Latest Post

6/recent/ticker-posts

Server क्या होता है तथा server down किसे कहते है?

आपने अक्सर लोगो के मुह से सुना होगा की सर्वर काम नहीं कर रहा है या सर्वर अभी बिजी है आदि आखिर सर्वर होता क्या है जब भी हम Internet पर कोई चीज़ Search करते है तो कई बार स्क्रीन पर यह लिखकर आ जाता है की Server is busy or Server is not responding और हम सोचने लग जाते है की ऐसा क्यों होता है. इसके अलावा, अक्सर हम बैंको में भी सुनते है की Server काम नहीं कर रहा है और किसी भी प्रकार लेनदेन नहीं हो सकता है, तो चलिए अब बिना समय गंवाए जानते है की Server क्या होता है, तो इसे जानने के लिए पूरी पोस्ट को ध्यान से पढे एवं पोस्ट पसंद आने पर Share और Subscribe जरूर करे ताकि मेरी आने वाली सभी Post की Notification आप को मिलती रहे। 

सर्वर क्या होता है (What is Server) 

 

Server क्या होता है तथा server down किसे कहते है?

सर्वर एक कंप्यूटर होता है जो अन्य computers और यूजर को डाटा या सर्विसेज प्रदान करता है. सर्वर का अर्थ होता है सेवा प्रदान करना जो किसी को कुछ information या data को सर्व कर सके.  

सर्वर computer एक विशेष computer होते है जो किसी अन्य कंप्यूटर या उपयोगकर्ता को data का लेनदेन करने के लिए कुछ विशेष program किये जाते है. 

हम internet में जो भी Information search करते है वह किसी न किसी कंप्यूटर से ही निकल कर आती है और इन Computers को Server कहते है. 

 

सर्वर कंप्यूटर साधारण कंप्यूटर से अलग होते है  

 

Server Computer साधारण कंप्यूटर से तेज होते है ,इनके Processor को विशेष प्रकार से बनाया जाता है जो डाटा को तेजी से प्रोसेस करके एक computer से दूसरे computer तक भेजते है. 

 

सर्वर कैसे काम करता है 

 

हमें जब भी Internet पर कोई Information search करनी होती है तो हम उसे search engine में लिखते है इसके बाद वो इनफार्मेशन जिस भी सर्वर में Store होती है ,उस सर्वर तक एक Request send की जाती है और वो server उस Request से संबंधित Information को हमारे कंप्यूटर पर भेज देता है. 

उदाहरण के लिए, अगर आप मेरी ही Website excellentcomputereducation.com को search engine में type करते है तो जिस भी Server में मेरी Website Host है उस Server तक ISP के जरिये एक Request जाती है तथा वो Server उस Website से संबंधित Information को हमारे कंप्यूटर पर भेज देता है. 

सर्वर के प्रकार 

 

Server कई प्रकार के होते है तथा अलग तरह की सर्विस प्रदान करते है जो इस प्रकार है:- 

वेब सर्वर 

जब हम किसी भी वेबसाइट को Visit करते है तो उस वेबसाइट में उपस्थित Data हमारे पास आता है वो किसी न किसी सर्वर से आता है, इस प्रकार के सर्वर को वेब सर्वर कहा जाता है, अर्थात हम कह सकते है की वेबसाइट का डाटा जिस सर्वर में स्टोर रहता है, उसे वेब सर्वर कहा जाता है

FTP सर्वर 

FTP का पूरा नाम File Transfer Protocol होता है. इस प्रकार के सर्वर में किसी भी डाटा का आदान प्रदान एक प्रोटोकॉल के तहत होता है

Email सर्वर 

Email Server में Email को स्टोर किया जाता है. लगभग सभी लोग ईमेल का इस्तेमाल करते है और ईमेल का जो डाटा होता है वो ईमेल सर्वर में स्टोर रहता है. अगर हम किसी को कोई ईमेल भेजते है तो वह इन्ही ईमेल सर्वर के जरिये अपने गंतव्य स्थान तक पहुँचता है. ईमेल सर्वर में हमारे mail की सारी जानकारी रहती है.

 

सर्वर डाउन क्या होता है  

हर सर्वर की storage की एक सीमा होती है सर्वर डाउन तब होता है जब सर्वर प्रोवाइडर के पास ज्यादा visitors आ जाते है जैसे मान लो की एक सर्वर है जिसकी RAM 3 GB है अब उस वेबसाइट पर विजिटर की सीमा एक समय में 1000 है और एक दम से उस website पर विजिटर की सीमा 2000 या 3000 हो जाए तो वह website काफी धीरे प्रोसेस होने लगेगी जिसके कारण उस website का सर्वर डाउन हो जाता है. 

 

अन्त में 

आशा है की आपको पूरी पोस्ट पढने के बाद Server क्या होता है तथा server down किसे कहते है, इससे समबन्धित बहुत सारी जानकारिया मिल गई होगी. अगर इससे सम्बंधित कोई भी सवाल हो तो पूछ सकते है जल्द ही हमारी टीम आपके सवालों का जवाब देगी. 

 यह भी पढ़े

Website किसे कहते है तथा Static और Dynamic Webpage में क्या अंतर है ?

What is Cyber Crime and How to protect Cyber Crime in Hindi

What is Search Engine how it works and Serch Engine Types

Google Meet क्या है, यह कैसे काम करता है तथा इसे कैसे Download करे?

Whatsapp Payment App क्या है तथा इससे पैसे कैसे भेजे 

टिप्पणी पोस्ट करें

0 टिप्पणियां