Latest Post

4/recent/ticker-posts

Difference between Tally Educational Mode and License Mode in Hindi

 जब भी कोई कंपनी अपने नए सॉफ्टवेयर को मार्किट में लांच करती है तो सबसे पहले उस सॉफ्टवेयर का एक ट्रायल version (Free version) भी मार्किट में लांच करती है जिसमे कुछ फीचर को कंपनी (Paid version) की तुलना में इस्तेमाल करने की अनुमति को रोक कर रखती है फ्री संस्करण के प्रयोग आपके मन में इसके पेड संस्करण को खरीदने तथा उपयोग करने के लिए प्रोत्साहित करती है क्योकि जब आप इसके फ्री संस्करण का इस्तेमाल करते है तो आप की जिज्ञासा होती है की इस सॉफ्टवेयर के सभी फीचर का प्रयोग करे इसलिए आप इसके पेड (License) संस्करण को खरीदते है, यही कारण है कि Tally.ERP 9 के फ्री वर्जन को एजुकेशनल वर्जन (Educational Mode) कहा जाता है। 

ऐसा इसलिए है क्योंकि आप पूर्ण संस्करण खरीदने से पहले खुद को मुफ्त में शिक्षित कर सकते हैं और आश्वस्त हो सकते हैं, तो आज की इस पोस्ट में हम Tally के Tally Educational Mode and License Mode के बीच के अंतर को जानेंगे.



Difference between Tally ERP 9 Full Version and Free Version


Difference between Tally Educational Mode and License Mode in Hindi


आइए हम Tally.ERP 9 पूर्ण संस्करण और नि:शुल्क संस्करण के बीच के अंतर को समझते है :-


1. पूर्ण संस्करण (Full version) का भुगतान किया जाता है जबकि नि: शुल्क संस्करण (Free version) नि:शुल्क होता है अर्थात Tally.ERP 9 का पूर्ण संस्करण (Professional Mode)  खरीदना होगा जबकि दूसरी ओर Tally.ERP 9 का शैक्षिक संस्करण (Educational Mode) मुफ्त है।


2. आपको Tally.ERP 9 के पूर्ण संस्करण का इस्तेमाल करने के लिए इसके लाइसेंस को खरीदना होगा। जबकि  Tally.ERP 9 के शैक्षिक संस्करण का इस्तेमाल करने के लिए बस आपको Tally.ERP 9 को डाउनलोड करना होगा और शैक्षिक संस्करण (Educational Mode) में काम करने के विकल्प का चयन करना होगा।


Difference between Tally Educational Mode and License Mode in Hindi


3. Tally.ERP 9 के पूर्ण संस्करण के लिए, 2 प्रकार के लाइसेंस हैं। एक सिल्वर और दूसरा गोल्ड। Tally.ERP 9 का सिल्वर वर्जन एक सिंगल यूजर के लिए है और गोल्ड वर्जन कई यूजर्स के लिए है जो आमतौर पर बड़ी कंपनियों द्वारा इस्तेमाल किया जाता है जहां कई अकाउंटेंट एक ही समय में काम कर रहे होते हैं।


4. Tally.ERP 9 के फ्री वर्जन में, आप केवल 3 तारीखों को ट्रांजेक्शन दर्ज कर सकते हैं या एंट्री पास कर सकते हैं जैसे- महीने की पहली, दूसरी और 31 तारीख को ही ट्रांजैक्शन दर्ज कर सकते हैं । टैली का एजुकेशनल मोड उन लोगों के लिए बहुत बढ़िया है जो Tally.ERP 9 सीखना चाहते हैं।

Tally.ERP 9 के पूर्ण संस्करण में, आप प्रत्येक तिथि पर लेनदेन दर्ज कर सकते हैं क्योंकि यह एक पूर्ण संस्करण है। 


5. Tally.ERP 9 में मल्टी अकाउंट प्रिंटिंग - फ्री वर्जन में उपलब्ध नहीं है मल्टी अकाउंट प्रिंटिंग एक ही समय में कई खातों को प्रिंट करने की सुविधा को प्रदान करता है ।


6. टैली के मुफ्त संस्करण में कोई स्वचालित बैंक समाधान जैसे - बैंक रिकॉन्सिलिएशन  की सुविधा नहीं है. जबकि टैली के पेड संस्करण में आप आसानी से Tally.ERP 9 में बैंक स्टेटमेंट को इम्पोर्ट कर सकते हैं.


7. डेटा सिंक्रोनाइज़ेशन तथा रिमोट एक्सेस की सुविधा मुफ्त संस्करण में उपलब्ध नहीं है क्योंकि इसके लिए Tally.NET की सदस्यता की आवश्यकता होती है जिसके माध्यम से आप अपने डेटा को सिंक्रनाइज़ करने के साथ-साथ इसे दूरस्थ रूप से एक्सेस कर सकते हैं। मान लीजिये आपके पास व्यवसाय करने के दो अलग-अलग स्थान हैं। यदि आपके पास Tally.ERP 9 का पूर्ण संस्करण है, तो आप एक टैली में वास्तविक समय में दो स्थानों के बीच डेटा को आसानी से सिंक्रनाइज़ कर सकते हैं। 

इसका मतलब है कि आपको अलग-अलग सॉफ्टवेयर में अलग से अकाउंटिंग करने की जरूरत नहीं है। Tally.ERP 9 में आपका संयुक्त लेखा-जोखा दोनों स्थानों पर तुरन्त किया जा सकता है। अगर आप दोनों जगहों के किसी खास दिन की बिक्री देखना चाहते हैं, तो आप बस अपने टैली.ईआरपी 9 में लॉग इन कर सकते हैं और दोनों जगहों की रिपोर्ट को आसानी से देख सकते हैं।

टैली.ईआरपी 9 में आपके डेटा का रिमोट एक्सेस एक और बढ़िया फीचर है। आप बस कहीं से भी लॉग इन कर सकते हैं और आप अपने डेटा तक पहुंच सकते हैं।

इस प्रकार से Tally Erp9 के Educational और Professional Mode के बीच में कई अंतर है.   

Also Read - Difference between Direct and Indirect Income with List in hindi


टैली से अक्सर पूछे जाने वाले सवाल


1. टैली में एजुकेशनल मोड क्या है?

जब आप टैली में बिना लाइसेंस के (Free version) में कार्य करते है तो वह टैली का एजुकेशनल मोड कहलाता है.

 

2. टैली लाइसेंस मोड क्या है?

एक बार जब आप टैली को खरीद लेते हैं तो आपको टैली ईआरपी का लाइसेंस मिल जाता है आप इस सॉफ्टवेयर की सभी सुविधाओं का इस्तेमाल कर सकते है. यह  लाइसेंस जीवन भर के लिए वैध है।

 

3. टैली में कितने प्रकार के मोड होते हैं?

Tally ERP-9 में प्रकार के लाइसेंस हैं, एक सिल्वर और दूसरा गोल्ड, टैली का सिल्वर वर्जन एक एकल उपयोगकर्ता के लिए है और गोल्ड संस्करण कई उपयोगकर्ताओं के लिए है जो आम तौर पर बड़ी कंपनियों द्वारा उपयोग किया जाता है जहां कई एकाउंटेंट एक ही समय में काम कर रहे होते हैं।


4. टैली का नवीनतम संस्करण कौन है?

Tally Prime टैली का नया सस्करण है.


6 Difference Between Single and Double Mode Voucher Entry in Tally

Difference Direct and Indirect Expenses in tally in hindi

Difference between Sundry Debtors and Sundry Creditors in Tally Hindi


अंत में

मुझे आशा है की पूरी पोस्ट पढने के बाद आपको Tally.ERP 9 के Tally Educational Mode and License Mode के बीच बताए गए प्रत्येक अंतर अच्छे से समझ में आ गए होंगे 


Also Read 

Difference between Tally and MS Excel and which is better Software

How to Activate Zero Value Entry in Tally in Hindi - New!

How to Create Budget in Tally in Hindi (टैली में बजट कैसे बनाये)

How to Create POS Invoice in Tally in Hindi - New!

How to Create Payroll in Tally Erp 9 in Hindi (टैली में पेरोल कैसे बनाए)

How to Delete Company in Tally Erp 9 in Hindi - New!

How to Enable Cheque Printing in Tally in Hindi (टैली में चेक की प्रिंटिंग कैसे की जाती है) - New!


एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ