Latest Post

6/recent/ticker-posts

Excel Flash Fill, Fill Handle और Series का Use

आज की पोस्ट मे हम Excel के Important Option Fill Handle, Flash Fill तथा Series के बारे मे पढ़ेंगे। 



Excel Flash Fill, Fill Handle और Series का Use

Fill Handle का Use 


Fill Handle किसी Series को Fill करने के लिए भी इस्तेमाल किया जा सकता है। जैसे Number (1, 2, 3) या Day (Monday, Tuesday, Wednesday), Excel मे Fill Handle अपने आप अनुमान लगा लेता हैं कि Series में अगला क्या होना चाहिए। Fill Handle का use आप क्लिक करने और खींचने की जगह Fill Handle पर डबल-क्लिक कर भी कर सकते हैं। Example - 
Excel Flash Fill, Fill Handle


Excel Fill Handling 

  • सबसे पहले उस Content को चुने जिसका आपको Use करना हैं। Fill Handle Select Cell के निचले-दाएं कोने में एक छोटे वर्ग के रूप में दिखाई देता है। 
  • इसके बाद आप Fill Handle पर माउस से क्लिक करे और नीचे के ओर खीचे जहाँ तक आप Content को भरना चाहते हैं और इसके बाद माउस को छोड़ दें। Select cell मे वो Content अपने आप Fill हो जाएगा। 

Excel Fill Option 


Excel Application मे यह Home Tab के Editing Suboption मे दिया होता है और जैसा की नाम से प्रतीत होता है की Fill यानि भरना तो सीखते है की Excel मे हम किसी Data को Row और Column मे किस-किस तरह से Fill कर सकते है :- 

1. Fill Up – यानि की Data को UP (ऊपर) की ओर Fill करना। जिस भी Data को Cells मे UP (ऊपर) की ओर Fill करना होता है पहले उस Data को Select करते हुए ऊपर की जिन Cells मे Data को Fill करना है उसे select कर लेते है और इस Option पर Click करते ही Select Data ऊपर की Cells मे Fill हो जाता है। 


2. Fill Down (Ctrl+D) - यानि की Data को Down (नीचे) की ओर Fill करना। जिस भी Data को Cells मे Down (नीचे) की ओर Fill करना होता है पहले उस Data को Select करते हुए नीचे की जिन Cells मे Data को Fill करना है उसे select कर लेते है और इस Option पर Click करते ही Select Data नीचे की Cells मे Fill हो जाता है। 


Excel Flash Fill, Fill Handle,Series Use
Fill Down

3. Fill Left - यानि की Data को Left (दायी) की ओर Fill करना। जिस भी Data को Cells मे Left (दायी) की ओर Fill करना होता है पहले उस Data को Select करते हुए Left की जिन Cells मे Data को Fill करना है उसे select कर लेते है और इस Option पर Click करते ही Select Data Left Cells मे Fill हो जाता है। 


4. Fill Right (Ctrl+R)- यानि की Data को Right (बाई) की ओर Fill करना। जिस भी Data को Cells मे Right (बाई) की ओर Fill करना होता है पहले उस Data को Select करते हुए Right की जिन Cells मे Data को Fill करना है उसे select कर लेते है और इस Option पर Click करते ही Select Data Right Cells मे Fill हो जाता है। 


Across Worksheet- इस option के द्वारा हम एक ही Data को अन्य Select की गई Sheets मे Fill कर सकते है। इस Option का use करने से पहले हमे Sheet Tab से जिन Sheets मे Data को Fill करना है पहले उन्हे Select कर लेंगे तथा एक Sheet मे Data Fill करने के बाद जैसे ही हम इस option पर क्लिक करेंगे वही Same Data बाकी की Select की गई Sheets मे Fill हो जाएगा। 


Excel Fill Series – यह Excel का एक महत्वपूर्ण Option है इसकी Help से हम एक लंबे Data की Series को आसानी से बना कर समय की बचत कर सकते है। जब हम Series option पर click करते है तो एक Box खुलकर हमारे सामने दिखाई देता है जिसमे कुछ options दिये होते है तो आए इसको समझते है :- 


Series in Row/Column – इस option के द्वारा हम किसी भी series को Row/Column मे Fill कर सकते है जैसे- हमे 1 to 100 numbers की series बनानी है तो हम पहली Cell मे 1 Fill करेंगे तथा Series Box मे दिये Step Value मे 1 Fill करेंगे तथा Stop Value मे 100 then Enter तो value अपने आप हमारे द्वारा choose किए हुए Row/Column मे Fill हो जाएगी। 

Excel Flash Fill, Fill Handle और Series का Use
Fill Series

Excel Liner, Excel Auto Fill- इस option का Use करने के लिए पहले हमे Cell मे 1 और 2 number Fill कर लेंगे then जहा तक हमे Series बनानी है वह तक Cells को Select कर इस Option पर Click करते ही Series अपने आप बन जाएगी। 


Fill Growth – इस option मे Fill किया गया Number Select की गई Cells मे Same Fill हो जाता है । जैसे – अपने 1 एक Cell मे लिखा अब यही number select की गई सभी Cells मे Fill हो जाएगा। 


Excel Fill Auto Date- इस option के द्वारा हम Dates को Cell मे दिये हुए Formats के अनुसार Fill करने का कार्य करते है। जैसे - 


Fill Day, Week, Month, Year – इस option के द्वारा हम एक Cell मे Type Dates को Select की गई Cells मे दिये हुए Formats Day, Week, Month और Year के अनुसार Fill करने का कार्य करते है। 


Justify – अलग – अलग Cells मे Type Data को Justify कर एक cell मे लाने का कार्य करते है। जैसे – एक Cell मे Ram लिखा है और उसके नीचे वाली Cell मे Singh लिखा है और हम चाहते है की दोनों एक ही Cell मे सेट हो जाए तो पहले हमे ऊपर वाली Cell मे Space बनानी होगी then दोनों cells को select कर इस option पर क्लिक करते ही Data एक Cell मे Fill हो जाएगा और Ram Singh बन जाएगा। 


Excel Flash Fill, Fill Handle और Series का Use
Excel Justify

Excel Flash Fill और Use


Excel Flash Fill Shorcut key Ctrl +E

Excel 2013 के बाद के Versions में यह एक नई सुविधा दी गई है, Flash Fill आपके वर्कशीट में स्वचालित रूप से Data Fill कर देता है, जिससे समय और मेहनत दोनों की बचत की जा सकती है, Fill Handle की तरह, Flash Fill भी अनुमान लगा सकता है कि आप वर्कशीट में किस प्रकार की जानकारी Fill कर रहे हैं। नीचे दिए गए उदाहरण में, हम Example Cell में Type Name की List का उपयोग करके Last Name की List  बनाने के लिए Flash Fill का उपयोग करेंगे। 


Excel Flash Fill
Excel Flash Fill 

Flash Fill को modify या undo करने के लिए, हाल ही में Flash Fill वाले डेटा के बगल में स्थित Flash Fill बटन पर क्लिक करें। 




अंत मे 

आशा है की पूरी Post पढ़ने के बाद आपको Excel के Fill Handle, Flash Fill तथा Series के Use के बारे मे पता हो गया होगा। अगर Excel से संबन्धित कोई भी सवाल या जानकारी जाननी हो तो Comments अवश्य करे। हम आपके सवालो का जल्द ही जवाब देंगे। 


Also Read 

टिप्पणी पोस्ट करें

0 टिप्पणियां