Latest Post

6/recent/ticker-posts

How to use photoshop tools in Hindi


Photoshop Tools in Hindi  (फोटोशॉप के टूल्स )

Photoshop Software के द्वारा हम फोटो एडिटिंग का कार्य आसानी से कर सकते है लेकिन इसके लिए हम लोगो को सभी एडोब फोटोशॉप के टूल्स के बारे मे जानकारी होना चाहिए। आज की पोस्ट के माध्यम से हम फॉटोशॉप के टूल्स के नाम तथा उनके उपयोग के बारे मे समझेंगे।
 
how to use photoshop tools in Hindi

SELECTION TOOL

इस टूल का प्रयोग इमेज को सिलेक्ट करने के लिए करते है। इस टूल के द्वारा हम इमेज के किसी भी हिस्से को सिलेक्ट कर सकते हैं यह चार प्रकार के होते हैं। 


  1. Rectangular Marquee tool
  2. Elliptical marquee tool
  3. Single row tool
  4. Single column tool

Rectangular Marquee tool -Rectangular Marquee tool का प्रयोग इमेज के आयताकार भाग को सिलेक्ट करने के लिए किया जाता है। 

Elliptical marquee tool – Elliptical marquee tool का प्रयोग इमेज के अंडाकार भाग को सिलेक्ट करने के लिए किया जाता है।

Single row tool – Single row tool का प्रयोग सिंगल रो को सिलेक्ट करने के लिए किया जाता है।

Single column tool – Single column tool का प्रयोग सिंगल कॉलम को सिलेक्ट करने के लिए किया जाता है।

MOVE TOOL

Move टूल का प्रयोग इमेज मैं सिलेक्ट किए गए हिस्से को Move करने के लिए किया जाता है

MAGIC WAND TOOL

इस टूल का प्रयोग इमेज पर प्रयोग किए गए रंगों में से एक समान रंगो के पिक्सेल को सिलेक्ट करने के लिए किया जाता है इस टूल को चुनकर इमेज के उस स्थान पर क्लिक करते हैं जिस स्थान के कलर के पिक्सेल को सिलेक्ट करना होता  है|

CROP TOOL

इस टूल का प्रयोग इमेज के सिलेक्ट किए गए भाग को संपूर्ण कट करने के लिए किया जाता है इस टूल में जिस भाग को सिलेक्ट किया जाता है वह रह जाता है और शेष भाग मिट जाता है

LASSO TOOL

इस टूल के द्वारा भी हम इमेज को सिलेक्ट कर कट करने के लिए किया जाता है परंतु यह टूल इमेज को उतनी सही तरीके से कट नहीं कर पाता है। इस टूल का प्रयोग असमान आकार की आकृति को सिलेक्ट करने के लिए किया जाता है।

POLYGONAL LASSO TOOL

इस टूल का प्रयोग भी इमेज को कट करने के लिए किया जाता है परंतु यह टूल इमेज को बहुभुज आकार मैं सिलेक्ट करता है। यह टूल lasso tool की तरह ही कार्य करता है लेकिन इससे सिलेक्शन आयताकार आकृति में होता है।

MAGNETIC LASSO TOOL

यह भी एक lasso tool है इसका प्रयोग भी इमेज को कट करने के लिए किया जाता है परंतु यह टूल इमेज को सही तरीके से सिलेक्ट करके उसे कट करता हैं अनियमित आकार सिलेक्ट करने के लिए यह सबसे आसान टूल है इसमें सिलेक्शन करने के लिए अक्षत आकार मैं माउस को घुमाते जाएं यह टूल स्वयं ही उस इमेज के भाग को सिलेक्ट करता जाता है।

 SLICE TOOL

इस टूल का प्रयोग साधारण तथा वेब पेज में किया जाता है जिसमें एक इमेज के अलग-अलग हिस्से को क्लिक करने पर अलग-अलग काम किये जा सके लेकिन यह एक इमेज की तरह ही दिखती है

SPOT HEALING BRUSH TOOL

इस टूल का प्रयोग इमेज पर स्थित दाग धब्बों को साफ करने के लिए किया जाता है इस टूल को सिलेक्ट कर आल्ट + माउस पॉइंटर को इमेज के उस स्थान पर क्लिक किया जाता है जहां के कलर को हमको दाग या धब्बा वाले स्थान को मिटाना है यह टूल उस दाग का रंग अपने आप ही बदल देता है।

HEALING BRUSH TOOL

यह एक इंटेलिजेंट टूल है इसका प्रयोग इमेज को रिपेयर करने के लिए किया जाता है यह इमेज को टारगेट पॉइंट की तरह रिपेयर करता है।

PATCH TOOL

इस टूल का प्रयोग भी इमेज को रिपेयर करने के लिए किया जाता है। इमेज के जिस स्थान को सही करना होता है पहले हम इस टूल्स की सह्यता से patch लगा लेते है फिर जिस स्थान का कलर सही होता है उस स्थान पर लगे patch को mouse से उठाकर ड्रग करते है और कलर अपने आप सही हो जाता है।

RED EYE TOOL

इस टूल का प्रयोग कैमरे द्वारा किसी व्यक्ति की फोटो खींचे जाने पर कैमरे में फ्लैश लाइट कैमरे के लेंस के पास होने के कारण व्यक्ति की आंख में लाल रंग का धब्बा बन जाता है जिसे रेट आई कहते हैं इस इफ़ेक्ट को हटाने के लिए रेड आई टूल का प्रयोग किया जाता है।

CLONE STAMP TOOL

इस टूल का प्रयोग इमेज के किसी भाग को इमेज के किसी अन्य स्थान पर प्रयोग करने के लिए किया जाता है इस टूल को सिलेक्ट करके कीबोर्ड पर ऑल्ट की को दबाकर इमेज के उस भाग पर क्लिक किया जाता है जिस भाग का प्रयोग क्लोन स्टैंप के रूप में किया जाना है।

PATTERN STAMP TOOL

इसका प्रयोग इमेज के वांछित भाग पर किसी पैटर्न का प्रयोग करने के लिए किया जाता है प्रयोग किए जाने वाले पैटर्न को पैटर्न लाइब्रेरी से सिलेक्ट किया जा सकता है और अपना नया पैटर्न भी बनाया जा सकता है।

ERASER TOOL

इस टूल का प्रयोग इमेज के किसी लेयर के किसी विशेष भाग को मिटाने के लिए किया जाता है इस टूल को सिलेक्ट करके इमेज पर क्लिक करने पर इमेज का बैकग्राउंड कलर दिखाई देने लगता है।

BACKGROUND ERASER TOOL

इस टूल का प्रयोग इमेज के background  को मिटाने के लिए किया जाता है।

MAGIC ERASER TOOL

इस टूल का प्रयोग इमेज पर प्रयोग किए गए रंगों में से एक समान रंग के पिक्सेल को एक साथ सिलेक्ट करके मिटाने के लिए किया जाता है।

BLUR TOOL

इस tool का प्रयोग इमेज को blur अर्थात धुंधला करने के लिए किया जाता है।

SHARPEN TOOL

इस टूल का प्रयोग इमेज को शार्प करने के लिए किया जाता है।

SMUDGE TOOL

इस tool का प्रयोग रंगों को समान रुप से सम्मिश्रित (फैलाने) करने के लिए किया जाता है।

DODGE TOOL

इस tool का प्रयोग इमेज के किसी भी भाग के रंग को हल्का करने के लिए किया जाता है।

BURN TOOL

इस tool का प्रयोग इमेज के किसी भी भाग के रंग को गहरा करने के लिए किया जाता है।

SPONGE TOOL

इस टूल का प्रयोग इमेज के किसी भाग पर कलर saturation को बढ़ाने या घटाने के लिए किया जाता है।

BRUSH TOOL

इस टूल का प्रयोग इमेज में brush tool की सह्यता से कलर को भरने के लिए किया जाता है ब्रश टूल के आकार और आकृति को बदला भी जा सकता है इस टूल का प्रयोग page background को कलर करने के लिए भी किया जाता है।

PENCIL TOOL

इस टूल का प्रयोग फोटोशॉप में किसी भी प्रकार के line बनाने के लिए किया जाता है इस में प्रयोग होने वाली पेंसिल के आकार और आकृति को बदला भी जा सकता है।

COLOR REPLACEMENT TOOL

इस टूल का प्रयोग इमेज के एक कलर को दूसरे कलर से रिप्लेस करने के लिए किया जाता है।

HISTORY BRUSH TOOL

इस टूल का प्रयोग इमेज पर कार्य करते समय इमेज में किए गए परिवर्तन को पहली वाली position मे लाने के लिए करते है।

ART HISTORY BRUSH TOOL

जैसा की name से ही पता चलता है की इस टूल की सह्यता से हम pani वाले कलर तरह इमेज पर effects लगा सकते है।

GRADIENT TOOL

इस टूल का प्रयोग इमेज के चुने हुए भाग में मल्टी कलर के ग्रेडिएंट को भरने के लिए किया जाता है इस टूल को सिलेक्ट करके इमेज के लिए सेट किए गए भाग में माउस पॉइंटर लाकर जिस स्थान से ड्रैग करना प्रारंभ किया जाता है उसे प्रारंभिक बिंदु तथा जिस स्थान पर माउस का बटन छोड़ा जाता है उसे अंतिम बिंदु कहा जाता है।

PAINT BUCKET TOOL

इस टूल का प्रयोग इमेज पर क्लिक किए गए स्थान में एक समान कलर भरने के लिए किया जाता है।

PEN TOOL

इस tool का प्रयोग फोटोशॉप में कोई आकृति बनाने के लिए किया जाता है।

HORIZONTAL TYPE TOOL

इस टूल का प्रयोग टेक्स्ट टाइप करने के लिए किया जाता है इसे टाइप टूल भी कहते हैं यह हॉरिजॉन्टल टेक्स्ट टाइप करता है हम टेक्स्ट का कलर बदल भी सकते हैं।

VERTICAL TYPE TOOL

इस टूल का प्रयोग टेक्स्ट को वर्टिकल टाइप करने के लिए किया जाता है यह भी एक टाइप टूल है।

VERTICAL MASK TYPING TOOL

इस टूल का प्रयोग भी वर्टिकल टेक्स्ट टाइप करने के लिए किया जाता है परंतु जो भी टेक्स्ट टाइप होता है उसका आउटलाइन ही प्रदर्शित होता है।

HORIZONTAL MASK TYPING TOOL

इस टूल का प्रयोग हॉरिजेंटल टेक्स्ट टाइप करने के लिए किया जाता है यह भी टेक्स्ट का आउटलाइन प्रदर्शित करता है।

CUSTOM SHAPE TOOL

इस टूल का प्रयोग इमेज पर विभिन्न प्रकार की शेप बनाने के लिए किया जाता है।

RECTANGLE TOOL

इस टूल का प्रयोग इमेज पर आयताकार shape बनाने तथा उसमें कलर भरने के लिए किया जाता है।

ROUNDED RECTANGLE TOOL

इस टूल का प्रयोग गोल होने वाली आयताकार शेप बनाने तथा उसमें कलर भरने के लिए किया जाता है

ELLIPSE TOOL

इस टूल का प्रयोग इमेज पर Ellipse शेप बनाने के लिए किया जाता है तथा उस में कलर भी भर सकते हैं।

POLYGON TOOL

इस टूल की मदद से बहुभुज शेप बनाने तथा उसमें कलर भरने के लिए किया जाता है।

LINE TOOL

इस टूल का प्रयोग निर्धारित कलर की line बनाने के लिए किया जाता है line की मोटाई को भी इस ऑप्शन के द्वारा बदला जा सकता है।

NOTES TOOL

इस tool का प्रयोग इमेज के साथ एक नोट डालने के लिए किया जाता है इस नोट पर इमेज या इमेज के किसी भाग से संबंधित जानकारी को स्टार्ट किया जा सकता है ताकि इस इमेज पर पुनः कार्य करते समय यह जानकारी प्राप्त हो सके नोट के स्थान पर इमेज पर केवल एक आइटम प्रदर्शित होता है।

AUDIO ANNOTATION TOOL

इस tool  का प्रयोग इमेज के साथ नोट के रूप में ऑडियो क्लिप जोड़ने के लिए किया जाता है इसके लिए कंप्यूटर में माइक्रोफोन और साउंड कार्ड होना आवश्यक है।

EYEDROPPER TOOL

इस टूल का प्रयोग इमेज के किसी भाग के कलर को सिलेक्ट करने के लिए किया जाता है इस प्रकार से किया गया कलर फॉर ग्राउंड कलर में सेट हो जाता है।

HAND TOOL

इस टूल का प्रयोग तब किया जाता है जबकि पूरी इमेज फोटो शॉप की इमेज विंडो में प्रदर्शित ना हो रही हो अर्थात बड़ी हो तब इस tool का प्रयोग करके इमेज को अपने अनुसार खिसकाकर उसके किसी भी भाग को स्क्रीन पर देखा जा सकता है।

ZOOM TOOL

इस टूल का प्रयोग इमेज विंडो में इमेज को छोटे तथा बड़े आकार में Zoom कर देखने के लिए किया जाता है इस टूल को सिलेक्ट करके इमेज के किसी भी भाग पर ब्रेक करने पर इमेज का वह भाग बड़ा हो जाता है।

यह भी जाने 

टिप्पणी पोस्ट करें

0 टिप्पणियां