Latest Post

4/recent/ticker-posts

Essay on Social Media Advantages and Disadvantages in Hindi

 

सोशल मीडिया पर निबंध

वर्तमान समय में सोशल मीडिया एक ऐसा माध्यम है जो इन दिनों अपने यूजर फ्रेंडली फीचर्स के कारण काफी लोकप्रिय हो रहा है। फेसबुक, इंस्टाग्राम, ट्विटर, व्हाटसप और अन्य जैसे सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म लोगों को दूर-दूर तक एक-दूसरे से जुड़ने का मौका दे रहे हैं। 

दूसरे शब्दों में, सोशल मीडिया की बदौलत आज पूरी दुनिया हमारी उंगलियों पर है। युवा विशेष रूप से सोशल मीडिया के सबसे प्रभावशाली उपयोगकर्ताओं में से एक है। 

लेकिन जैसे एक सिक्के के हमेशा दो पहलू होते हैं, वैसे ही सोशल मीडिया के लिए भी यही है। तो आज की इस पोस्ट में हम, सोशल मीडिया के निबंध सोशल मीडिया के फायदे और नुकसान के बारे में जानेंगे.


सोशल मीडिया का परिचय

लोग हमेशा किसी न किसी तरह से खुद को समाज से जोड़ना चाहते हैं। पहले के दिनों में संचार के साधन सीमित थे। लोगों ने अपने-अपने तरीके से एक दूसरों से मेलजोल बढ़ाया। इससे पहले, सामाजिकता एक-दूसरे के स्थान पर जाने, बड़ी सभाओं, क्लबों, पार्कों और अन्य सार्वजनिक स्थानों पर बैठकें करने तक सीमित थी।

Essay on Social Media Advantages and Disadvantages in Hindi


अब समय बदल गया है। लोगों ने व्यस्त जीवन और भौगोलिक दूरी और आर्थिक चिंताओं में वृद्धि के कारण अपने सामाजिक जीवन को कम कर दिया है। प्रौद्योगिकी के आगमन के साथ, सोशल नेटवर्किंग वेबसाइटों और अनुप्रयोगों ने दुनिया में एक क्रांति की शुरुआत की है। 

यह वास्तव में आभासी समुदायों और नेटवर्कों में सूचनाओं और विचारों को बनाने, साझा करने या आदान-प्रदान करके दुनिया भर के लोगों को करीब लाया है। ये सोशल नेटवर्किंग साइट वेब-आधारित तकनीकों पर आधारित हैं और अत्यधिक इंटरैक्टिव प्लेटफॉर्म बनाती हैं। 

इसकी बेहतर विशेषता, पहुंच, आवृत्ति, तत्कालता, उपयोगिता और स्थायित्व के कारण इसने विश्व स्तर पर गति प्राप्त की है। इसे इतनी व्यापक रूप से मान्यता दी गई है और आज इसका उपयोग इतना अविश्वसनीय रूप से बढ़ गया है कि यह डेस्कटॉप कंप्यूटर से लैपटॉप से ​​मोबाइल फोन में स्थानांतरित हो गया है।

What is Spam Mail and how to stop unwanted Emails in Gmail

आज हर व्यक्ति सोशल मीडिया का आदी है और वह भी तेज गति से। कुछ महत्वपूर्ण सोशल मीडिया साइट्स जैसे फेसबुक, ट्विटर आदि ने हमें लोगों से जुड़ने और उन दोस्तों और परिचितों के साथ बेहतर संबंध बनाने की संभावना प्रदान की है जिनसे हम व्यक्तिगत रूप से मिलने और अपने जीवन की घटनाओं को साझा करने में असमर्थ हैं। 

YouTube, Instagram, Whatsapp आदि जैसे कुछ टूल ने दूर-दराज के स्थानों में रहने वाले दोस्तों और रिश्तेदारों के साथ तस्वीरें और वीडियो साझा करने के लिए मंच प्रदान किया है।

 3 Ways Trace Gmail Account- E-mail Address and Location

सोशल मीडिया के फायदे


जब हम सोशल मीडिया के सकारात्मक पहलू को देखते हैं, तो हमें कई फायदे मिलते हैं। सबसे महत्वपूर्ण  छात्र सोशल मीडिया का उपयोग करके विभिन्न विषयों पर खुद को शिक्षित कर सकते हैं।

इसके अलावा, सोशल मीडिया के कारण अब लाइव व्याख्यान संभव हैं। आप भारत में बैठकर अमेरिका में हो रहे लेक्चर में शामिल हो सकते हैं।

इसके अलावा, जैसे-जैसे अधिक से अधिक लोग समाचार पत्रों से दूरी बना रहे हैं, वे समाचारों के लिए सोशल मीडिया पर निर्भर हैं। इसके माध्यम से आप हमेशा दुनिया की ताजा घटनाओं से अपडेट रहते हैं। एक व्यक्ति दुनिया के मुद्दों के बारे में अधिक सामाजिक रूप से जागरूक हो जाता है।


Essay on Social Media Advantages and Disadvantages in Hindi


इसके अलावा, यह आपके प्रियजनों के साथ बंधन को मजबूत करता है। सोशल मीडिया की वजह से अब दूरी कोई बाधा नहीं है। उदाहरण के लिए, आप विदेशों में अपने मित्रों और रिश्तेदारों के साथ आसानी से संवाद कर सकते हैं।

सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि यह युवा नवोदित कलाकारों को मुफ्त में अपनी प्रतिभा दिखाने के लिए एक बेहतरीन मंच प्रदान करता है। सोशल मीडिया के जरिए भी आपको रोजगार के बेहतरीन अवसर मिल सकते हैं।

एक और फायदा निश्चित रूप से उन कंपनियों को फायदा पहुंचाता है जो अपने ब्रांड का प्रचार करना चाहती हैं। सोशल मीडिया आपको ग्राहक से जुड़ने के बेहतरीन अवसर प्रदान करता है।

वर्तमान समय में Internet के फायदे और नुकसान क्या-क्या है?

सोशल मीडिया के नुकसान

इतने अनोखे फायदे होने के बावजूद, सोशल मीडिया को समाज के सबसे हानिकारक तत्वों में से एक माना जाता है। अगर सोशल मीडिया के इस्तेमाल पर नजर नहीं रखी गई तो इसके गंभीर परिणाम हो सकते हैं।

यह हानिकारक है क्योंकि यह आपकी निजता पर आक्रमण करता है जैसा पहले कभी नहीं हुआ। सोशल मीडिया पर हो रही ओवर शेयरिंग बच्चों को शिकारियों और हैकर्स का निशाना बनाती है। यह साइबरबुलिंग की ओर भी ले जाता है जो किसी भी व्यक्ति को महत्वपूर्ण रूप से प्रभावित करता है।

इस प्रकार, सोशल मीडिया पर विशेष रूप से बच्चों द्वारा साझा किए जाने पर हर समय नजर रखनी चाहिए। अगला कदम सोशल मीडिया का है जो युवाओं में काफी आम है।

यह लत एक छात्र के अकादमिक प्रदर्शन में बाधा डालती है क्योंकि वे पढ़ाई के बजाय सोशल मीडिया पर अपना समय बर्बाद करते हैं। सोशल मीडिया भी सांप्रदायिक दरार पैदा करता है। इसके इस्तेमाल से फेक न्यूज फैलाई जाती है, जो शांतिप्रिय नागरिकों के दिमाग में जहर घोल देती है।

वर्तमान समय में Internet के फायदे और नुकसान क्या-क्या है?

निष्कर्ष

संक्षेप में, निश्चित रूप से सोशल मीडिया के फायदे और नुकसान दोनों हैं। लेकिन, यह सब अंत में उपयोगकर्ता पर निर्भर करता है। युवाओं को विशेष रूप से अपने अकादमिक प्रदर्शन, शारीरिक गतिविधियों और सोशल मीडिया के बीच संतुलन बनाना चाहिए। किसी भी चीज का ज्यादा इस्तेमाल नुकसानदायक होता है और यही बात सोशल मीडिया पर भी लागू होती है। इसलिए हमें सही संतुलन के साथ एक संतोषजनक जीवन जीने का प्रयास करना चाहिए।

Also Read 

वर्तमान समय में Internet के फायदे और नुकसान क्या-क्या है?
Networking किसे कहते है तथा यह कितने प्रकार की होती है
जाने Gmail Account को हमेशा के लिए Delete कैसे करे?
www क्या है तथा इसका पूरा नाम क्या है और यह कैसे काम करता है?
IP Address क्या होता है तथा यह कैसे काम करता है?
Server क्या होता है तथा server down किसे कहते है?

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ