Latest Post

4/recent/ticker-posts

जाने अपने Business को Google Search मे पहले पेज पर कैसे लाये || How to get my Business on Top of Google Search

 

 How to get my Business on Top of Google Search Engine in Hindi

 

आपने अक्सर देखा होगा की जब हम गूगल पे “Near Me” लिख कर कुछ भी सर्च करते है तो सबसे ऊपर Google Map के Results  दिखाई देते है, तो ऐसे में जो टॉप पे आते है उनके पास Traffic मतलब Leads आने का संभावना काफी हद्द तक बढ़ जाती है।

उदाहरण के द्वारा समझे तो अगर हमने सर्च किया “Best Coaching  Near Me” तो जो आपके एरिया मे Coaching Google my business listing मे ऊपर के 3-4 नंबर में आ रही होगी उसे देख कर और उसके लोकेशन को देख कर हम उस coaching के तरफ जाने लगते है। अगर 3-4 Coaching एक सामान location पे है तो हम उन्ही को जान पाएंगे जो गूगल में टॉप पे आ रही होंगी। लेकिन 3-4 Coaching  सामान दुरी पे होने के बावजूद अगर गूगल में पहले के 4-5 लिस्ट में नहीं आ रही होंगी तो हम उसके बारे में नहीं जान पाएंगे।


अपने Business को Google Search मे पहले पेज पर कैसे लाये


इसीलिए अपने
 Google My Business Listing को भी Rank कराना बेहद जरुरी है। तो आपको आज की इस पोस्ट मे मै पूरी जानकारी देने वाला हू की Google My Business Website का SEO कैसे करे की वह Google के पहले पेज पर Rank करे।


How to List Business on Google My Business 


अपने Business को Google Search मे पहले पेज पर कैसे लाये


Google पर अपना कारोबार लिस्ट करने के लिए, आपको ये कदम उठाने होंगे:

1. सबसे पहले Google My Business  में साइन इन करें।

2. अब अपना अपना कारोबार जोड़ें।

3. अपने Business का पता डालें।

4. इसके बाद संपर्क जानकारी जैसे - मोबाइल नम्बर, Website तथा ई-मेल एड्रैस डालें।


Google पर अपना कारोबार लिस्ट करने के फ़ायदे क्या है?



Google पर अपना कारोबार लिस्ट करने के फ़ायदे निम्नलिखित है :

1. Google My Business टूल बिल्कुल मुफ़्त है।

2. इससे लोगों को आपके कारोबार के बारे में पता चलता है।

3. जब कोई आपके बिज़नस से जुड़ा सर्च करेगा, तो उसे आपका कारोबार पहले पेज पर दिखेगा।

4. वह आपमें रुचि लेगा और आपसे संपर्क करेगा 

 

Google My Business का SEO कैसे करे 


अधिकांश लोगो का ये प्रश्न जरूर होता है की आखिर Google My Business Website का SEO कैसे करे की हमारा Business Google Search मे पहले पेज पर दिखाई दे तो चलिए समझते है की आखिर गूगल माय बिजनेस वेबसाइट का SEO कैसे करे और कैसे गूगल में रैंक कराये और अपने Google My Business Listing को  Google Map वाले सेक्शन में भी टॉप पे कैसे रैंक कराये।


Google My Business क्या है ?


Google My Business को Google Local Listing या Google Business Listing के नाम से भी जाना जाता है। दरअसल ये गूगल का एक Platform है जहा आप अपने बिज़नेस को फ्री मे लिस्ट कर सकते है और अपने बिज़नेस को लोकल एरिया में प्रमोट कर सकते है।

Google My Business (GMB) एक प्लेटफार्म है जिसपे हम अपने बिज़नेस को लिस्ट कर सकते है। लेकिन इसके लिए आपके बिज़नेस का Physical Presence होना चाहिए और साथ ही बिज़नेस नाम होना चाहिए। 

Google My Business पे लिस्ट करने के बाद गूगल आपके बिज़नेस को Verify करता है इसके लिए Google की ओर से एक पिन आपके Business Address पे भेजा जाता है और उसके बाद ही आपका Business Listing Verified होता है।


Google My Business का SEO कैसे करे की वह Google Search मे पहले पेज पर दिखे।


1. Description में Keywords लिखे

जब GMB Account बनाते है, तो वहा पर Description  लिखना पड़ता है। जिसमे आपको अपने Business के बारे में पूरा लिखना होता है। तथा आप Description में अपने Business से संबन्धित Keywords जरूर लिखे ताकि आपके Business अकाउंट Keywords Optimized हो सके और Google में Rank कर पाए।

 

अपने Business को Google Search मे पहले पेज पर कैसे लाये


2. Google My Business के Photos को Update करते रहे

GMB में आपको अपने Business का Photo भी डालने का Option मिलता है। Google My Business में अपने बिज़नेस का Location या Events या Products का Photos या Business से जुड़े Photos को Upload करे, और समय-समय पर Photos को Update जरूर करे मतलब ज्यादा Photos Add करते रहे। ताकि Google को एक Indication जाये की आपके बिज़नेस पर लगातार Activities होता रहता हैं। इससे आपके Business Profile पर एक अच्छा Impact पड़ता है और Ranking भी Boost होता है।


3. Google My Business Profile के सारे Steps को Complete कर 100% Score करे।

जब Google My Business Account Create करते है तो वहा पर दिये गए सारे Steps को Follow करे और पूरा करे। जो भी Details माँगा जा रहा हो सारे भरे इससे आपका Google My Business Profile Score 100% हो जाएगा जिससे आपका बिज़नेस प्रोफाइल स्ट्रांग होगा और इससे रैंकिंग में मदद मिलेगी।


4. B2B Business Listing Sites पे List करे

अपने बिज़नेस को B2B Listing Sites पे list जरूर करे, और सारे B2B Platforms पे list करते समय ध्यान रखे की नाम, डिस्क्रिप्शन और Address वही Enter करे जो गूगल माय बिज़नेस अकाउंट में Enter किया है। जितने ज्यादा B2B Platforms पे list करोगे उतना ही ज्यादा आपका Profile मजबूत होता जायेगा।


5. Customers से Review जरूर कराये

हमेशा Customers से Review जरूर कराये। जब भी आपका कोई कस्टमर्स आपसे कुछ भी समान या सर्विस ले तो उसे अपना Review Google Maps पर लिखने के लिए जरूर बोले। ये बहुत ही ज्यादा महत्वपूर्ण है अगर आप अपने Business को Google में Rank कराना चाहते है। और अगर संभव हो तो Positive Review देने को बोले हालाँकि कस्टमर्स अपने Experience के अनुसार Review लिखते है।


6. Reviews के Reply जरूर Kare

जब भी कोई कस्टमर्स Review लिखता है तो आप उसके Review का Reply जरूर करे। ये एक बेहद महत्वपूर्ण फैक्टर है आपके Google My Business SEO के लिए। अगर कोई Negative Review भी करता है तो उसका कारण पूछे और उसे Improve करे।


7. Google My Business Website पे Unique Content लिखे और Keywords भी Include करे

Google आपको एक Free Business Website भी Create करके देता है। जिसे कोई भी आसानी से देख सकता है। उस वेबसाइट को Proper तरीके से Customize करे और Unique Content लिखे। इससे आपका SEO Improve होगा और गूगल में रैंक करने में मदद मिलेगा। साथ ही साथ अपने Content में Keywords लिखे और बिज़नेस के बारे में लिखे और अपने Products या Services के बारे में लिखे। 

              

Difference between White Hat, Black Hat and Grey Hat Hackers in Hindi

Use of Machine Learning in Hindi with Examples| मशीन लर्निंग के उपयोग ?

What is Hacking? Type of Hacking? How to avoid Hacking?|| हैकिंग क्या है? हैकर किसे कहते है? हैकिंग से कैसे बचे ?  

     


अंत मे,

आशा है की पूरी पोस्ट पढ़ने के बाद आप समझ गए होंगे की अपने Business को Google Search मे पहले पेज पर कैसे ला आसानी से थोड़ी सी मेहनत करके ला सकते है।

इसे भी पढे

Benefits of Learn Digital Marketing Courses in Students | छात्रो के लिए डिजिटल मार्केटिंग कोर्स कैसे लाभदायक है? 

Difference between E-mail Marketing and Affiliate Marketing | ईमेल मार्केटिंग और एफिलिएट मार्केटिंग मे क्या अंतर है?

Highest Paying Digital Marketing Jobs in India in Hindi

What is Chatbot and its advantages and disadvantages in Hindi?

गूगलबोट क्या है? और ये कैसे वेबसाइट को क्रॉल करता है |What is Googlebot and its Work

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ