Latest Post

4/recent/ticker-posts

ADVANCE EXCEL HLOOKUP FUNCTION USE IN HINDI

ADVANCE EXCEL HLOOKUP FUNCTION USE IN HINDI

आज की इस पोस्ट मे मै आपको Advance Excel के एक और  Important Formula HLookup के बारे मे विस्तार से तथा Example सहित समझाऊंगा की किसी Office मे जब आप जाते है तो Excel HLookup Function के बारे मे क्यो और क्या पूछा जाता है? यह मेरा दावा है की इस पोस्ट को पढ़ने के बाद HLookup Function पर काम करना तथा HLookup Functionकी  पूरी जानकारी हो जाएगी तथा इससे Related और भी Post मे इसके Examplesदिये गए है जिनहे आप ठीक से रीड करे क्योकि Excel मे वैसे तो सभी Functions important है पर इसके बारे मे Interviews मे अधिकतर पूछा जाता है तो आइए समझते है:- 

ADVANCE EXCEL HLOOKUP FUNCTION USE IN HINDI


HLookup Function with Example 

HLookup means Horizontal Lookup Excel मे Functions को कई Categories मे Divide किया गया है जैसे :- Mathematical Functions, Statics Functions, Text Functions, Financial Functions and Lookup Functions Etc. HLookup इन ही मे से एक Category Lookup के अंतर्गत आता है।

HLookup Function का प्रयोग कर हम दिए गए Data की वैल्यू में से किसी भी Value को Horizontal निकाल सकते है। इसके लिए हमें Data को Ascending Order में करने की कोई जरूरत नहीं होती। नीचे दी गई Table के माध्यम से हम HLookup Function को और ढंग से समझने की कोशिश  सकते  है :- 
Table -1 
ADVANCE EXCEL HLOOKUP FUNCTION USE IN HINDI

Table -1  में दिखया गया है की एक Data  है जिसमे Emp. Name, City, Basic  Salary तथा Grade दी गई है।  इस Table  में हमें Julie  नाम की  Emp की Position  ज्ञात करनी है की वह इस Table में किस Row  नंबर पर अंकित है। जो Table - २ और Table -३ में निकालना  सिखाया गया है। 


Result  देखने से पहले HLookup Function  के Syntex  को समझना अनिवार्य है जो इस तरह है -       

HLookup Function Syntax – 

HLOOKUP(lookup_value,table_array, row_index_num, [range_lookup])

जैसा की HLookup Function के Syntax से पता चलता है की इस Function मे 4  Vector main  होते है :- 

Lookup Value – Lookup Value उसे कहते है जिस value को दिये गए Data मे Find करना है जैसे की हमें Emp Pankaj की Position Find करनी है तो lookup Value यहाँ पर Julie न होकर कॉलम की Heading होगी  जैसे -  Emp_Name  

Table Array - Table Array में हम पूरी Table को Select करेंगे जैसे A1:D9

Row Index num - Row Index num उस Row को कहेंगे जिसमे Emp Name  दिया है जैसे  - Julie की Row Number  4  है तो हम Row का नंबर 4 लिखेंगे । 



[Range Lookup ] - यह optional है यहाँ अगर हमें Data में से Exact Value निकालनी होती है तो हम False लिखते है तथा हमें Data से Approximately  Value  निकालने के लिए True लिखा जाता है अगर हम यह नहीं लिखेंगे तो Data से हम सही वैल्यू नहीं भी निकाल सकते है इसलिए इसका विशेष ध्यान रखना होता है जैसा की नीचे Table में दिखाया गया है।   
Table -२ 
ADVANCE EXCEL HLOOKUP FUNCTION USE IN HINDI

Table-3

ADVANCE EXCEL HLOOKUP FUNCTION USE IN HINDI

Table-3 में दिखाया गया है की Julie की   Position दिए गए Data  के अनुसार 4th Row  में  है इस प्रकार से हम किसी भी Data  में HLookup Function का प्रयोग कर Result निकाल सकते है।  

आशा है की इस पोस्ट के माध्यम से आपको HLookup Function का इस्तेमाल करना आ गया होगा अगर इस पोस्ट में कोई त्रुटि हो तो कमेंट करे और कोई भी सवाल पूछना हो तो भी कमेंट करे।  

How to Autofill Dates in Excel Cells (एक्सेल सेल में तिथियों को ऑटोफिल कैसे करें)

How to Calculate Percentage of a Number in Excel | Excel Percentage Formula in Hindi

How to Change Date Format in Excel (एक्सेल में डेट का फॉर्मेट कैसे बदले)

How to Create Marksheet in Excel Step by Step in Hindi

10 Basic Differences Between Excel Worksheet and Workbook in Hindi

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ