हो जाती है.

QR Code Expire भी होते है

यह पूरी तरह से निर्भर होता है कि आप इन कोड्स को कहा से generate कर रहे है तथा उस कोड का type क्या है. उदाहरण के लिए उपर आपने दो तरह के QR code के बारे पढ़ा Static और dynamic. यदि आप dynamic codes बनाते है तो वे paid होते है इसके विपरीत Static codes बिल्कुल free होते है और यदि इनमें कोई error आ जाये तो आप इसमें कुछ भी नही कर सकते.

Barcode और QR Code में क्या अंतर है

QR Code  क्या है यह कितने प्रकार के होते है तथा यह काम कैसे करते है?
  1. Barcode one dimensional है जबकि QR Code को two dimensional होता है.
  2. barcode में केवल horizontal direction में data hold होता है
  3. QR code में Horizontal तथा vertical दोनों हो सकता है.
  4. QR Code में सूचना स्टोर करने के लिए कम space की जरूरत होती है जबकि बारकोड में अधिक
  5. QR Code को Scanner द्वारा 360 degrees से भी read किया जा सकता है जबकि बारकोड ये करने सक्षम नही है.
  6. QR code पर गन्दगी लग जाए या फट जाए तब भी इसे स्कैन किया जा सकता है जबकि बारकोड में ऐसा नहीं होता है.

अन्त में 

आशा है की आपको पूरी पोस्ट पढने के बाद QR Code  क्या है यह कितने प्रकार के होते है तथा इनकी विशेषता क्या है आदिइससे समबन्धित बहुत सारी जानकारिया मिल गई होगी. अगर इससे सम्बंधित कोई भी सवाल हो तो पूछ सकते है जल्द ही हमारी टीम आपके सवालों का जवाब देगी. 

यह भी पढ़े

टिप्पणी पोस्ट करें

0 टिप्पणियां