Latest Post

6/recent/ticker-posts

UPPSC-2021 ARO POST O LEVEL EQUIVALENT DEGREE AND HINDI TYPING FONT

आज की इस पोस्ट में हम जानेंगे की हाल ही में UPPSC द्वारा जारी ARO Post के लिए O Level के Equivalent कौन-कौन सी डिग्री का आप इस्तेमाल कर सकते है तथा Typing का Test किस Hindi Font में लिया जायेगा और क्या English Typing भी इसके लिए अनिवार्य होगी, तो आज हम सब कुछ इस पोस्ट के माध्यम से आपको बतायेंगे पोस्ट पसंद आने पर तथा नई जानकारियो हेतु हमारे वेबसाइट को सब्सक्राइब जरूर करे क्योकि हम इसी प्रकार से कंप्यूटर तथा सरकारी जॉब से सम्बंधित जानकारी आपको समय-समय पर प्रदान करते है.

UPPSC-2021 ARO POST O LEVEL EQUIVALENT DEGREE AND HINDI TYPING FONT


UPPSC ARO POST-2021  

हाल ही में उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग (UPPSC) ने उत्तर प्रदेश में यूपीपीएससी समीक्षा अधिकारी (RO) और सहायक समीक्षा अधिकारी (ARO) के पदों के लिए 337 रिक्त पदों को भरने के लिए आवेदन आमंत्रित किए हैं। जिनमें से 228 रिक्तियां आरओ / एआरओ सामान्य भर्ती और 109 रिक्तियां आरओ / एआरओ विशेष भर्ती के माध्यम से भरी जाएंगी। जिसकी आधिकारिक अधिसूचना 2021 के अनुसार, योग्य और इच्छुक उम्मीदवार UPPSC RO ARO भर्ती 2021 के लिए uppsc.up.nic.in पर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।जल्दी करे इसके लिए ऑनलाइन आवेदन करने की अंतिम तिथि 5 अप्रैल 2021 है।

 

UPPSC-2021 ARO POST O LEVEL EQUIVALENT DEGREE

 

UPPSC-2021 ARO POST O LEVEL EQUIVALENT DEGREE AND HINDI TYPING FONT


जैसा की आप सभी जानते है की UPPSC ARO Post हेतु एजुकेशनल क्वालिफिकेशन के साथ-साथ Computer में O Level का Diploma भी होना अनिवार्य है लेकिन आयोग ने अपने Notification में यह भी लिखा है की जिन लोगो के पास O Level का Diploma नहीं है वह इसके समकक्ष डिग्री या डिप्लोमा भी लगा सकते है, लेकिन आप अक्सर इस Confusion में रहते है की आखिर O Level के समकक्ष कौन सा डिग्री या डिप्लोमा इसमें लगाया जा सकता है और कब तक का होना अनिवार्य है तो मै आपको बता दू की आयोग में आप O Level के स्थान पर कौन सी डिग्री या डिप्लोमा का प्रयोग कर सकते है.

अगर आपके पास NIELIT द्वारा प्राप्त O Level डिप्लोमा है तो वह आप बिना किसी दिक्कत के लगा सकते है इसके आलावा किसी अन्य संस्थान का O Level डिप्लोमा स्वीकार नहीं किया जायेगा. इसके आलावा अगर आपके पास O LEVEL EQUIVALENT DEGREE जैसे किसी यूनिवर्सिटी से प्राप्त PGDCA, BCA, MCA, BTECH जिसमे खासतौर से एक सब्जेक्ट कंप्यूटर साइंस के रूप में हो लगा सकते है.


O LEVEL EQUIVALENT DEGREE/DIPLOMA कब तक का होना अनिवार्य है ?

 

यह भी आपको ध्यान रखना होगा की ARO Post Apply करने की अंतिम तिथि तक आपके पास यह तो पास होने का रिजल्ट अथवा मार्कशीट होना अनिवार्य है इसके बाद का रिजल्ट अथवा मार्कशीट को आयोग मान्य नहीं करेगा अतः जब आप फॉर्म भर  रहे है तब उस समय आपके पास O Level का Diploma अथवा कोई अन्य डिग्री जो समकक्ष हो होना अनिवार्य है.  


Which NIELIT Degree/Diploma Equivalent to Others


अब हम बात करेंगे की कौन सा NIELIT Computer Courses किस डिग्री या डिप्लोमा के बराबर माना गया है:-  

O level is equivalent to Diploma in computer application

A Level is equivalent to Advance Diploma or PGDCA

B Level is equivalent to MCA

C level is equivalent to ME/Mtech 


ARO POST COMPUTER TYPING HINDI FONT


UPPSC-2021 ARO POST O LEVEL EQUIVALENT DEGREE AND HINDI TYPING FONT


अभी तक आयोग की पोस्ट में Computer में Hindi Typing के टेस्ट Kruti Dev 010 Font में लिया जाता रहा है और अभी कुछ स्पष्ट नहीं हो सका है की इस बार Hindi Typing Test Mangal में होगा या Kruti Dev में लेकिन मुझे उम्मीद है की Typing का Test आपका Kruti Dev 010 Font में लिया जायेगा अतः आप सभी लोग अभी से Computer में Hindi Typing की प्रेक्टिस Kruti Dev 010 Font में करना प्रारंभ कर दे क्योकि इसमें जो टाइपिंग टेस्ट की स्पीड मांगी जाती है वह 25 शब्द (Word) प्रतिमिनट होनी अनिवार्य है तथा शुद्धता (एक्यूरेसी) भी लगभग 95 प्रतिशत होनी चाहिए. इतनी स्पीड लाने के लिए कम से कम 3 माह का समय अनिवार्य है इसके लिए आप लोग अभी से प्रैक्टिस आरंभ कर दे. अब रही English Typing की बात तो वह अधिमानी अर्हता के रूप में होंगी जो English Font Times New Roman में होंगी और मेरा मानना है की आप लोग Hindi टाइपिंग के साथ-साथ English Typing में भी प्रैक्टिस प्रतिदिन start कर दे क्योकि मेरिट बनाते समय इस बात का भी ध्यान रखा जायेगा की आपकी English Typing में Speed क्या है. जैसे – मान ले A और B दो कैंडिडेट है जिन्होंने Typing Exam दिया और दोनों की Hindi Typing में टाइपिंग स्पीड 30 शब्द प्रतिमिनट निकली लेकिन जब English Typing कराई गई तो उसमे A की स्पीड 35 शब्द प्रतिमिनट तथा B की स्पीड 32 शब्द प्रतिमिनट निकली तो अब आप समझदार है क्योकि दोनों में से रखना किसी एक को जॉब में तो मानी से बात है की यह पोस्ट A कैंडिडेट को दे दी जाएगी क्योकि उसकी स्पीड हिंदी टाइपिंग में तो B के बराबर थी जहा दोनों इस जॉब के लिए eligible थे लेकिन English टाइपिंग में B कैंडिडेट A कैंडिडेट के बराबर स्पीड नहीं ला पाया. इसलिए आप ऐसा न करे की हिंदी टाइपिंग के चक्कर में इंग्लिश टाइपिंग को ध्यान न दे और सब कुछ होने के बाद भी आप इस जॉब का न पा सके.

फ़िलहाल हमारी शुभकामनाए आप सभी लोगो के साथ है पूरी लगन से इस परीक्षा की ओर जुट जाए.


अन्त में

आशा है की पूरी पोस्ट पढने के बाद आपको जानकारी मिल गई होगी की कौन से डिग्री UPPSC ARO POST O LEVEL के EQUIVALENT होंगी तथा कौन से Font में Computer में Hindi Typing का Exam लिया जायेगा. अगर इससे सम्बंधित आपको कोई जानकारी हो तो हमें कमेंट्स के माध्यम से सूचित करे ताकि हम उसे अपनी पोस्ट में लिख कर और लोगो को भी इससे सम्बंधित जानकारी पंहुचा सके.   

टिप्पणी पोस्ट करें

0 टिप्पणियां