Latest Post

4/recent/ticker-posts

Difference between White Hat, Black Hat and Grey Hat Hackers in Hindi

आज की इस पोस्ट में हम जानेंगे की हैकिंग क्या होती है तथा आमतौर पर हैकर कितने प्रकार के होते है तथा वाइट हैट, ब्लैक हैट और ग्रे हैट हैकर के बीच क्या अंतर है, तो सब कुछ समझने के लिए पूरी पोस्ट को ध्यान से अंत तक पढ़े.

हैकिंग किसे कहते है?


हैकिंग कंप्यूटर विशेषज्ञों द्वारा निजी तौर पर संग्रहीत डेटा तक पहुंचने की प्रथा है। जब प्रोग्रामर से प्रोग्राम बनाते समय प्रोग्राम में कुछ गलतियां रह जाती हैतो वे गलतियां सिस्टम को कमजोर बना देती हैं और इन कमजोरियों को हैकर्स सिस्टम को हैक करने के लिए उठा लेते हैं।  दूसरे शब्दों मेंहम कह सकते हैं कि – जब किसी कंप्यूटर प्रोग्रामर द्वारा अपने कंप्यूटर/ ऑनलाइन माध्यम से किसी निजी कंप्यूटर नेटवर्क पर हमला करने का प्रयास किया जाता है तो इस प्रकार किसी के निजी कंप्यूटर नेटवर्क में प्रवेश करने की प्रक्रिया को हैकिंग कहा जाता है.

 

हैकर किसे कहते है और यह कितने प्रकार के होते है?

 

Difference between White Hat, Black Hat and Grey Hat Hackers in Hindi

हैकर्स आमतौर पर तीन रूपों में से एक में आते हैं: ब्लैक हैट, व्हाइट हैट और ग्रे हैट इन तीन समूहों को अलग करने वाली दो मुख्य चीजें उनके इरादे हैं.


 ब्लैक हैट, वाइट हैट तथा ग्रे हैट हैकर्स किसे कहते है?

 

ब्लैक हैट हैकर्स 


ब्लैक हैट हैकर खराब इरादों वाले होते हैं। ये लोग, सभी हैकर्स की तरह, कंप्यूटर का कुछ उन्नत ज्ञान रखते हैं और इन कौशलों का उपयोग मैलवेयर फैलाने, क्रेडेंशियल्स चोरी करने या किसी और के सिस्टम पर कहर ढाने के लिए करते हैं। यह कहे की जब यह बिना अनुमति के किसी कंप्यूटर नेटवर्क में प्रवेश करते है तो इस प्रकार प्रवेश करने वाले कंप्यूटर प्रोग्रामर को ब्लैक हैट हैकर्स के नाम से जाना जाता है.

अब बात आती है की वे ऐसा क्यों करते हैंअधिकांश साइबर अपराधियों को किसी और के डेटा को "बंधक" रखने और फिरौती के रूप में मुआवजे की आवश्यकता या बैंक खाते तक पहुंच प्राप्त करने के लिए क्रेडेंशियल्स का उपयोग करके वित्तीय लाभ की उम्मीद है जो उनका नहीं होता है। 


व्हाइट हैट हैकर्स 


इसके विपरीत, व्हाइट हैट हैकर्स, जिन्हें "एथिकल हैकर्स" भी कहा जाता है, वे अच्छे  इरादे वाले होते हैं। इन हैकरों को आमतौर पर संगठनों द्वारा ठीक वही करने के लिए काम पर रखा जाता है जो ब्लैक हैट हैकर करते हैं - एक सिस्टम में कमजोरियों की तलाश करें। अंतर यह है कि उन्हें हमेशा कंपनी के नेटवर्क में प्रवेश करने की स्पष्ट अनुमति दी गई होती है। किसी भी तकनीक में समस्याओं या कमजोरियों की खोज करके, व्हाइट हैट हैकर्स संगठनों को बुरे लोगों के आने से पहले अपने सिस्टम को सख्त करने में सक्षम बनाते हैं।

व्हाइट हैट हैकर्स अपने संगठन की कमजोरियों का पता लगाने पर, आमतौर पर मालिक को उन्हें ठीक करने के बारे में सलाह देते हैं, या वे इसे ठीक करने के लिए इसे अपने ऊपर ले लेंगे ताकि भविष्य में खराब इरादों वाला कोई व्यक्ति उन्हें ढूंढ न सके। सिद्धांत रूप में, अधिकांश सॉफ्टवेयर इंजीनियरों को खुद को कुछ हद तक हैकर मानना ​​​​चाहिए और सख्ती से परीक्षण करके अपने कोड में छेद करने का प्रयास करना चाहिए। व्हाइट हैट हैकर्स जितने अधिक सक्रिय होते हैं, ब्लैक हैट हैकर्स के पास बाद में शोषण के कम अवसर होते हैं।

ग्रे हैट हैकर्स 


किसी भी सामान्यीकरण की तरह, सभी चीजें ब्लैक एंड व्हाइट नहीं होती हैं, यही वजह है कि हमारे पास ग्रे हैट हैकर्स की अवधारणा भी है। ग्रे हैट हैकर्स "अच्छे" और "बुरे" के बीच में कहीं उतरते हैं। ये वे लोग हैं जो बिना अनुमति के सिस्टम में कमजोरियों की तलाश करते हैं लेकिन संभावित रूप से अच्छे इरादों के साथ। वे एक संगठन को सूचित कर सकते हैं कि वे अपने सिस्टम का फायदा उठाने में सक्षम हैं और बाद में इसे ठीक करने के लिए शुल्क मांग सकते हैं।

हालाँकि, यदि संगठन समय पर प्रतिक्रिया नहीं देता है या यदि वे इसका बिल्कुल भी पालन नहीं करते हैं, तो यह ग्रे हैट हैकर पूरी दुनिया को देखने या यहां तक ​​कि शोषण करने के लिए इंटरनेट पर शोषण के बिंदु को पोस्ट करके ब्लैक हैट हैकर बन सकता है। खुद भेद्यता। तकनीकी रूप से, ग्रे हैट हैकर का काम अवैध है, चाहे उनके इरादे कोई भी हों क्योंकि उनके पास सिस्टम में सेंध लगाने की कोशिश करने की अनुमति नहीं थी।


How to Choose Which Computer Course is Best and Useful for you in Hindi

9 Most Important Computer Skills to Learn for Career Growth and Development in Hindi

How to Translate Text from one Language into another in Google Sheets in Hindi

How to Upload Videos to Google Drive from PC in Hindi


अंत में,

आशा है की पूरी पोस्ट पढने के बाद आपको पता चल गया होगा की हैकिंग किसे कहते है, तथा हैकर कौन लोग होते है तथा कितने प्रकार के हैकर होते है. 

Also Read 

10 Free Govt Exam Preparation Hindi Typing Software for Windows PC

Difference between Microsoft OneDrive and Google Drive in Hindi

Essay on Social Media Advantages and Disadvantages in Hindi

How to Create Facebook Page for Business Step by Step in Hindi

How to Find Host Name and IP Address in Own Machine in Hindi

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ