Latest Post

6/recent/ticker-posts

Steps to Insert Header and Footer in Ms Word

आपने अक्सर Notes, Books तथा Letter Pad के सभी Pages मे ऊपर की ओर Company का नाम, Book का Title या Writer का नाम देखा होगा तथा नीचे की ओर Page Number या Address देखा होगा। इसे टाइप करने के लिए Author को एक-एक Page Type करने की आवश्यकता नहीं होती। वो इसी Header and Footer option के द्वारा यह काम आसानी से कर लेता है। आज की इस पोस्ट मे हम जानेंगे की Ms Word मे Header and Footer option को Document मे कैसे Insert करे, तो इसे जानने के लिए पूरी पोस्ट को ध्यान से पढे तथा पोस्ट पसंद आने पर Share और Subscribe जरूर करे ताकि मेरी आने वाली सभी Post की Notification आप को मिलती रहे। 

 

What is Header and Footer 

Header का मतलब Head अर्थात Page के ऊपर का भाग तथा Footer का मतलब Foot अर्थात Page के नीचे का भाग और जो भी कुछ हम इस Header and Footer मे Type कर देते है वो हमारी बनाई गई File का सभी Pages मे ऊपर तथा नीचे की ओर Insert हो जाती है जैसा की चित्र मे दिखाया गया है। 


Steps to Insert Header and Footer in Ms Word


Header and Footer को हम कुछ Steps की सहायता से Insert करना जानते है :- 

1. Header and Footer option Ms Word मे Insert Tab के अंतर्गत होता है। Document type करने के पश्चात हम Header and Footer option पर क्लिक करते है। जैसा की नीचे चित्र मे दिखाया गया है।


Header and Footer in Ms Word


2.
यहा से हम Header and Footer Text Format को choose करते है की हमे Text Format को Left, Center अथवा Right side मे सेट करना है आदि बहुत से Format इसमे दिये है जिसे भी आप लगाना चाहते है उस Format को Select करे तथा अपना Text Insert करे तथा Insert करने के पश्चात Close Header and Footer option पर क्लिक करे और आपका Text Document के सभी Pages के Header मे Insert हो जाएगा।


Header and Footer in Ms Word

 

3. इसी प्रकार से आप Footer मे भी Text  insert कर सकते है। 

इस प्रकार से हम Document के सभी Pages मे Header and Footer Insert कर सकते है । 

 What is Macros in Ms Word with Example and Shortcut Keys - New!

How to Remove Header and Footer 

एक बार Document मे Header and Footer Insert होने के बाद इसी Header and Footer option मे नीचे की ओर दिये गए Remove Header and Footer पर click करते ही Header and Footer Document के सभी Pages से Remove अर्थात हट जाता है। 

 How to Use Watermarks in a Microsoft Word Document - New!

IMPORTANT MS WORD SHORTCUT

अंत मे 

आशा है की पूरी पोस्ट पढ़ने के बाद आपको Ms Word मे Header and Footer option का पूरा Use समझ मे आ गया होगा। अगर इस पोस्ट से संबन्धित कोई प्रशन हो तो Comments कर पूछ सकते है। आपके सवालो का जवाब हमारी टीम जल्द ही देगी। 


यह भी पढे 

टिप्पणी पोस्ट करें

0 टिप्पणियां