Latest Post

4/recent/ticker-posts

10 Free Govt Exam Preparation Hindi Typing Software for Windows PC

सरकारी टाइपिंग परीक्षा  हेतु 10 फ्री कंप्यूटर हिंदी टाइपिंग सॉफ़्टवेयरों की लिस्ट   

हिंदी भारत की आधिकारिक भाषाओं में से एक है। इसलिए, आज भी लगभग सभी सरकारी कार्य हिंदी भाषा में ही किये जाते है और ऑफिस में हिंदी टाइपिस्ट की डिमांड की जाती है, ऑफिस क्लर्क पद के लिए कंप्यूटर के ज्ञान के साथ ही साथ हिंदी टाइपिंग का ज्ञान एवं अच्छी स्पीड का होना अति आवश्यक है, जिसके लिए हम कंप्यूटर ट्रेनिंग सेण्टर को ज्वाइन करते है यह अच्छी बात है क्योकि वहा हमें टाइपिंग की स्पीड को बढ़ाने के लिए टीचर की गाइडेंस मिलती है साथ ही साथ सेण्टर में कई सारे टाइपिंग सॉफ्टवेयर भी दिए होते है जिनके माध्यम से हम कंप्यूटर टाइपिंग सीखने के साथ ही अपनी टाइपिंग स्पीड की जाच भी कर सकते है.

आज की इस पोस्ट में हम कुछ ऐसे फ्री हिंदी टाइपिंग सॉफ्टवेयर को बताने वाले है जिन्हें हम आप अपने PC में डाउनलोड करके खुद ही टाइपिंग की प्रैक्टिस अच्छे से कर सकते है, तो सब कुछ समझने के लिए पूरी पोस्ट को अंत तक जरूर पढ़े.       


10 Free Govt Exam Preparation Hindi Typing Software for Windows 

 

10 Free Govt Exam Preparation Hindi Typing Software for Windows PC


एमएस वर्ड में, हिंदी लिपि में लिखने में आपकी मदद करने के लिए एक हिंदी फॉन्ट है जिसे मंगल फॉन्ट नाम दिया गया है, जिसे देवनागरी फॉन्ट भी कहा जा सकता है। हालाँकि, आपको ऑनलाइन या ऑफलाइन प्लेटफॉर्म पर हिंदी टाइपिंग का उपयोग करने के लिए कुछ सहायता की आवश्यकता है। इस कारण से ऐसा करने में आपकी सहायता के लिए आपको विशिष्ट सॉफ़्टवेयर की आवश्यकता है। यहां हमने 10 सर्वश्रेष्ठ हिंदी टाइपिंग सॉफ्टवेयर सूचीबद्ध किए हैं जो आपके काम आएंगे।


1. Hindi Indic Input

Hindi Indic Input सबसे अच्छे हिंदी टाइपिंग सॉफ्टवेयर में से एक है जिसे माइक्रोसॉफ्ट द्वारा विकसित किया गया है। अपना हिंदी टाइपिंग अनुभव शुरू करने के लिए यह एक शानदार और फ्री सॉफ्टवेयर है।

क्योंकि जब आप हिंदी लिपि में टाइप करने के लिए अपने अंग्रेजी कीबोर्ड का उपयोग करते है तो यह सॉफ्टवेयर अंग्रेजी में टाइप किये जाने वाले शब्दों को हिंदी में परवर्तित करता जाता है जिसके कारण जिसे हिंदी टाइपिंग का ज्ञान नहीं है वह भी हिंदी में टाइप कर सकता हैं। यह मुफ़्त और विश्वसनीय सॉफ़्टवेयर में से एक है जिसका उपयोग भारत सरकार द्वारा भी किया जाता है।

Download Hindi Indic Input Software 


Features:

1. यह 12 कीबोर्ड लेआउट देता है।

2. आप टाइपिंग के लिए अंग्रेजी QWERTY कीबोर्ड का उपयोग कर सकते हैं।

3. आप भाषाओं के बीच आसानी से स्विच कर सकते हैं।

4. आप इसका इस्तेमाल एम एस ऑफिस में भी कर सकते है।


 Shorthand (Steno) क्या होती है तथा Steno Hindi Typing Exam किस Font में लिया जाता है


2. India Typing

यह एक मुफ़्त और ऑफलाइन हिंदी टाइपिंग सॉफ्टवेयर है जिसका उपयोग आप अपने टाइपिंग के संघर्ष को कम करने के लिए कर सकते हैं। यह सॉफ्टवेयर हिंदी में स्क्रिप्ट भाषा को टाइप करने के लिए अंग्रेजी कीबोर्ड का उपयोग करने की सुविधा देता है.


Download India Typing Software 


विशेषताएं:

1. इस सॉफ्टवेयर के माध्यम से आप आसानी से हिंदी ऑफलाइन टाइप कर सकते हैं।

2. आप इसके स्वत: पूर्णता विकल्प ( auto-completion option) के साथ तेजी से टाइप कर सकते हैं।

3. आप आसानी से व्हाट्सअप फेसबुक, ट्विटर आदि पर हिंदी में लिख सकते हैं।

4 Differences between Krutidev and Mangal Remington Gail Typing in Hindi

3.  Hindi Indic IME

आज इंटरनेट पर कई सारे हिंदी टाइपिंग सॉफ्टवेयर उपलब्ध हैं, लेकिन यह सबसे अच्छा हिंदी टाइपिंग सॉफ्टवेयर में से एक है। इसको डाउनलोड करने के बाद आप सटीकता के साथ हिंदी टाइपिंग की गति का अभ्यास कर सकते हैं।  Hindi Indic IME का उपयोग अंग्रेजी पाठ को हिंदी भाषा में अनुवाद करने के लिए किया जा सकता है।

विशेषताएं:-

1. आप अंग्रेजी कीवर्ड का उपयोग करके हिंदी टाइप कर सकते हैं।

2. इसमें तेज टाइपिंग के लिए ऑटो-टेक्स्ट फीचर है।

3. आपको एक अनुकूलित शब्द सूची मिलेगी।


4. Anop Hindi Typing Tutur 

यदि आप हिंदी टाइपिंग सीखना शुरू कर रहे हैं और एक विशेषज्ञ या हिंदी टाइपिंग ट्यूटर बनने के लिए मार्गदर्शन की आवश्यकता है, तो यह सबसे अच्छा सॉफ्टवेयर है। यह आपको हिंदी टाइपिंग के बेसिक से लेकर एडवांस स्तर को समझने की अनुमति देता है।

Anop Hindi Typing Tutor सॉफ्टवेयर एक यूनिक सॉफ्टवेयर है क्योंकि यह इंटरनेट के साथ या उसके बिना भी काम कर सकता है। तो आप बिना किसी रुकावट के इस सॉफ्टवेयर के साथ काम कर सकते हैं। आप अपने टाइपिंग कौशल को बेहतर बनाने के लिए इस सॉफ़्टवेयर को इनस्टॉल  करने पर विचार कर सकते हैं। यह सॉफ्टवेर आपका व्यक्तिगत हिंदी टाइपिंग ट्यूटर हो सकता है।

Download Anop Typing Master 


विशेषताएं:-

1. यह एक फ्री एप्लीकेशन है।

2. आप इसे ऑनलाइन या ऑफलाइन इस्तेमाल कर सकते हैं।

3. यह यूजर फ्रेंडली सॉफ्टवेयर है।


10 Free Govt Exam Preparation Hindi Typing Software for Windows PC


5. Aasaan Hindi Typing Tutor

यदि आप किसी व्यापक सॉफ्टवेयर की तलाश कर रहे हैं तो आसान सबसे अच्छा हिंदी टाइपिंग सॉफ्टवेयर है। यह प्लेटफॉर्म आपकी हिंदी टाइपिंग सीखने की प्रक्रिया में आपका मार्गदर्शन करेगा।  यह आसानी से अंग्रेजी, हिंदी और द्विभाषी पाठ को टाइप करने की अनुमति देता है। यहां तक ​​कि अगर आपके पास अभी तक कोई हिंदी भाषा की पृष्ठभूमि नहीं है, तो भी आप इसे आसानी से उपयोग कर सकते हैं। तो इसे डाउनलोड करें और बिना किसी देरी के शुरू करें।

Download Aasaan Typing Master 

विशेषताएं:

1. यह शुरुआती लोगों के लिए आदर्श है।

2. आप हिंदी और अंग्रेजी दोनों भाषा में टाइपिंग का ज्ञान प्राप्त कर सकते हैं।

3. यह यूजर फ्रेंडली है।

4. विंडोज 7 और विंडोज 10 के लिए सर्वश्रेष्ठ हिंदी टाइपिंग सॉफ्टवेयर में से एक है.


6. Hindi Typing Master

आप अपने अंग्रेजी कीबोर्ड का उपयोग करके हिंदी टाइप करने के लिए इस सॉफ्टवेयर को डाउनलोड कर सकते हैं। यह व्यापक हिंदी टाइपिंग सॉफ्टवेयर है जिसका उपयोग शुरुआती लोग कर सकते हैं। इस सॉफ्टवेयर में आप कोई भी पाठ्यक्रम और गतिविधियां ले सकते है जो आपके हिंदी टाइपिंग कौशल में सुधार करेगी।

आप इस सॉफ्टवेयर में अपनी टाइपिंग सुधार के आँकड़ों को देखने के लिए टाइपिंग टेस्ट देने में सक्षम होंगे। तो देर किस बात की अभी, आगे बढ़ें और इस सॉफ़्टवेयर को डाउनलोड कर इसका उपयोग शुरू करें।


Download Hindi Typing Master

विशेषताएं:

1. आप इसे ऑफलाइन इस्तेमाल कर सकते हैं।

2. यह सॉफ्टवेयर कई अंग्रेजी कीबोर्ड के साथ संगत।

3. यह यूजर फ्रेंडली है।

4. यह विंडोज 7, 8 और 10 आदि के लिए आदर्श है।

5. यह आपको हिंदी टाइप करना सिखाता है।


Increase Typing Speed in minimum time [कम समय में टाइपिंग स्पीड कैसे बढ़े]

7. Sony Typing Tutor 

सोनी विंडोज पीसी के लिए सबसे अच्छे हिंदी टाइपिंग सॉफ्टवेयर में से एक है। यह मंगल फ़ॉन्ट का उपयोग करता है, और जब आप टाइप करते हैं, तो यह हिंदी फ़ॉन्ट में लिप्यंतरित (transliterates) हो जाता है। यह सॉफ्टवेयर उपयोग करने में आसान है।

यदि आप सरकारी परीक्षाओं में शामिल होने जा रहे हैं जहां हिंदी टाइपिंग कौशल का परीक्षण किया जाएगा, तो आपको सॉफ्टवेयर डाउनलोड करना होगा। इसे सरकारी परीक्षाओं के लिए अनुकूलित किया गया है, और इससे उम्मीदवारों को लाभ हुआ है।


Download Sony Typing Tutor 


विशेषताएं:

1. यह मंगल फ़ॉन्ट का उपयोग करता है।

2. इसे सरकारी परीक्षाओं के अभ्यास के लिए अनुकूलित किया गया है।

3. यह सॉफ्टवेयर प्रयोग करने में आसान है।


8. JR Hindi Typing

JR Hindi Typing एक व्यापक हिंदी टाइपिंग सॉफ्टवेयर है आप इसके Trail Version को मुफ्त में डाउनलोड कर सकते हैं, लेकिन इसे जारी रखने के लिए आपको इसका न्यूनतम भुगतान करने की आवश्यकता होती है।

यह सॉफ्टवेयर अद्वितीय है क्योंकि यह आपको सरकारी टाइपिंग परीक्षाओं के लिए अभ्यास करने की अनुमति देता है, सैकड़ों टाइपिंग अभ्यास देता है।


Download JR Hindi Typing

विशेषताएं:

1. इस सॉफ्टवेयर में हिंदी और अंग्रेजी टाइपिंग का अभ्यास करें।

2. स्वत: टाइपिंग परीक्षण करे और अपने परिणामों को विस्तार से जानें।


                         Why Mangal Font is Compulsory for Hindi Typing Test


9. Google Input Tools

हिंदी टाइपिंग अब कोई कठिन काम नहीं है। आपको हिंदी ट्रांस इंस्टॉल करने की आवश्यकता है, जो कि सबसे अच्छा हिंदी टाइपिंग सॉफ्टवेयर में से एक है। यह शुरुआती लोगों, सरकारी परीक्षा के उम्मीदवारों और हिंदी टाइपिंग कौशल में सुधार करने की इच्छा रखने वाले किसी भी व्यक्ति के लिए एक उत्कृष्ट विकल्प है।

जब आप इसे डाउनलोड करते हैं, तो आपको किसी और चीज की चिंता करने की जरूरत नहीं है। इसका मतलब है कि आपको हिंदी कीबोर्ड और हिंदी फोंट को अलग से स्थापित करने की आवश्यकता नहीं हैआपको यह सब प्रीइंस्टॉल्ड मिल जाएगा।

Download Google Input Tools

विशेषताएं:

1. यह अंग्रेजी को हिंदी फॉन्ट में ट्रांसलेट करता है।

2. यह हिंदी के लिए देवनागरी लिपियों का समर्थन करता है।

3. प्रीइंस्टॉल्ड हिंदी कीबोर्ड और फोंट की विस्तृत श्रृंखला।


Difference between Mangal Typing and kruti Dev Typing in Hindi

10. Sonma Typing Expert 

सोनामा हिंदी और संस्कृत भाषा के लिए सबसे अच्छे हिंदी टाइपिंग सॉफ्टवेयर में से एक है। यह सॉफ्टवेयर न केवल टाइपिंग के लिए आदर्श है, बल्कि यह आपके टाइपिंग कौशल के कई पहलुओं में सुधार के लिए पाठ्यक्रम और गतिविधियां प्रदान करता है।

यह आपको निरंतर प्रयास के साथ अपनी टाइपिंग गति और सटीकता बढ़ाने में मदद करेगा। आप परीक्षणों के लिए भी उपस्थित हो सकते हैं और अपने कमजोर बिंदुओं पर काम करने के लिए अपने परिणामों के आंकड़े जान सकते हैं।

Download Sonma Typing Expert


विशेषताएं:

1. कौशल सुधार के लिए विस्तृत आँकड़े देता है।

2. शुरुआती लोगों के लिए अच्छा है।

3. पाठ्यक्रमों के माध्यम से प्रभावी शिक्षण निति बनाने में कौशल ।

4. टाइपिंग की गति और सटीकता में सुधार करता है।


4 Differences between Krutidev and Mangal Remington Gail Typing in Hindi



अंत में,

आज से पूर्व हिंदी टंकण को ​​एक कठिन काम माना जाता था क्योंकि हिंदी के अक्षर और प्रतीकों को डिजिटल नहीं किया गया था। इस समस्या को हल करने के लिए कई सॉफ्टवेयर कंपनियां हिंदी टाइपिंग के विकल्प लेकर आई हैं। ये आपको हिंदी टाइपिंग की गति, सटीकता और प्रति मिनट कीज़ में सुधार करने के लिए प्रशिक्षित कर सकते हैं। इसलिए, आप हिंदी टेक्स्ट के साथ काम करने के लिए ऊपर सूचीबद्ध सर्वश्रेष्ठ हिंदी टाइपिंग सॉफ्टवेयर से किसी भी सॉफ्टवेयर को इंस्टॉल कर सकते हैं। हमें उम्मीद है कि यह पोस्ट आपके लिए उपयोगी थी। 

Also Raed 

Shorthand (Steno) क्या होती है तथा Steno Hindi Typing Exam किस Font में लिया जाता है
UPPSC-2021 ARO POST O LEVEL EQUIVALENT DEGREE AND HINDI TYPING FONT
Increase Typing Speed in minimum time [कम समय में टाइपिंग स्पीड कैसे बढ़े]

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ