Latest Post

6/recent/ticker-posts

Interesting Facts About Google?

क्या आप जानते है Google  क्या है ? 

Google के पिता कौन है ? 

Google का पूरा नाम क्या है आदि ? 


आज के समय मे कोई भी व्यक्ति जो इंटरनेट का प्रयोग करता है वो गूगल के नाम से भली-भाति परिचित है आज के समय मे सबसे ज्यादा प्रयोग किया जाने वाला सर्च इंजिन गूगल ही है जिसमे हम किसी भी Topics को बड़ी आशानी से सर्च कर सकते है क्योकि विश्वभर की समस्त जानकारी गूगल में ही सिमटी हुई है। हम सभी हर रोज गूगल का इस्तेमाल दिन मे लगभग कई बार करते है, लेकिन क्या आपको इस गूगल का अर्थ पता है? नहीं तो आज की इस पोस्ट के माध्यम से आप गूगल तथा इस की सर्विस से परिचित हो जाएंगे। गूगल की शुरुआत हुए लगभग 20 साल हो चुके हैं। लेकिन आज तक कोई गूगल के पिता के बारे में या फिर इसके अर्थ के बार में नहीं जानता होगा? तो चलिए आज आपको मै अपनी इस पोस्ट के द्वारा गूगल की कुछ निजी जानकारियों से रुबरु करता हु। 

Interesting Facts About Google

गूगल के पिता?[Father of Google] 

गूगल की शुरुआत 1996 में एक रिसर्च प्रोग्राम के दौरान की गई थी। इस प्रोग्राम को लैरी पेज और सर्गेई ब्रिन ने बनाया था। इस लिए हम लैरी पेज और सर्गेई ब्रिन को ही google का पितामह कह सकते है। 

गूगल का अर्थ? [Meaning of Google] 

Google अंग्रेजी के एक शब्द गूगोल से बना है, जिसके गलत pronounce हो जाने के कारण इसका नाम गूगल पड़ गया । इसका मतलब वह नंबर जिसमें एक के बाद सौ शून्य हों। 

गूगल की निजी जानकारियां 

[Personal Information’s of Google]  

  1. जिस समय Google बनाया गया था, उस समय सर्च इंजन का रिजल्ट, पेज की प्रॉयोरिटी पर निर्भर करता था। लेकिन लैरी और सर्गेई के अनुसार एक अच्छा सर्च सिस्टम वह होता है, जो वेबपेजों के संबंध में पूरी जानकारी दे। इस नए तकनीक को उन्होनें पेज रैंक (Page Rank) का नाम दिया। 
  2. लैरी पेज और सर्गेई ब्रिन ने शुरुआत में अपने सर्च इंजन का नाम बैकरब रखा था। इस नाम के पीछे की वजह ये थी, कि यह सर्च इंजन पिछली कड़ियों के आधार पर किसी साइट की प्रायोरिटी तय करता था। 
  3. गूगल का अर्थ, इस बात की तरफ इशारा करता है, कि लोग बड़े पैमाने पर कोई भी जानकारी यहां से ढूंढ सकते हैं। 
  4. गूगल का पर्सनल डोमेन 15 सितंबर 1997 में रजिस्टर्ड कराया गया था। इससे पहले ये स्टैनफौर्ड विश्वविद्यालय की वेबसाइट के अंतर्गत google.stanford.edu नाम से चला। जिसके बाद 4 सितम्बर 1998 में इसे एक निजी आयोजित कंपनी में निगमित किया गया। 
Interesting Facts About Google

Google Services 

वैसे तो गूगल की बहुत सारी सर्विसेज है लेकिन इस पोस्ट मे मै Google की कुछ विशेष सर्विसेज के बारे मे चर्चा कर रहा हु जो Free है :- 

Google Search Engine

Google की इस सर्विस मे हम गूगल सर्च इंजिन मे किसी भी विषय को सर्च कर सकते है। 

Gmail

Google की इस सर्विस के द्वारा हम gmail account create कर किसी को भी mail कर अथवा mail प्राप्त कर सकते है google की इस सर्विस का उपयोग सबसे ज्यादा किया जाता है। 

You Tube 

Google की इस सर्विस के माध्यम से हम You Tuber द्वारा किसी विषय पर Load की गई Videos को देख सकते है। 

Blogging 

Google की यह सर्विस उन लोगो के लिए बड़ी लाभदायक है जो किसी विषय मे expert है और अपने experience को लोगो के बीच मे post के माध्यम से share कर सकते है । 

Google Maps 

 इस सर्विस के माध्यम से हम किसी भी location को Map के माध्यम से आशानी से देख और समझ सकते है। 

Google Play Store 

यह सर्विस Smart Phone के लिए है Smart Phone मे हम Google Play Store के माध्यम से कई सारी Applications तथा Games Etiyadi Load कर सकते है। 

Google Drive

Google ने इस सर्विस मे Google पर अकाउंट रखने वाले लोगो को 15 GB तक Space Free मे दिया है ताकि लोग उसमे अपने अनिवार्य Documents Online संभाल कर रख सके और जरूरत पड़ने पर कही भी कभी भी इस्तेमाल कर सके । 

Google Translate 

Google की इस सर्विस के माध्यम से हम किसी भी वैबसाइट या पोस्ट को 109 भाषाओ मे Translate कर सकते है। 

Google के कुछ रोचक तथ्य 

  1. Google के Head Office को Googleplex के नाम से जाना जाता है.  
  2. वर्ष 2014 मे Google के सार्वजनिक होने पर Google के कई कर्मचारी karorpati बन थे। 
  3. Google के पास अनुवादको का दुनिया का सबसे बड़ा Network है । 
  4. Google ने 1 April 2004 मे Gmail लॉंच किया था तब कई लोगो को यह लगा की April फूल बनाया गया है। 
  5. Google ने वर्ष 2006 मे 1.65 बिलियन डॉलर मे You Tube को खरीदा था। 
  6. Google मे काम करने वाले व्यक्ति को Googler कहा जाता है। 
  7. Google नाम एक दुर्घटना थी क्योकि वर्तनी की गलती से Gugal की जगह Google हो गया । 

मुझे आशा है की आपको इस पोस्ट मे Google के बारे मे कई विशेष जानकारी प्राप्त हो गई होगी । अगर इस पोस्ट मे किसी प्रकार की कोई कमी या त्रुटि हो तो मुझे comments कर अवश्य बताय । 



टिप्पणी पोस्ट करें

0 टिप्पणियां