Latest Post

6/recent/ticker-posts

5 Advantages and Disadvantages in MS Word Software in hindi

 


ऑफिस में सबसे ज्यादा प्रयोग होने वाला सॉफ्टवेयर MS Word है जिसके अंतर्गत हम कंप्यूटर द्वारा ऑफिस में होने वाले समस्त कार्य जैसे – लैटर, एप्लीकेशन आदि बनाने का कार्य करते है और यह Window Operating वाले सभी कंप्यूटर में पाया जाता है क्या आपको इस सॉफ्टवेयर के लाभ (Advantages) और नुकसान (Disadvantages) के बारे में पता है अगर नहीं तो आज आपको इस पोस्ट को पढने के बाद इसके मुख्य 5 Advantages और Disadvatages के बारे में जानकारी हो जाएगी.

      

5 Advantages in MS Word Software


1-    MS Word के अंतर्गत दिया गया option Spelling and Grammar उन लोगो के लिए वरदान है जिनकी अंग्रेजी कमजोर है क्योकि इस एप्लीकेशन  में किसी भी डाक्यूमेंट्स को टाइप करते समय अगर हमसे कोई गलती हो जाती है तो उस वर्ड के नीचे रेड लाइन आती जाती है तथा ग्रामर की गलती होने पर ग्रीन लाइन आती है जिससे हम उन गलतियों को आसानी से देख और समझ लेते है तथा उन्हें सही कर सकते है जिससे इस सॉफ्टवेयर में कार्य करते समय गलती होने की सम्भावना कम हो जाती है.


5 Advantages and Disadvantages in MS Word Software in hindi


2-    इस सॉफ्टवेयर में दिए गए Bullets और Numbering Feature का उपयोग करके हम टाइप किये हुए Document को आकर्षक बना सकते हैं.


3-    सॉफ्टवेयर में दिए गए Auto Text option का प्रयोग हम उन words के लिए कर सकते है जिन्हें हमें बार-बार डाक्यूमेंट्स में टाइप करना पड़ता है उसे Auto Text Option के Dilogbox में जोड़ देते हैं.  उसके बाद जब भी उस शब्द को लिखना शुरू करते हैं तो Auto Text Just उस के ऊपर शो होने लगता है. अगर उसे जोड़ने की जरुरत है तो Enter कर हम उसे कर्सर वाले स्थान पर जोड़ सकते हैं.


4-    Page Layout Tab के इस अंतर्गत दिए गए Column Option का इस्तेमाल कर के Page में Column  जोड़ सकते हैं. Page सिर्फ एक Column का होता है. इस Option के प्रयोग से एक से ज्यादा Column हम पेज पर बना सकते हैं.


5-    MS Word में एक बहुत ही Important Tab Maillings दिया है जिसे हम Mail Merge के नाम से भी जानते है इसका उपयोग कर के हम एक letter को बहुत सारे अलग –अलग लोगो के नामो से बना कर उन्हें भेज सकते हैं तथा उसे रिकॉर्ड के रूप में Data Base से जोड़ सकते हैं और भविष्य में जरूरत पड़ने पर देख भी सकते है.

 

5 Disvantages in MS Word Software 


1-    Ms Word Software का एक सबसे बड़ा Disadvantage यह है की अगर अपने कोई डाक्यूमेंट्स इसके नए Version जैसे 2007 या 2010 में बनाया है तो उसे इसके पुराने version जैसे 2003 में खोला नहीं जा सकता क्योकि Ms Word 2003 सॉफ्टवेयर का एक्सटेंशन .doc है जबकि 2007 का एक्सटेंशन .docx है जिसके कारण पुराने version में डाक्यूमेंट्स को खोलने में समस्या होती है.


2-    Microsoft Word हमेशा उपयोगकर्ता के अनुकूल नहीं है क्योकि पहले के Ms Word के Version का उपयोग करना काफी आसान था, और उपयोगकर्ता यह सीखने में सक्षम थे कि इसे बहुत जल्दी कैसे उपयोग किया जाए। जैसे-जैसे साल बीतते गए, अपनी क्षमताओं का विस्तार करने के लिए सॉफ्टवेयर में और अधिक सुविधाएँ जोड़ी गईं, और पुराने ड्रॉप-डाउन मेनू को बदलने के लिए "रिबन" टूलबार को चालू किया गया । जिसके बाद से उपयोगकर्ताओं ने इसे उपयोग करने के लिए अत्यधिक कठिन पाया ।


3-    इस सॉफ्टवेयर में वायरस के हमले के ज्यादा chances है क्योकि Ms Word दुनिया में सबसे लोकप्रिय वर्ड प्रोसेसिंग सॉफ्टवेयर है, यह व्यावहारिक रूप से दुनिया के हर कंप्यूटर में पाया जाता है जिसके कारण यदि इन फ़ाइलों को एक दूसरों के साथ साझा किया जाता हैं, तो हमें यह सुनिश्चित करने के लिए अतिरिक्त सावधानी बरतनी पड़ती है कि कही वे फाइल्स वायरस इन्फेक्टेड तो नहीं हैं।


4-    माइक्रोसॉफ्ट ऑफिस सूट और माइक्रोसॉफ्ट वर्ड आमतौर पर महंगे हैं क्योकि हमारे कंप्यूटर में जो Ms Word Install होता है वो कॉपीराइट या डेमो version होता है जो कुछ समय पश्चात या तो अपडेट करने के लिए कहता है या फिर खरीदने के लिए क्योकि या एक अस्थायी लाइसेंस जो एक वर्ष के बाद समाप्त हो जाता है। इसका मतलब है कि आपको प्रोफेशनल कार्य करने के लिए इसे खरीदना ही होगा जो काफी महंगा साबित हो सकता है ।


5-    क्योकि Ms Word सबसे ज्यादा प्रयोग होने वाला सॉफ्टवेयर है तथा इसमें हैकिंग को लेकर कोई भी सुरक्षा सिस्टम नहीं दिया है जिसके कारण हैकर्स को इस सॉफ्टवेयर के माध्यम से यूजर के कंप्यूटर के डाटा को हैक करना आसान हो जाता है.


10 Differences and Similarities between Ms Word and Ms Excel in Hindi

5 Uses of MS Word and its Features | MS Word के 5 उपयोग 


अंत में

आशा है की पूरी पोस्ट को पढने के बाद आपको मेरे द्वारा बताए गए MS Word Software के 5 Advantages and Disadvantages के बारे में जानकारी हो गई होगी अगर आपको Word से सम्बंधित कोई भी सवाल हो तो कमेंट्स के माध्यम से पूछ सकते है जल्द ही हमारी टीम आपके सवालो का जवाब आपको देगी.  

 

Difference Between Save and Save as in Hindi

Difference Between Softcopy and Hardcopy [Soft copy और Hard copy मे क्या अंतर है]

How to Check Spelling and Grammar Mistake in Ms Word

How to Create Hyperlink in Ms Word

What is Change Case option and its use in Ms Word in Hindi

What is MS Office Course, Course Eligibility, Duration and Fee

What is Macros in Ms Word with Example and Shortcut Keys

टिप्पणी पोस्ट करें

0 टिप्पणियां