Latest Post

6/recent/ticker-posts

जाने Excel मे Data Entry करते समय Freeze Panes का क्या Use होता है

आज की इस पोस्ट मे आप पढ़ेंगे की Excel मे Freeze Panes का क्या Use है, तो इसे जानने के लिए पूरी पोस्ट को ध्यान से पढे तथा पोस्ट पसंद आने पर Share और Subscribe जरूर करे ताकि मेरी आने वाली सभी Post की Notification आप को मिलती रहे। 

What is Freeze Panes  

Excel Freeze Option

Freeze का अर्थ होता है जमा देने वाली वस्तु जैसे हमारे घर मे Freeze होती है जिसमे हम पानी को Freezer मे रख देते है और आप कुछ समय पश्चात देखते है तो पानी बर्फ मे परिवर्तित हो जाता है इसी प्रकार से Excel मे भी Freeze Panes Option के द्वारा Select की गई Row तथा Column Freeze अर्थात जाम हो जाती है। 

Freeze Panes का उपयोग हम लंबे Data मे करते है क्योकि लंबे Data मे Data Entry करते समय Data मे लिखी हुई Headings Scroll हो जाती है जिससे हमे Data को Fill करते समय Headings न दिखाई देने के कारण परेशानियों का सामना करना पड़ता है। अगर यह Headings Scroll न हो अर्थात जाम हो जाए तो हम आसानी से Data Entry कर सकते है।  तो इसके लिए हम Excel के View Tab मे दिये गए Freeze Option का प्रयोग करते है। जब हम इस option पर click करते है तो हमारे सामने Data को Freeze करने से संबन्धित Option दिखाई देते है जैसे :- 

1. Freeze Panes 

इस option के द्वारा हमे Data को जहा से भी Freeze करना है उसे पहले Select कर लेते है उसके पश्चात इस option पर click करते है Select किया Data Freeze हो जाता है। 

2. Freeze Top Row 

इस option पर click करते ही Create किए गए Data की पहली Row अर्थात Top Row Freeze हो जाती है । 


3. Freeze First Column 

इस option पर click करते ही Create किए गए Data की पहली Column Freeze हो जाती है । 
Freeze Panes का उदाहरण नीचे चित्र मे दिखाया गया है :- 

Excel Freeze Option

Excel मे Pivot Table और Chart कैसे बनाए जाते है [Hindi]

Unfreeze Panes 

एक बार Data Freeze हो जाने के पश्चात उसे दोबारा देखने अथवा पहले वाली अवस्था मे लाने के लिए उसी Option मे Unfreeze Option show करने लगता है जिस पर क्लिक करते ही Freeze हुआ data unfreeze हो जाता है । 
Unfreeze Panes का उदाहरण नीचे चित्र मे दिखाया गया है :- 

अंत में - 
आशा है की पूरी पोस्ट को पढ़ने के बाद आपको Excel मे Freeze Panes Option का Use समझ मे आ गया होगा । अगर इस पोस्ट से सम्बंधित कोई सवाल या सुझाव हो तो Comments कर अवश्य बताए।
यह भी पढे 

टिप्पणी पोस्ट करें

0 टिप्पणियां