Latest Post

6/recent/ticker-posts

How Many Types Chart in MS Excel its Uses and Advantages

जिस प्रकार से एक तस्वीर हजार शब्दों को बया करती है उसी प्रकार से एक चार्ट डेटा के हजार सेट को बयाँ कर सकने की छमता रखता है। आज की इस पोस्ट में  हम यह जानेंगे (How Many Types Chart in MS Excel its Uses and Advantages) कि कैसे हम अपने डेटा की कल्पना करने के लिए एक्सेल में Chart / ग्राफ का उपयोग कर सकते हैं। पोस्ट पसंद आने पर शेयर और कमेंट्स करना बिलकुल न भूले.

 

How Many Types Chart in MS Excel its Uses and Advantages

What is Chart [चार्ट क्या है]

Microsoft Excel के पुराने संस्करण 2007 में 11 प्रकार के चार्ट दिए गए है चार्ट को ग्राफ़ के रूप में भी जाना जाता है।यह एक वर्कशीट में दिए गए डेटा का दृश्य प्रतिनिधित्व करता है जो डेटा में उपलब्ध संख्याओं को देखने की तुलना में अधिक समझ ला सकता है। चार्ट एक शक्तिशाली टूल्स है जो डाटा को बार, कॉलम, पाई, लाइन, एरिया, डोनट, स्कैटर, सरफेस, या रडार चार्ट जैसे विभिन्न चार्ट स्वरूपों की एक किस्म में डेटा को प्रदर्शित करने की अनुमति देता है। 

चार्ट का प्रयोग आमतौर पर डेटा सेट में रुझानों और पैटर्न का विश्लेषण करने के लिए उपयोग किया जाता है। मान लीजिए कि आप पिछले तीन वर्षों से एक्सेल में बिक्री के आंकड़े दर्ज कर रहे हैं। चार्ट का उपयोग करके, आप आसानी से बता सकते हैं कि किस वर्ष की बिक्री सबसे अधिक थी और किस वर्ष कम में सबसे कम थी। 


How to Create Charts in Excel [Excel में चार्ट्स कैसे बनाते है]

Excel में हम चार्ट्स को कुछ स्टेप्स के द्वारा आसानी से बना सकते है :-

१. आप जिस भी डाटा पर आधारित चार्ट बनाना चाहते है पहले उस डाटा को सेलेक्ट करे. जैसा की नीचे चित्र में दिखाया गया है.

How Many Types Chart in MS Excel its Uses and Advantages
 

2.  इसके बाद आप Insert Tab के अंतर्गत दिए गए Charts Option में से जिस भी चार्ट में डाटा को रिप्रेजेंट करना चाहते है उसे क्लिक कर उसके अन्दर दिए गए चार्ट की sub-category में से चार्ट को सेलेक्ट करे.


How Many Types Chart in MS Excel its Uses and Advantages


3.  चार्ट को सेलेक्ट करते ही आपके द्वारा सेलेक्ट किया डाटा उस चार्ट में प्रदर्शित होने लगेगा जैसा की आप नीचे चित्र में देख सकते है. 


How Many Types Chart in MS Excel its Uses and Advantages


4-  चार्ट के प्रदर्शित होते ही ऊपर टॉप पर एक नया Tab Design करके स्क्रीन पर खुल जाता है जहा से हम बनाए गए चार्ट्स को किसी अन्य चार्ट में change कर सकते है, चार्ट्स की style को बदल सकते है तथा चार्ट्स के लेआउट में से डाटा टेबल आदि को चार्ट के नीचे दर्शा सकते है. इस प्रकार से आप आसानी से Excel के नए संस्करण में चार्ट्स को बना सकते है.

अब समझते है की Excel में चार्ट कितने प्रकार के होते है तथा कौन सा चार्ट किस डाटा के लिए सर्वोतम होता है.


How Many Types of Chart in MS Excel [Excel में कितने प्रकार के चार्ट्स होते है]


Microsoft Excel के नए संस्करण 2016 में 16 प्रकार के चार्ट दिए गए है जो इस प्रकार से है

1. Column Chart

2. Bar Chart

3. Line Chart

4. Area Chart

5. Pie Chart

6.Scatter Plot

7. Bubble Chart

8. Stock Chart

9. Surface Chart

10. Radar Chart

11. Rectangular Tree Diagram (2016-19)

12. Funnel Chart(2016-19)

13.  Box and Whisker Chart (2016-19)

14.  Histogram Chart (2016-19)

15.  Sunburst Chart (2016-19)

16.  Treemap Chart (2016-19) 

हम यहाँ Microsoft Excel के पुराने संस्करण 2007 में दिए गए 11 प्रकार के चार्ट की व्याख्या कर रहे है जो इस प्रकार है  :-


1. कॉलम चार्ट

कॉलम चार्ट श्रेणियों के बीच संख्यात्मक तुलना दिखाने के लिए ऊर्ध्वाधर(Vertical) कॉलम के रूप में दर्शया जाता हैं, कॉलम चार्ट दर्शाने के लिए इसमें कॉलम की संख्या बहुत बड़ी नहीं होनी चाहिए .

कॉलम चार्ट डेटा की भिन्नता को दर्शाने के लिए कॉलम की ऊंचाई का लाभ उठाता है, और मानव आंख ऊंचाई के अंतर के प्रति संवेदनशील है। इस चार्ट की सीमा यह है कि यह केवल छोटे और मध्यम आकार के डेटा सेट के लिए ही उपयुक्त है।


2. बार चार्ट

बार चार्ट कॉलम चार्ट के समान होते हैं, लेकिन बार की संख्या अपेक्षाकृत बड़ी हो सकती है। कॉलम चार्ट की तुलना में, इसके दो अक्षों की स्थिति बदल जाती है।

 

3. लाइन चार्ट

एक निरंतर समय अंतराल या समय अवधि में डेटा के परिवर्तन को दिखाने के लिए एक लाइन चार्ट का उपयोग किया जाता है। 


4. एरिया चार्ट

एरिया चार्ट लाइन चार्ट के आधार पर बनता है। यह रंग के साथ लाइन चार्ट में पॉलीलाइन और अक्ष के बीच के क्षेत्र को भरता है। रंग भरने से प्रवृत्ति


5. पाई चार्ट

पाई चार्ट व्यापक रूप से विभिन्न क्षेत्रों में विभिन्न वर्गीकरणों के अनुपात का प्रतिनिधित्व करने के लिए उपयोग किया जाता है।

पाई चार्ट डेटा की कई श्रृंखलाओं के लिए उपयुक्त नहीं है, क्योंकि जैसे-जैसे श्रृंखला बढ़ती है, प्रत्येक टुकड़ा छोटा होता जाता है, और अंत में आकार भेद स्पष्ट नहीं हो पाता है।

 

6. स्कैटर चार्ट 

एक आयताकार समन्वय प्रणाली पर अंक के रूप में दो चर दिखाती है। बिंदु की स्थिति चर के मूल्य से निर्धारित होती है। डेटा बिंदुओं के वितरण का अवलोकन करके, हम चर के बीच संबंध का अनुमान लगा सकते हैं।

स्कैटर प्लॉट बनाने के लिए बहुत अधिक डेटा की आवश्यकता होती है, अन्यथा सहसंबंध स्पष्ट नहीं होता है।


7. बबल चार्ट

बबल चार्ट एक बहुभिन्नरूपी है जो स्कैटर प्लॉट का एक प्रकार है। एक्स और वाई अक्षों द्वारा दर्शाए गए चर के मूल्यों को छोड़कर, प्रत्येक बुलबुले का क्षेत्र तीसरे मूल्य का प्रतिनिधित्व करता है। हमें इस बात का ध्यान देना चाहिए कि बुलबुले का आकार सीमित है, और बहुत सारे बुलबुले चार्ट को पढ़ना मुश्किल बना देंगे।

 

8. रडार चार्ट

रडार चार्ट का उपयोग कई मात्रा वाले चर की तुलना करने के लिए किया जाता है, जैसे कि यह देखना कि किस चर के समान मूल्य हैं, या यदि चरम मान हैं। वे यह भी देखने में मदद करते हैं कि डेटा सेट में कौन से चर उच्च या निम्न मान हैं। रडार चार्ट नौकरी के प्रदर्शन करने के लिए उपयुक्त हैं।


9. सरफेस चार्ट

सरफेस ग्राफ का उपयोग तीन-आयामी डेटा के एक सेट का प्रतिनिधित्व करने के लिए किया जाता है। इसमें तीन अनिवार्य श्रृंखला घटक होते है स्थिति , गहराई और मूल्य हैं  


10. डोनट चार्ट

डोनट चार्ट का उपयोग श्रेणीबद्ध डेटा के अनुपात को दिखाने के लिए किया जाता है, इसमें प्रत्येक श्रेणी के अनुपात का प्रतिनिधित्व उसके प्रत्येक टुकड़े के आकार के साथ किया जाता है। 


11. स्टॉक चार्ट 

जैसा कि नाम से ही पता चलता है कि स्टॉक की कीमतों में उतार-चढ़ाव को दिखाने के लिए यह चार्ट उपयोगी होता है 

 

Uses of Chart in Excel [Chart बनाने के क्या लाभ है]  

1. यह आपको ग्राफिक रूप से डेटा की कल्पना करने की अनुमति देता है


2. चार्ट के द्वारा डाटा में रुझानों और पैटर्न का विश्लेषण करना आसान हो जाता है .


3. सेल में डेटा की तुलना में व्याख्या करना आसान है


4. चार्ट के माध्यम से हम किसी बड़े डाटा को संक्षेप में प्रस्तुत कर सकते है.


5. चार्ट की सहायता से हम एक नज़र में डाटा के मुख्य मूल्यों का अनुमान लगा सकते है ।


6. ग्राफ हमें डाटा की गणना करने की सटीकता और तर्कशीलता के लिए एक दृश्य जांच की अनुमति देता है ।


Relationship of Worksheet and Charts

जब आप वर्कशीट के अन्दर इंटर डाटा के आधार पर चार्ट का निर्माण करते है तब वर्कशीट और चार्ट के मध्य लिंक स्थापित हो जाता है. Excel को इस बात का पता होता है की चार्ट बनाने के लिए किस वर्कशीट और कौन से सेल्स को प्रयोग किया जाना है. यदि चार्ट बनाने में उपयोग किये गए सेल के किसी भी कंटेंट्स को बदलते है तो उसी के अनुसार चार्ट भी बदल जाता है तथा डाटा को डिलीट करने पर चार्ट भी प्रदर्शित होना बंद हो जाता है.

 10 Differences and Similarities between Ms Word and Ms Excel in Hindi

15 Most Important Excel Shortcut Key and its Proper use in Worksheet


अन्त में

आशा है की पूरी पोस्ट पढने के बाद आपको पता चल गया होगा की Chart क्या होता है कितने प्रकार के होते है तथा इनको बनाने के क्या फायदे है. अगर Excel से सम्बंधित कोई भी सवाल हो तो कमेंट्स के माध्यम से पूछ सकते है.


6 Common Types of Excel Errors with Example in Hindi

Advance Excel Course क्या है Contents और Job Opportunities क्या-क्या है

Best 8 Uses of MS Excel in Our Daily and Business life - New!

Difference Between Basic Excel and Advance Excel with Formulas and Functions 

टिप्पणी पोस्ट करें

0 टिप्पणियां