Latest Post

4/recent/ticker-posts

ADVANCE EXCEL VlOOKUP FUNCTION USE IN HINDI


ADVANCE EXCEL VlOOKUP FUNCTION USE IN HINDI

आज की इस पोस्ट मे मै आपको Advance Excel के Important Formule Vlookup के बारे मे विस्तार से तथा Example सहित समझाऊंगा की किसी Office मे जब आप जाते है तो Excel Vlookup Function के बारे मे क्यो और क्या पूछा जाता है? मेरा दावा है की इस पोस्ट को पढ़ने के बाद आपको Vlookup Function के बारे मे पूरी जानकारी हो जाएगी तथा इससे Related और भी Post मे इसके Examples दिये गए है जिनहे आप ठीक से रीड करे क्योकि Excel मे वैसे तो सभी Functions important है पर इसके बारे मे Interviews मे अधिकतर पूछा जाता है तो आइए समझते है

 vlookup use in hindi

Vlookup Function with Example 

Vlookup means Vertical Lookup Excel मे Functions को कई Categories मे Divide किया गया है जैसे :- Mathematical Functions, Statics Functions, Text Functions, Financial Functions and Lookup Functions Etc. Vlookup इन ही मे से एक Category Lookup के अंतर्गत आता है। 

Vlookup Function का प्रयोग कर हम दिए गए Data की वैल्यू में से किसी भी Value को Vertical निकाल सकते है। इसके लिए हमें Data को Ascending Order में करने की कोई जरूरत नहीं होती। नीचे दी गई Table के माध्यम से हम Vlookup Function को और ढंग से समझने की कोशिश सकते है :-
Table -1 
ADVANCE EXCEL VlOOKUP FUNCTION USE IN HINDI

Use and Difference between Excel Logical Function IF and IFS in Hindi

Table -1 में दिखया गया है की एक Data है जिसमे Emp. Name, City, Basic Salary तथा Grade दी गई है। इस Table में हमें Pankaj नाम के Emp की Grade ज्ञात करनी है। जो Table - २ और Table -३ में निकालना सिखाया गया है। 

Result देखने से पहले Vlookup Function के Syntex को समझना अनिवार्य है जो इस तरह है - 

Vlookup Function Syntax – 


VLOOKUP(lookup_value,table_array, col_index_num, [range_lookup])


जैसा की Vlookup Function के Syntax से पता चलता है की इस Function मे 4 Vector main होते है :-
Lookup Value – Lookup Value उसे कहते है जिस value को दिये गए Data मे Find करना है जैसे की हमें Emp Pankaj की Grade Find करनी है तो Vlookup Value यहाँ पर Pankaj होगा।

Table Array - Table Array में हम पूरी Table को Select करेंगे जैसे A1:D9

Col Index num - Col Index num उस कॉलम को कहेंगे जिसमे Grade दिया है. जैसे D1:D9 लेकिन हम यहाँ Range न लेकर Column का नंबर देते है जैसे - 4 कॉलम नंबर।

[Range Lookup ] - यह optional है यहाँ अगर हमें Data में से Exact Value निकालनी होती है तो हम False लिखते है तथा हमें Data से Approximately Value निकालने के लिए True लिखा जाता है अगर हम यह नहीं लिखेंगे तो Data से हम सही वैल्यू नहीं भी निकल सकते है इसलिए इसका विशेष ध्यान रखना होता है जैसा की नीचे Table में दिखाया गया है।
Table -२ 

ADVANCE EXCEL VlOOKUP FUNCTION USE IN HINDI

Table-3


Table-3 में दिखाया गया है की Pankaj का Grade दिए गए Data के अनुसार 4th Column में A है इस प्रकार से हम किसी भी Data में Vlookup Function का प्रयोग कर Result निकाल सकते है।

आशा है की इस पोस्ट के माध्यम से आपको Vlookup Function का इस्तेमाल करना आ गया होगा अगर इस पोस्ट में कोई त्रुटि हो तो कमेंट करे और कोई भी सवाल पूछना हो तो भी कमेंट करे।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ