Latest Post

4/recent/ticker-posts

8 Common Difference between Google Sheet and Excel Sheet in Hindi

 गूगल शीट और एक्सेल शीट के बीच में क्या अंतर है


वैसे तो सूत्रों और गणनाओं के संदर्भ में Google sheet और Excel Sheet दोनों बहुत समान हैं खासकर दोनों में डाटा एक तालिका (Table) के रूप में है एक्सेल और गूगल शीट के बीच प्रमुख अंतर यह है कि गूगल शीट हमें लिंक प्रदान करता है जिसे हम अन्य उपयोगकर्ताओं के साथ साझा कर सकते है ताकि वह उन्हें एक बार में पढ़ और संपादित कर सके, जबकि एक्सेल हमें कोई लिंक प्रदान नहीं करता है एक्सेल में केवल एक व्यक्ति एक समय में ही फ़ाइल को पढ़ और संपादित कर सकता है इसके आलावा भी एक्सेल और गूगल शीट्स के बीच में कई अंतर है आज की इस पोस्ट में हम Google Sheet and Excel Sheet के बीच में ऐसे ही 8 महत्वपूर्ण अंतर में बारे में जानेंगे.



Difference between Google Sheet and Excel Sheet


Difference between Google Sheet and Excel Sheet in Hindi (गूगल शीट और एक्सेल शीट के बीच में क्या अंतर है)


एक्सेल और गूगल शीट्स के बीच 8 महत्वपूर्ण अंतर निम्नलिखित है :-


1. कीमत की बात करें तो गूगल शीट फ्री है। आप जब चाहें और जहां चाहें इसका इस्तेमाल कर सकते हैं।  दूसरी ओर, Microsoft Office मुफ़्त नहीं है, और आपको इसके Excel Sheet का उपयोग करने के लिए भुगतान करना होगा।  इसलिए, कीमत के मामले में, गूगल शीट एक्सेल की तुलना में काफी बेहतर हैं।

2. Google शीट का एक अन्य लाभ सहयोग में आसानी है। मान लीजिए कि आप Google शीट पर काम कर रहे हैं। और आपको लगता है कि इसे सार्थक बनाने में आपको अपनी टीम की मदद की जरूरत है। तो आप अपनी टीम को इसमें शामिल होने और उनके इनपुट साझा करने के लिए कह सकते हैं।इसका मतलब Google शीट पर है कई लोग एक साथ काम कर सकते हैं।  दूसरी ओर Excel में ऐसा नहीं है.

3. यदि आप Microsoft Excel का उपयोग करते हैं, तो आपको फ़ाइल को मैन्युअल रूप से सहेजना होगा। लेकिन Google शीट के मामले में, आप शीट बनाने पर ध्यान केंद्रित कर सकते हैं, वह काम जो मायने रखता है, और आपकी शीट स्वचालित रूप से आपके Google ड्राइव पर सहेज ली जाएगी।

4. यदि आप डेटा विश्लेषण और विज़ुअलाइज़ेशन के लिए किसी एक को चुनना चाहते हैं, तो Microsoft Excel सबसे बेहतर है। चूंकि एक्सेल में अधिक फॉर्मूला संग्रहीत है, आप आसानी से वित्तीय मॉडल बनाने के लिए इसका उपयोग कर सकते हैं। उदाहरण के लिए, यदि आप एक्सेल में फ्लोचार्ट या गैंट चार्ट बनाना चाहते हैं, तो आप एक्सेल में इनबिल्ट फॉर्मूला तक आसानी से पहुंच सकते हैं, लेकिन इन चार्ट को Google शीट पर बनाने के लिए आपको उन्हें मैन्युअल रूप से करने की आवश्यकता है।

5. एक्सेल अपने भंडारण, खनन और विश्लेषण के लिए बड़े डेटाबेस के लिए बहुत प्रभावी है जबकि Google शीट तुलनात्मक रूप से छोटे डेटा के लिए और सीमित कार्यक्षमता की आवश्यकता वाले डेटा के लिए उपयोगी हैं।

6. एक निश्चित समय में, एक्सेल का उपयोग केवल एक कंप्यूटर में किया जा सकता है, जबकि Google शीट का उपयोग कई कंप्यूटरों में किया जा सकता है, और सभी उपयोगकर्ता एक ही शीट में वास्तविक समय के आधार पर काम कर सकते हैं।

7. चैटिंग करने की सुविधा Google शीट में साइडबार में उपलब्ध है जबकि एक्सेल में कोई ऐसी सुविधा नहीं है।

8. Google शीट का उपयोग ऑनलाइन के साथ-साथ ऑफलाइन मोड में भी किया जा सकता है जबकि एक्सेल का उपयोग केवल ऑफलाइन मोड में ही किया जा सकता है।


10 Basic Differences Between Excel Worksheet and Workbook in Hindi

10 Differences and Similarities between Ms Word and Ms Excel in Hindi

15 Most Important Excel Shortcut Key and its Proper use in Worksheet

How to Change Date Format in Excel (एक्सेल में डेट का फॉर्मेट कैसे बदले)

अंत में

आशा है की पूरी पोस्ट पढने के बाद आपको Google Sheet और Excel Sheet के बीच में अंतर ज्ञात हो गया होगा.

 यह भी देखे 

2 Simple Ways to Highlight Blank Cells in Excel

3 Simple Ways To Insert Bullet Points In Excel | 3 आसान तरीके एक्सेल में बुलेट पॉइंट लगाने के

3 Simple Ways to Apply Strikethrough in Excel in Hindi

3 Simple Ways to Insert Degree (०) Symbol in Excel in Hindi

3 Simple Ways to Remove First Character in Excel Cell | जाने Excel में सेल से पहला कैरेक्टर कैसे निकालते है?

5 Simple Steps to Get Automatic Serial Number in Excel

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ