Latest Post

6/recent/ticker-posts

5 Uses of MS Word and its Features | MS Word के 5 उपयोग

Microsoft Word, Ms Office पैकेज का एक शक्तिशाली एप्लीकेशन  सॉफ़्टवेयर है जो हमें ऑफिस के कार्यो के साथ-साथ कंप्यूटर से सम्बंधित सभी कार्य जैसे – लैटर, एप्लीकेशन, बायोडाटा आदि बनाने के लिए उपयोग किया जाता है. आज की पोस्ट में हम Ms Word के 5 प्रमुख उपयोगो तथा इसके Features को जानेंगे तथा इससे सबंधित कुछ सवालो को भी जानेंगे तो पूरी पोस्ट को ध्यान से पढ़े तथा Ms Word से सम्बंधित कोई भी प्रशन हो तो कमेंट्स के माध्यम से पूछ सकते है जल्द ही आपके सवालो का जवाब आपको दिया जायेगा.

 

What is MS Word | MS Word क्या है 


MS Word का पूरा नाम 'Microsoft Word' है तथा इसे Word Processor के नाम से भी जाना जाता है. इस सॉफ्टवेयर के अंतर्गत हम Documents को बना सकते है, Edit, Formatting, Share एवं Print आदि का कार्य आसानी से कर सकते है. MS Word  को Microsoft Corporation द्वारा विकसित किया गया है जो Microsoft Office Package का एक Application Software है इसे माइक्रोसॉफ्ट ने 1983 में डेवेलोप किया था. माइक्रोसॉफ्ट कंपनी की स्थापना 4 अप्रैल 1975, में अल्बकरीक, न्यू मैक्सिको, संयुक्त राज्य अमेरिका में हुई थी.

 

Features of Ms Word | MS Word की विशेषताए 


5 Uses of MS Word and its Features  |  MS Word के 5 उपयोग


MS Word की विशेषताएँ निम्नलिखित है :-


1. MS Word की सहायता से आप डॉक्यूमेंट बना सकते हैं, तथा बनाए गए डाक्यूमेंट्स में आसानी से एडिटिंग और फोर्मटिंग भी कर सकते है।

 

2. आप इसमें फॉन्ट के आकार और प्रकार को आसानी से बदल सकते हैं ।

3. आप अपने डाक्यूमेंट्स में पेज नम्बरहैडर और फुटर को आसानी से जोड़ सकते हैं ।

4. इस सॉफ्टवेयर में स्पेलिंग सम्बंधित त्रुटी की जाँच तथा उनका निदान अपने आप हो जाता है ।

5. इसमें हम लैटर, एप्लीकेशन, बायोडाटा इत्यादी आसानी से बना सकते है.

 

6. इसमें टेबल बनाकर उसे टेक्स्ट में जोड़ सकते हैं.  

7. यह आपको मेल मर्ज जैसी सुविधा भी प्रदान करता है जिसकी सहायता से आप एक ही डॉक्यूमेंट की कई copy कुछ ही सेकंड में बना सकते है।

 

5 Uses of MS Word 


MS Word के 5 उपयोग निम्नलिखित हैं:-

 

1. शिक्षा में उपयोग 

Ms Word का उपयोग शिक्षा में भी बहुत अधिक किया जाता है इस सॉफ्टवेयर के अंतर्गत स्टूडेंट्स तथा शिक्षक आसानी से अपने नोट्स, asignment आदि बना सकते। आजकल तो बहुत से शिक्षक अपने स्कूल के परीक्षा पेपर भी इसी सॉफ्टवेयर पर खुद ही बना लेते है जिससे उनका समय तथा पेपर में त्रुटी होने की सम्भावना भी कम होती है.  


2रोजगार में सहायक 

तकनीकी प्रगति में तेजी के साथ, कई कंपनियां यह चाहती हैं कि उनके यहाँ जो भी कर्मचारी रखा जाए उसे कंप्यूटर का बेसिक ज्ञान जिसमे कम से कम उस कर्मचारी को एमएस वर्ड पैकेज का तो ज्ञान होना ही चाहिए। यदि आपको इस पैकेज का अच्छा ज्ञान है तो आप आसानी से नौकरी पा सकते है.


3. असाइनमेंट और रिज्यूमे बनाने में सहायक

अधिकांश कॉलेज और विश्वविद्यालय अपने छात्रों को Microsoft Word  पैकेज का उपयोग करके असाइनमेंट को बनाने का कार्य भी देते है।एमएस वर्ड के अंतर्गत हम नौकरी के लिए एक से एक प्रोफेशनल resume आदि भी बना सकते है.


4. लेख और पुस्तकों के निर्माण में सहायक

सभी प्रसिद्ध पुस्तक और लेख को लिखने के लिए लेखक Microsoft Word  का उपयोग करते हैं।एमएस वर्ड में एक पुस्तक लिखना आसान है और यह आपको विभिन्न विशेषताएं प्रदान करता है, जो आपको दस्तावेज़ को प्रारूपित करने और प्रिंट करने की अनुमति देता है।

 

5. ऑनलाइन और ऑफलाइन कारोबारमें सहायक

अगर आपको Microsoft Word पर अच्छे से कमांड है तो आप छोटे व्यवसायों को भी शुरू कर सकते हैं जैसे लोगों के लिए लेख लिखना । इसके अलावा, आप अपनी ऑनलाइन वेबसाइट भी बना सकते हैं जहाँ लोग आसानी से आप तक पहुँच सकते हैं और अपने उत्पादों या सेवाओं की खरीद कर सकते हैं।


10 Differences and Similarities between Ms Word and Ms Excel in Hindi

Difference Between Save and Save as in Hindi

Difference Between Softcopy and Hardcopy [Soft copy और Hard copy मे क्या अंतर है]


अन्त में

आशा है की पूरी पोस्ट पढने के बाद आपको Ms Word के उपयोग तथा इसकी विशेषताओ के बारे में जानकारी प्राप्त हो गई होगी.


 What is Change Case option and its use in Ms Word in Hindi

What is MS Office Course, Course Eligibility, Duration and Fee

What is Macros in Ms Word with Example and Shortcut Keys

What is formatting in ms word and its types in hindi

What is macros write the steps for creating macros in hindi

 

टिप्पणी पोस्ट करें

0 टिप्पणियां