Latest Post

6/recent/ticker-posts

What is Video Conferencing, Advantages of Video Conferencing in Education

आज कि इस पोस्ट मे हम पढ़ेंगे की वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग क्या है, वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के लाभ तथा शिक्षा एवं व्यापार में यह किस प्रकार से लाभदायक है तो इसको समझने के लिए पूरी पोस्ट को ध्यान से पढ़े. 

वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग क्या है 


What is Video Conferencing, Advantages of Video Conferencing in Education

वीडियो कांफ्रेंसिंग का अर्थ है ऑडियो और वीडियो डेटा संचारित करने के लिए कंप्यूटर नेटवर्क का उपयोग करके विभिन्न साइटों पर दो या दो से अधिक प्रतिभागियों के बीच सवाद आयोजित करना। प्रत्येक प्रतिभागी के पास एक वीडियो कैमरा, माइक्रोफोन और स्पीकर होते हैं जो उसके कंप्यूटर पर लगे होते हैं। जिनके माध्यम से वो आपस मे सवाद आयोजित करता है। 

वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के लाभ 


१- समय की बचत 

आप अपने डेस्कटॉप, लैपटाप या मीटिंग रूम से दूरस्थ सहयोगियों के साथ वीडियो मीटिंग चला सकते हैं। जिससे आपको मीटिंग के लिए कही जाने की आवश्यकता नहीं होती जिससे समय की बचत होती है। 

२- प्रयोग करने में आसान 


आपको बस अपनी वीडियो मीटिंग शेड्यूल करने, अपने सहयोगियों को आमंत्रित करने और तुरंत वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग शुरू करने की आवश्यकता है। आपका कॉन्फ्रेंसिंग सॉफ्टवेयर आपको अपनी बैठक की याद दिलाने के लिए एक अधिसूचना भी भेजेगा। इसके अतिरिक्त, वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग सिस्टम इंटरफ़ेस उपयोगकर्ता के अनुकूल है और इसे चलाने के लिए अतिरिक्त प्रशिक्षण की आवश्यकता नहीं होती है। 

३- वास्तविक जीवन की छाप 


फोन की बातचीत की तुलना में, वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग वास्तविक जीवन के बहुत करीब है क्योंकि इसमें दृश्य संपर्क है। एक वीडियो मीटिंग के दौरान आप उपयोगकर्ता की भावनाओं और अभिव्यक्ति को देख सकते हैं और आंखों से संपर्क स्थापित कर सकते हैं, जो सामाजिक संचार और विशेष रूप से व्यावसायिक बातचीत के लिए महत्वपूर्ण है। इसके अतिरिक्त, वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग सिस्टम उपयोगकर्ताओं को ध्यान भंग करने की अनुमति नहीं देता है, जिससे वास्तविक बैठक के दौरान संचार पर ध्यान केंद्रित करना आसान हो जाता है। 


सुरक्षा 

वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग सिस्टम विशेष कोडेक्स, मालिकाना प्रोटोकॉल और सक्रिय रूप से एन्क्रिप्शन का उपयोग करने पर आधारित हैं, यही कारण है कि इसमें सुरक्षा का जोखिम कम है। 


शिक्षा में वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के मुख्य लाभ और नुकसान 


पिछले कुछ वर्षों में व्यवसाय और शिक्षा में वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग तेजी से लोकप्रिय हुई है। यह तेजी से बढ़ती तकनीक न केवल लोगों को ऑडियो और वीडियो के माध्यम से वास्तविक समय में जुड़ने की अनुमति देती है, बल्कि इंटरनेट पर दस्तावेजों और फाइलों को साझा करना भी आसान बनाता है। 

छात्रों को शारीरिक रूप से उपस्थित होने की आवश्यकता के बिना एक ही समय में विभिन्न स्थानों से शिक्षकों और छात्रों को जोड़ने में मदद करता है। 


शिक्षा में वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के लाभ 

1. विभिन्न स्कूलों को आपस में आसानी से कनेक्ट और सहयोग करने की अनुमति देता है 


वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग स्कूलों के बीच में सहयोग एवं बातचीत के लिए अनुमति देता है। अतीत के विपरीत जहां एक स्कूल को नए शिक्षण और प्रबंधन तकनीकों को सीखने के लिए शारीरिक रूप से अपने शिक्षकों को अन्य स्कूलों में भेजना पड़ता था, आज वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से बातचीत को आसान बना दिया गया है। आजकल, स्कूल शिक्षण प्रशिक्षण, शैक्षिक सम्मेलन और ऑनलाइन शिक्षा वेबिनार आयोजित कर सकते हैं और उन्हें लाइव ऑडियो और वीडियो स्ट्रीमिंग के माध्यम से वितरित कर सकते हैं। 

2. आउट -क्लास सीखना अधिक सुविधाजनक और आसान बनाता है 


वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के साथ, छात्र अपने घरों मे आराम से कक्षा में सीखने का आनंद ले सकते हैं। शिक्षक कक्षाओं के लिए व्यवस्थित और शेड्यूल कर सकते हैं और छात्रों को किसी भी समय और जहां कहीं भी हो, वहां उपस्थित होने के लिए आमंत्रित कर सकते हैं। 


3 . वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग बाद की समीक्षा के लिए छात्रों को पाठ रिकॉर्ड करने में सक्षम बनाता है 


शिक्षा में वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग का सबसे बड़ा लाभ यह है कि यह प्रतिभागियों को पाठ और बैठकों को रिकॉर्ड करने और सहेजने की अनुमति देता है। यह उन छात्रों के लिए एक राहत हो सकती है जो अनुपस्थिति के कारण कक्षा को याद करते हैं या जो बाद में सबक की समीक्षा करना चाहते हैं। यह समय और यात्रा के खर्चों को बचाता है, खासकर उन शिक्षकों के लिए जो अन्यत्र प्रतिबद्ध हैं। 


शिक्षा में वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के नुकसान 

1. व्यक्तिगत सहभागिता के पहलू को समाप्त करता है 


शिक्षा में वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग का एक मुख्य नुकसान यह है कि इसमें व्यक्तिगत बातचीत के पहलू का अभाव है। 

2.  वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग सिस्टम स्थापित करने और प्राप्त करने के लिए अधिक लागत 


एक स्कूल यह सोच सकता है कि वह वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग प्रणाली खरीदकर यात्रा या परिचालन खर्चों की बचत कर रहा है, लेकिन संबंधित उपकरण और सॉफ्टवेयर प्राप्त करने की लागत भारी हो सकती है। वीडियो कॉन्फ्रेंस सिस्टम के विशेष कार्यक्रम का उपयोग करने के लिए अतिरिक्त प्रशिक्षण की आवश्यकता होती है। जिसमे लागत  काफी अधिक हो सकती है. 


3 . एक ही समय में उपयोगकर्ताओं की संख्या को सीमित करता है 


विभिन्न वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग सिस्टम प्रतिभागियों की संख्या की एक निश्चित सीमा के साथ डिज़ाइन किए गए हैं जो वे एक बैठक में समायोजित कर सकते हैं। आपको उच्च गुणवत्ता वाले स्पीकर और माइक्रोफोन प्राप्त करने की आवश्यकता हो सकती है ताकि कक्षा के सदस्यों के बड़े समूह में भाग लिया जा सके। आपको गुणवत्ता वीडियो में भी निवेश करने की आवश्यकता है क्योंकि यह ऑडियो की तुलना में अधिक बैंडविड्थ का उपयोग करता है।  



व्यापार में वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के 5  लाभ 


अधिक से अधिक व्यवसाय के मालिक अपनी कंपनी में वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग समाधान को अपनाने के लिए तैयार क्यों हैं? जाहिर है, ऐसा इसलिए है क्योंकि वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग तेजी से महत्वपूर्ण होती जा रही है और कई लाभ हैं जो एक कंपनी को मिल सकते हैं। नीचे सूचीबद्ध व्यापार में वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के मुख्य 5  लाभ बताए  गए  हैं। 


1. वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग उत्पादकता बढ़ाने में मदद करती है


व्यापार में वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग का सबसे बड़ा लाभ निश्चित रूप से बढ़ी हुई उत्पादकता और उच्च दक्षता है। पारंपरिक बैठक की तुलना में, वीडियो कॉन्फ्रेंस इंटरनेट के माध्यम से कभी भी कहीं भी आयोजित की जा सकती है। आपको बहुत अधिक समय व्यतीत करने या बैठक आयोजित करने की आवश्यकता नहीं होती है। बस कुछ वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग सॉफ़्टवेयर डाउनलोड करके, आप आसानी से अपने पीसी, स्मार्टफोन या अन्य मोबाइल उपकरणों पर वर्चुअल मीटिंग शुरू कर सकते हैं। 


2. वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग से यात्रा खर्च कम करने में मदद मिलती है


अतीत में, किसी कंपनी के लिए ग्राहकों या भागीदारों के साथ बातचीत और सहयोग पर चर्चा करने के लिए व्यापार यात्रा एकमात्र तरीका है। लेकिन अन्य स्थानों की यात्रा करना महंगा और समय लेने वाला है। अब आप कुछ अनावश्यक व्यावसायिक यात्राओं को कम करने या यहां तक ​​कि इसे पूरी तरह से बदलने के लिए वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग का उपयोग कर सकते हैं। इस तरह, वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग से कंपनी को बड़ी मात्रा में समय और पैसा बचाने में मदद मिलती है। 

3. वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग संचार को प्रभावी बनाता  है 

ईमेल, वॉयस कॉन्फ्रेंस या संचार के अन्य पारंपरिक तरीकों के विपरीत, वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग में न केवल आपको स्पष्ट रूप से आवाजें सुनाई देती है, बल्कि अन्य उपस्थितियों की त्वरित प्रतिक्रिया, चेहरे की अभिव्यक्ति और बॉडी लैंग्वेज भी दिखाती है। जिससे आपको एक दूसरे को बेहतर समझने में मदद मिलती है। 


4. वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग अच्छे ग्राहक संबंध बनाने में मदद करती है 


अपने ग्राहकों के साथ वीडियो मीटिंग की मेजबानी करने के अलावा, आप तकनीकी समस्याओं को हल करने और बेहतर ग्राहक सेवा प्रदान करने के लिए वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग प्रणाली का उपयोग भी कर सकते हैं। बस एक त्वरित वीडियो कॉन्फ्रेंस कॉल की मेजबानी करके, आप उन समस्याओं को देख सकते हैं जिन्हें ग्राहक आगे रखते हैं और कुछ ही मिनटों में उन  समस्या का निवारण कर सकते हैं। 

5. वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग से कर्मचारियों के प्रशिक्षण के अनुभव में सुधार


वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के द्वारा नए कर्मचारियों को प्रशिक्षित करना दिलचस्प हो सकता है। वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग सेवाओं का उपयोग करके, अब आप एक साथ सैकड़ों नए कर्मचारियों को प्रशिक्षित कर सकते हैं। उन्हें किसी अपरिचित जगह पर एक बैठक में नहीं जाना पड़ेगा। वे केवल अपने स्वयं के डेस्कटॉप के सामने बैठ सकते हैं और आपके व्यक्तिगत निर्देश को देख सकते हैं। वे पूरे प्रशिक्षण पाठ को भी रिकॉर्ड कर सकते हैं और इसे कुछ अज्ञात जानकारी के लिए फिर से देख सकते हैं। 


वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग करने के लिए आवश्यक उपकरण 


  • वेब कैमरा, 
  • हेडसेट या माइक्रोफोन, 
  • ब्रॉडबैंड कनेक्शन, 
  • मॉनिटर या अन्य डिस्प्ले डिवाइस
  • वेब कॉन्फ्रेंसिंग सॉफ्टवेयर इत्यादि । 

 मुफ्त वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग ऐप्स 


1. Lifesize

2. Google Hangouts 

3. Skype

4. Zoom App etc.

अंत में 

आशा है की आपको पोस्ट पसंद आई होगी तथा वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग क्या है, वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के लाभ तथा शिक्षा एवं व्यापार में यह किस प्रकार से लाभदायक समझ में आ गया होगा। अगर इससे समबन्धित कोई सवाल हो तो comment कर पूछ सकते है तथा website को सब्सक्राइब जरूर करे ताकि मेरी सभी पोस्ट की जानकारी आपको email के माध्यम से प्राप्त होती रहे.  

Also Read 


टिप्पणी पोस्ट करें

0 टिप्पणियां