Latest Post

4/recent/ticker-posts

How to Create POS Invoice in Tally in Hindi

POS का पूरा नाम Point of Sale है यह एक तरह का छोटा बिल होता है इसका उपयोग ज्यादातर हम कस्टमर द्वारा डेबिट/क्रेडिट कार्ड द्वारा खरीद पर करते है, आपने अक्सर देखा होगा जब आप माल में जाते है और पेमेंट डेबिट कार्ड से करते है तो आपको एक छोटी सी स्वाइप मशीन दी जाती है जिसमे आप अपने डेबिट कार्ड को इन्सर्ट कर और पासवर्ड का प्रयोग कर अपने बैंक अकाउंट से राशी को दुकानदार को ट्रान्सफर करते है यही छोटी से मशीन को हम POS मशीन कहते है और इस मशीन के द्वारा उस पेमेंट का बिल भी जनरेट हो जाता है जिसमे पेमेंट से सम्बंधित सारी जानकारी इस बिल में दी होती है तो आज की इस पोस्ट में हम टैली में POS invoice को बनाना सीखेंगे.  

 

Create POS Voucher in Tally

 

टैली में POS Voucher बनाने के चरण निम्नलिखित है:-

1. सबसे पहले आप अपनी उस कंपनी को खोले जिसके लिए आपको POS Bill बनाना है.

2. इसके बाद आप Accounts Info. में जाये तथा इसमें दिए गए Voucher Types option को सेलेक्ट कर इसमें दिए गए Create option पर क्लिक करे. 

How to Create POS Invoice in Tally in Hindi

3. इसके बाद Name में POS Invoice टाइप करे और टाइप्स ऑफ़ वाउचर में सेल्स को सेलेक्ट करे क्यूंकि यह सेल्स का ही एक प्रकार है बाकी दिए हुए सभी आप्शन को वैसे ही रहने इन्हें बदलने की जरूरत नहीं है.
 
4. इसके बाद Printing Section में आ जाये और यहाँ पर दिए गए आप्शन Print after saving को YES करे, Use For POS Invoicing  को भी YES करे. 

5. Print Message
-1  में एक message आप अपनी आवश्यकतानुसार टाइप करे जैसे Thank You, इसी तरह प्रिंट Print Message-2 में भी टाइप करे जैसे- Visit again, तथा Default Invoice Titles में अपनी शॉप का नाम लिखे. और  Declaration में आपके सामान की जो शर्ते है वो टाइप करे जैसे बिका हुआ माल वापस नही होगा आदि.

How to Create POS Invoice in Tally in Hindi

6. इसके बाद सबको Save कर दे.

7. अब Accounting Voucher में जाये और यहा F8 दबाकर Sales Voucher को खोले तथा इसमें POS invoice  को सेलेक्ट करे. 


How to Create POS Invoice in Tally in Hindi


8. इसके बाद नीचे दिए गए तरीके से एंट्री करे
Party A/c name - Pooja Industries 

Sales Ledger - Sales Goods 

Name of Items- यहाँ पर जो आपने सामान बेचे है उसकी जानकारी दे.  और सबसे नीचे दिए गए Cash option में Cash Account को Use करे Cash न आने की स्थिति में कीबोर्ड से Ctrl + P को दबाये तो वह आ जायेगा.  Cash Tendered में वह राशी टाइप करे जो अपने कस्टमर से ली Balance में अपने आप वह राशी आ जाएगी जो आपको उसे बापस देनी है.


How to Create POS Invoice in Tally in Hindi


इसके बाद सेव करे सेव करने के साथ ही प्रिंट करने की स्क्रीन सामने आ जाएगी. तो इस तरह हम POS Voucher में कस्टमर द्वारा पेमेंट की जाने वाली राशी की एंट्री कर सकते है.

अगर हमारा कस्टमर पेमेंट cash में न करकर Credit/Debit या Cheuqe से कर रहा है तब हम CTRL + P  दबा कर मल्टीमोड आप्शन को सेलेक्ट कर लेंगे इसमें सबसे पहला option:- 

Gift Voucher-  यहाँ आप गिफ्ट वाउचर का अकाउंट यूज करेंगे  जिसे  अंडर ग्रुप Sundry Debtors में रखेगेगिफ्ट वाउचर एक तरह का डिस्काउंट कूपन होता है, जब कस्टमर आपकी दुकान से सामान को खरीदता है तब आप उसे एक गिफ्ट वाउचर देते है जो कि एक राशी के रूप में होता है फिर जब वही कस्टमर अगली बार आपकी दुकान से सामान को खरीदता है तो उसके बिल में से वह राशी कम हो जाती है और चूँकि जिसे हम माल बेचते है वह sundry debtors होता है इसलिए गिफ्ट वाउचर भी अंडर sundry debtors होता है.

How to Create POS Invoice in Tally in Hindi


Credit/ Debit Card:- से पेमेंट होने पर यह से हम वह बैंक सेलेक्ट करेंगे जिस बैंक में आपका अकाउंट है जैसे Bank of  Baroda और फिर अगले कालम में  Amount Card Number Type करे जिससे कस्टमर आपको पेमेंट कर रहा है. अगर पेमेंट चेक से हो तो बैंक में फिर से अपना बैंक सेलेक्ट करे और अगले कॉलम में राशी लिखकर कस्टमर किस बैंक का चेक दे रहा है उस बैंक का नाम लिखे और चेक नंबर लिखे और अगर कस्टमर द्वारा Cash Payment किया जा रहा है तो यहाँ पर Cash Account का Use करे. Invoice Bill Format after Print :- 

 

How to Create POS Invoice in Tally in Hindi




इस प्रकार से हम POS Machine द्वारा हर प्रकार से Payment किये जाने वाले Payment Mode की Entry कर Customer को तुरंत बिल दे सकते है.

यह भी देखे 

Tally Shortcut Keys in Hindi (टैली शार्टकट की) - New!

Use Optional Voucher in Tally in Hindi - New!

How to Print Company Logo in Tally Invoice in Hindi - New!

How to Split Tally Data for New Financial Year in Hindi - New!

 

अंत में

आशा है की पूरी पोस्ट पढने के बाद आपको Tally में POS Invoice Create करना आ गया होगा. अगर टैली से सम्बंधित कोई और सवाल हो तो कमेंट कर पूछ सकते है.


Tally Groups Details in Hindi with Example

How to Create Payroll in Tally Erp 9 in Hindi (टैली में पेरोल कैसे बनाए)

How to Delete Company in Tally Erp 9 in Hindi - New!

How to Activate Zero Value Entry in Tally in Hindi - New!

How to Create Budget in Tally in Hindi (टैली में बजट कैसे बनाये) - New!

Difference between Direct and Indirect Income with List in hindi

6 Difference Between Single and Double Mode Voucher Entry in Tally

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ